पटना सिटी। सिखों के दसवें गुरु श्री गुरु गोविद सिंह जी महाराज का 350वां प्रकाशपर्व कई मायनों में इतिहास रच गया। देश विदेश से राजधानी पहुंचने वाले हजारों सिख श्रद्धालुओं की मेहमान नवाजी आज तक ग्लोबल स्तर पर सुर्खियां बटोर रही है। बिहार और बिहारियों की अतिथि देवो भव: की भावना और कोशिशें 353वें प्रकाशपर्व में भी नजीर बनेगी। 27 दिसंबर से दो जनवरी तक दो प्रकाश पर्व के आयोजन में शामिल होने वाले मेहमानों को ठहराने के लिए कंगन घाट में गंगा तट पर श्रद्धा की बस्ती विकसित की जा रही है। तैयारियां शबाब पर है। ठंड के बीच सैकड़ों मजदूर दिन-रात एक कर टेंट सिटी बसाने में लगे हैं। 24 दिसंबर तक अछ्वुत मिनी शहर तैयार कर लेने का लक्ष्य है। तब यहां भक्ति में डूबा सैलाब इंसान और इंसानियत की खिदमत बढ़ चढ़कर करता नजर जाएगा।

----

- होटल जैसी तमाम सुविधाएं कॉटेज में

कंगन घाट से लेकर किला घाट तक करीब 30 एकड़ भूखंड पर बस रहे टेंट सिटी में सिख श्रद्धालुओं को ठहराने के लिए आधुनिक कॉटेज तैयार किया जा रहा है। टेंट सिटी निर्माण कर रही कंपनी के अधिकारी ने बताया कि आधुनिक कॉटेज में दो बेड, आरामदेह कुर्सी, टेबल, गद्दा, रजाई, गीजर, बॉयलर, इंग्लिश टॉयलेट, बेसिन, चार्जिंग व्यवस्था समेत अन्य आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

---

टेंट व डोरमेट्री में भी जरूरत का सब कुछ

टेंट सिटी में प्रवेश और निकास के लिए दो बड़े गेट बनाए जाएगें। 3200 श्रद्धालुओं के लिए 200 टेंट और 1800 श्रद्धालुओं की क्षमता वाला डोर मेट्री निर्माण किया जा रहा है। ठंड को देखते हुए इसमें भी हीटर, गीजर, गद्दा, आइना, चार्जिंग प्वाइंट समेत अन्य जरूरी सुविधाएं होंगी।

---

दो लंगर व सामान की सुरक्षा को गठरी घर

टेंट सिटी में ठहराने तथा यहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिए दो लंगर हॉल तैयार किया गया है। एक हॉल में करीब पांच हजार और दूसरे में तीन हजार श्रद्धालु एक साथ बैठ कर लंगर खा सकेंगे। श्रद्धालुओं के सामानों को सुरक्षित रखने के लिए गठरी घर तैयार किया जा रहा है।

---

अस्थायी थाना, अस्पताल व प्रशासनिक कक्ष भी

टेंट सिटी में प्रवेश द्वार के समीप ही अस्थायी थाना बनाया गया है। बगल में बने प्रशासनिक कक्ष के एक बड़े हिस्से में अस्थायी अस्पताल तैयार हो रहा है।

--

400 कैमरों की निगाहें और सख्त सुरक्षा

टेंट सिटी में जगह-जगह चार सौ सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। सुरक्षा व्यवस्था को चौकस बनाए रखने के लिए बड़ी संख्या में निजी सुरक्षा गार्ड तैनात रहेंगे। बिना पहचान पत्र के किसी भी व्यक्ति का प्रवेश टेंट सिटी में नहीं हो सकेगा।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस