Move to Jagran APP

PMCH में बन गया है डेंगू वार्ड, इलाज और दवा है बिल्कुल मुफ्त, ये हैं बीमारी के लक्षण Patna News

पटना मेडिकल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल (पीएमसीएच) में अब डेंगू का इलाज और दवा मुफ्त होगी। अस्पताल में इस बीमारी से जुड़ी सभी दवाएं मंगवा ली गई हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Fri, 20 Sep 2019 09:22 AM (IST)Updated: Fri, 20 Sep 2019 09:22 AM (IST)
PMCH में बन गया है डेंगू वार्ड, इलाज और दवा है बिल्कुल मुफ्त, ये हैं बीमारी के लक्षण Patna News
PMCH में बन गया है डेंगू वार्ड, इलाज और दवा है बिल्कुल मुफ्त, ये हैं बीमारी के लक्षण Patna News

नीरज कुमार, पटना। राजधानी में डेंगू की जांच और दवा मुफ्त होगी। पटना मेडिकल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल (पीएमसीएच) में अस्पताल प्रशासन ने डेंगू वार्ड बना दिया है। इसके साथ ही डेंगू के मरीजों के लिए अस्पताल में जांच एवं इलाज की सुविधा भी मुफ्त में कर दी गई है। यहां पर सभी जरूरी दवाएं भी मंगा ली गई है। वर्तमान में प्रतिदिन 15 से 20 डेंगू मरीज पीएमसीएच में आ रहे हैं। गुरुवार को पीएमसीएच में कुल 17 डेंगू मरीज मिले।

loksabha election banner

गुरुवार को राजधानी में मिले 15 मरीज

पीएमसीएच में अधीक्षक डॉ.राजीव रंजन प्रसाद का कहना है कि अस्पताल में राज्य के कोने-कोने से डेंगू मरीज इलाज के लिए आ रहे हैं। गुरुवार को केवल पटना में ही 15 डेंगू मरीज मिले हैं। वर्तमान में इन मरीजों का इलाज किया जा रहा है। यहां पर आने वाले मरीजों की सबसे पहले जांच की जाती है। उसके बाद डेंगू की शिकायत पाए जाने पर भर्ती किया जाता है। इस मौसम में अब तक पीएमसीएच में 261 डेंगू के मरीजों की जांच व इलाज किया गया है। इसमें से 157 मरीज केवल पटना में पाए गए हैं।

चार दिन से अधिक बुखार रहने पर कराएं डेंगू की जांच

डॉ.राजीव रंजन प्रसाद का कहना है कि मरीज को चार दिन से अधिक दिनों तक बुखार रहने पर सावधान हो जाना चाहिए। उसका डेंगू की जांच अवश्य करा लेना चाहिए। सामान्यत: वायरल बुखार चार दिनों तक ही रहता है। उसके बाद बुखार स्वत: ठीक हो जाता है। लेकिन चार दिनों के बाद भी बुखार ठीक नहीं होने पर डेंगू की जांच जरूरी हो जाती है।

प्लेटलेट्स में होने लगती कमी

चिकित्सकों का कहना है कि डेंगू के मरीजों को लगातार बुखार रहने पर प्लेटलेट्स में कमी आने लगती है। विशेषज्ञ बताते हैं कि नए गाइडलाइन के अनुसार 10 हजार प्लेटलेट्स होने पर ऊपर से चढ़ाने की जरूरत होती है। उससे अधिक प्लेटलेट्स होने पर ऊपर से चढ़ाने की जरूरत नहीं होती है।

उल्टी के साथ बुखार डेंगू का लक्षण

डेंगू के मरीजों को लगातार बुखार रहने के साथ उल्टी होने लगती है। शरीर के जोड़ों पर दर्द होने लगती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.