Move to Jagran APP

महिला उद्योग मेले में लुभा रही बांस की घड़ी

घर सजाने के सामान से लेकर कपड़े और खाने-पीने के ढेरों आइटम एक छत के नीचे

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Sep 2019 01:37 AM (IST)Updated: Sun, 15 Sep 2019 06:33 AM (IST)
महिला उद्योग मेले में लुभा रही बांस की घड़ी
महिला उद्योग मेले में लुभा रही बांस की घड़ी

पटना। घर सजाने के सामान से लेकर कपड़े और खाने-पीने के ढेरों आइटम एक छत के नीचे समेटे महिला उद्योग मेले की शुरुआत शनिवार से ज्ञान भवन में हुई। मेले का उद्घाटन उद्योग मंत्री श्याम रजक ने किया। यह मेला 18 सितंबर तक चलेगा। उन्होंने महिला उद्यमियों को बधाई दी और कहा कि सरकार उनको हर संभव मदद करेगी।

loksabha election banner

मौके पर मौजूद महिला उद्योग संघ की अध्यक्ष उषा झा ने कहा कि ये मेला हमेशा आम मेलों से अलग और खास रहता है। हमारी कोशिश होती है कि हम महिलाओं के बीच एक नेटवर्क का निर्माण करें। उन्होंने सरकार से महिलाओं के लिए नीतिगत सहयोग के लिए अपील की। मौके पर उद्योग विभाग के सचिव नर्मदेश्वर लाल, उद्योग निदेशक पंकज कुमार सिंह, उप विकास पदाधिकारी अशोक कुमार सिन्हा आदि मौजूद थे। 200 रुपये में बांस का नाइट लैंप

उद्योग मेले में बांस की घड़ी लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बन रही है। इस घड़ी में सूई को छोड़कर बाकी सभी चीजें बांस की ही हैं। बांस का बना नाइट लैंप भी लोगों को लुभा रहा है। नाइट लैंप का अधिकतर हिस्सा बांस से ही बना है। इनकी कीमत 200 रुपये से शुरू होकर 2 हजार रुपये तक जाती है। हाथ से बने शादी के कार्ड और वाल हैंगिंग :

पटना की तृप्ति राकेश ने अपने स्टॉल पर हाथों से बनी तरह-तरह की चीजें सजा रखी हैं। इसमें हाथ से बने शादी के कार्ड लोगों को बहुत पसंद आ रहे हैं। इन कार्ड को खास बनाने के लिए तरह-तरह के मोती और घर में उपयोग होने वाले सामान से सजाया गया है। फोटो फ्रेम वाली वॉल हैंगिंग भी अच्छी लग रही है। इन सब की कीमत 200 रुपये से शुरू होकर 700 रुपये तक जाती है। भागलपुरी साड़ियों पर डिजिटल प्रिंट का तड़का :

मेले में भागलपुरी सिल्क साड़ियों पर डिजिटल डिजाइन का तड़का लोगों को बहुत पसंद आ रहा है। मेले के पहले दिन सबसे ज्यादा भीड़ साड़ियों के स्टॉल पर ही नजर आ रही थी। दुकानदारों का कहना है कि डिजिटल प्रिंट वाले कपड़ों की चमक शानदार है और डिमांड तेजी से बढ़ी है। घर सजाने के कई सामान मौजूद :

मेले में घर सजाने के अलग-अलग आइटम लोगों को आकर्षित कर रहे हैं। इसमें बांस के पौधे, फूलों के स्टीक, साइकिल प्लांट अनोखे और अलग है। इन सबकी कीमत 400 रुपये से शुरू होकर 700 रुपये तक जाती है। साड़ी से लेकर जूतों तक पर मधुबनी पेंटिंग का क्रेज :

मेले में प्रदर्शित किए गए कपड़ों पर मधुबनी पेंटिंग का रंग देखने को मिल रहा है। साथ ही मोजरी और जूतों पर भी इस बार मधुबनी पेंटिंग का नया लुक देखने को मिल रहा है। इन जूतों की कीमत 800 रुपये से शुरू होकर 18 सौ रुपये तक जाती है। लगाए गए हैं 200 स्टॉल :

उद्योग मेले में 200 महिला उद्यमियों ने स्टॉल लगाए हैं। यहां बिहार के तमाम जिलों के साथ ही पंजाब और राजस्थान से भी महिला उद्यमी आई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.