Move to Jagran APP

JDU नेता का बड़ा बयान-NDA को सरकार बनाना है तो नीतीश को PM बनाना होगा, मची खलबली

जदयू नेता गुलाम रसूल बलियावी ने बड़ा बयान दिया है कहा है कि अगर एनडीए की सरकार बनती है तो नीतीश कुमार को पीेएम बनाना होगा। उनके इस बयान पर भाजपा नेताओं ने करारा जवाब दिया है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 09 May 2019 03:00 PM (IST)Updated: Fri, 10 May 2019 09:20 AM (IST)
JDU नेता का बड़ा बयान-NDA को सरकार बनाना है तो नीतीश को PM बनाना होगा, मची खलबली
JDU नेता का बड़ा बयान-NDA को सरकार बनाना है तो नीतीश को PM बनाना होगा, मची खलबली

पटना, जेएनएन। जदयू नेता सह विधायक गुलाम रसूल बलियावी ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि बिहार में नरेंद्र मोदी के चेहरे पर नहीं, बल्कि हमारे नेता नीतीश कुमार के चेहरे पर वोट मिल रहा है। उन्होंने कहा कि अगर एनडीए को सरकार बनानी है तो नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाना होगा, तभी एनडीए की सरकार बनेगी। बलियावी के इस बयान के बाद बिहार की सियासत में खलबली मची है। भाजपा ने बलियावी पर पलटवार किया है, वहीं जदयू ने इससे खुद को किनारा कर लिया है। लेकिन महागठबंधन के नेता चुटकी ले रहे हैं। 

loksabha election banner

बलियावी ने कहा है कि बिहार में नरेंद्र मोदी के चेहरे पर नहीं, बल्कि नीतीश कुमार के चेहरे और काम पर वोट मिल रहा है। यही नहीं, बलियावी ने यह भी कह दिया कि 23 मई के बाद एनडीए को पूर्ण बहुमत नहीं मिल सकती है और अगर एनडीए को सरकार बनानी है तो नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाना होगा, तभी एनडीए की सरकार बनेगी।

गुलाम रसूल बलियावी का ये बयान उस वक्त आया है, जब बिहार में लोकसभा चुनाव के दो चरण का चुनाव होना बाक़ी है और ठीक छठे चरण के चुनाव से पहले जेडीयू नेता के इस बड़े बयान ने बिहार की सियासत को गरमा दिया है।  

कौन हैं बलियावी 

गुलाम रसूल बलियावी नेता नहीं, धर्म प्रचारक हैं। वे बढिय़ा तकरीर करते हैं। उनकी राजनीतिक शुरुआत लोजपा के साथ हुई। लोजपा की सभाओं में वे पार्टी अध्यक्ष रामविलास पासवान को पीएम बनाते थे। लोजपा ने उन्हें जब कुछ नहीं बनाया तो जदयू में शामिल हो गए। जदयू ने उन्हें दो साल के लिए राज्यसभा में भेजा। फिलहाल विधान परिषद के सदस्य हैं। परिषद में तीन साल का कार्यकाल बचा हुआ है। 

जदयू ने खुद को किया किनारा
जदयू ने बलियावी के बयान से खुद को किनारा कर लिया है। जदयू के प्रदेश अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि बलियावी का यह बयान गैर-जरूरी, फालतू और बिना किसी संदर्भ का है। यह उनकी निजी राय है, जो पार्टी की घोषित नीति से कतई मेल नहीं खाती है। उन्‍होंने कहा कि खुद नीतीश कुमार कई बार कह चुके हैं कि वे प्रधानमंत्री पद की रेस में नहीं हैं। मुख्यमंत्री और पूरी पार्टी केंद्र में फिर से नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनाने के लिए वोट मांग रहे हैं। पांच चरण का मतदान खत्म हो चुका है। ऐसे में बलियावी की टिप्पणी समझ से परे है। उनकी इस राय से पार्टी को कुछ लेना-देना नहीं है। 

भाजपा ने दिया करारा जवाब, लगाया आरोप

जदयू नेता के इस बड़े बयान के बाद बीजेपी ने पलटवार करते हुए दूसरे दल से मिले होने का आरोप लगाया है।भाजपा नेता और विधायक नितिन नवीन ने कहा कि आज सीएम नीतीश सहित सभी नेता मोदी को पीएम बनाने की बात कर रहे हैं, ऐसे में बलियावी का यह अलग राग अपनाना कई इशारे करता है।

उन्होंने कहा कि जो लोग खाये यहां का और गाएं कहीं और का, ऐसा तो नहीं चलेगा। अगर कहीं और जाने की उनकी इच्छा है तो उन्हें स्पष्ट कहना चाहिए। नवीन ने कहा कि दिल्ली में मोदी को पीएम बनाने के लिए हर कोई लगा हुआ है। उन्होंने ये भी कहा कि ये बलियावी की अपने दिमाग की उपज है। नीतीश कुमार को इससे कोई लेना-देना नहीं होगा।

वहीं भाजपा नेता प्रेम रंजन पटेल ने कहा कि ये तो कोई पार्टी नहीं कर सकती कि पीएम नरेंद्र मोदी के अलावे कोई और हो। एनडीए मोदी के चेहरे पर चुनाव लड़ा है। किसका चेहरा कितना सुंदर, कितना खूबसूरत है नहीं पता। बेशक, नीतीश कुमार बिहार में नेता हैं, लेकिन पीएम तो मोदी ही हैं। 

विपक्ष ने ली चुटकी 
ग़ुलाम रसूल बालीयावी के बयान पर पूर्व CM जीतन राम मांझी ने चुटकी ली है। उन्‍होंने तंज कसते हुए कहा कि अब भाजपा ही बताए कि उनके गठबंधन में कौन प्रधानमंत्री पद का चेहरा है। नीतीश कुमार भाजपा की पीठ पर छुरा घोंपने को तैयार हैं। उन्‍होंने कहा कि नरेंद्र मोदी की थाली छिनने वाले अब प्रधानमंत्री पद की कुर्सी पर क़ब्ज़ा करना चाहते हैं। नीतीश ने जानबूझ के बलियावी से ऐसा बयान दिलवाया है। 

रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि पीएम मोदी के अभिन्न मित्र ने अपने एमएलसी के माध्यम से एनडीए की हार स्वीकार कर ली है। जोड़-तोड़ में महारत के कारण नीतीश कुमार ने अपने लिए पीएम की कुर्सी मांगी है, लेकिन लोग उन्हें समझ रहे हैं। इनकी दाल नहीं गलने वाली। अब तो उन्हें चुनाव प्रचार में भी नहीं जाना चाहिए। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.