Move to Jagran APP

बिहार विधानमंडल: बजट सत्र 24 फरवरी से, स्‍पीकर की अपील- प्रश्नकाल को जनहित में बाधित न करें सदस्य

बिहार विधानमंडल के 24 फरवरी से शुरू होने वाले बजट सत्र से पहले गुरुवार को स्पीकर विजय कुमार चौधरी ने पक्ष-विपक्ष के सभी सदस्यों से प्रश्नकाल को बाधित नहीं करने का आग्रह किया।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 08:14 PM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 10:35 PM (IST)
बिहार विधानमंडल: बजट सत्र 24 फरवरी से, स्‍पीकर की अपील- प्रश्नकाल को जनहित में बाधित न करें सदस्य
बिहार विधानमंडल: बजट सत्र 24 फरवरी से, स्‍पीकर की अपील- प्रश्नकाल को जनहित में बाधित न करें सदस्य

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार विधानमंडल के 24 फरवरी से शुरू होने वाले बजट सत्र से पहले गुरुवार को स्पीकर विजय कुमार चौधरी ने पक्ष-विपक्ष के सभी सदस्यों से प्रश्नकाल को बाधित नहीं करने का आग्रह किया। उन्होंने जनहित के सवालों पर सबसे सहयोग की अपेक्षा की है। स्पीकर ने सत्र की तैयारियों को लेकर गुरुवार को सभी दलों के सदस्यों और अधिकारियों की अलग-अलग बैठकें की।

loksabha election banner

संचालन व सार्थक विमर्श के लिए मांगा समय

दलीय प्रतिनिधियों से स्पीकर विजय चौधरी ने सत्र के सुचारू संचालन के साथ-साथ सार्थक विमर्श के लिए सहयोग मांगा। कहा कि समस्याओं के समाधान के लिए प्रश्नकाल का चलना जरूरी है। इसमें सदस्यों की भूमिका अहम होती है। स्पीकर के आग्रह पर सबने सर्वसम्मति से कार्यवाही चलने देने का भरोसा दिया।

बैठक में जुटे थे तमाम दलों के प्रतिनिधि

बैठक में जदयू की ओर से मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव, मंत्री श्रवण कुमार, भाजपा की ओर से सचेतक अरुण कुमार सिन्हा, राजद के ललित यादव एवं अब्दुल बारी सिद्दीकी, कांग्रेस के सदानंद सिंह, सीपीआई के महबूब आलम एवं विधानसभा सचिव बटेश्वर नाथ पांडेय मौजूद थे। दूसरी बैठक में परिषद के कार्यकारी सभापति हारूण रशीद, सचिव विनोद कुमार, मुख्य सचिव दीपक कुमार, आमिर सुबहानी, सुधीर कुमार, डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय, अमित कुमार आदि मौजूद थे। 

सवालों के जवाब देने में गंभीरता बरतें

स्पीकर ने विभिन्न विभागों को सदन में सदस्यों द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्नों के जवाब को गंभीरता से देने का निर्देश दिया। विधानसभा सचिवालय ने ऑनलाइन जवाब मंगाने के लिए क्वेश्चन रिप्लाई मैनेजमेंट सिस्टम बनाया है। स्पीकर ने विभागों के प्रतिनियुक्त नोडल पदाधिकारियों से कहा कि वे संवेदनशीलता के साथ जवाब भेजें, ताकि सदन में प्रश्नों का निस्तारण तेजी से हो सके। इससे विमर्श की सार्थकता बढ़ेगी। जनहित के कार्यों में तेजी आने से लोकतंत्र मजबूत होगा। 

राज्यपाल का अभिभाषण

अधिकारियों के साथ बैठक में स्पीकर ने विधानमंडल परिसर एवं आसपास की सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रखने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि पिछले सत्र की तरह ही दोनों सदनों के सदस्यों के बीच राज्यपाल का अभिभाषण सेंट्रल हॉल में दोपहर 11:30 बजे से होगा। 

सौ वर्ष पूरे होने पर कार्यक्रम 

विधानसभा भवन के सौ वर्ष पूरे होने पर 24 फरवरी को शाम चार बजे से छह बजे तक सेंट्रल हॉल में 'दास्तान ए जालियां' एवं 'दास्तान ए चौबोली' नाम से किस्सागोई कार्यक्रम है। ऐसा ही आयोजन पिछले साल भी हुआ था। अधिकारियों की जिम्मेवारी है कि कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी जरूरी व्यवस्था करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.