Move to Jagran APP

पटना में 25 करोड़ रुपये से बने थे मॉड्यूलर शौचालय, अब बंद ताले हैं इनकी पहचान

राजधानी के मॉड्यूलर शौचालय की पहचान बंद ताले से हो रही है। शहर दुर्गंध से बजबजा रहा है तो 25 करोड़ रुपये की लागत से बने टॉयलेट देखने भर के लिए रह गए हैं।

By Edited By: Published: Thu, 25 Apr 2019 01:39 AM (IST)Updated: Fri, 26 Apr 2019 09:15 AM (IST)
पटना में 25 करोड़ रुपये से बने थे मॉड्यूलर शौचालय, अब बंद ताले हैं इनकी पहचान
पटना में 25 करोड़ रुपये से बने थे मॉड्यूलर शौचालय, अब बंद ताले हैं इनकी पहचान

पटना, जेएनएन। अखबारों में खबर छपने के बावजूद भी राजधानी के विभिन्न इलाकों में स्थित निगम के मॉड्यूलर शौचालय पिछले 15 दिनों से ताले में कैद हैं। ऐसे में राजधानीवासियों को काफी फजीहत झेलनी पड़ रही है। लोग जहां-तहां मूत्र त्याग कर रहे हैं। 

loksabha election banner

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक राजधानी में इन शौचालयों की साफ-सफाई करने वाली एजेंसी त्रिशला सिक्योरिटी और निगम के बीच किसी बात को लेकर मामला फंस गया है। लिहाजा एजेंसी ने सभी शौचालयों में ताला जड़ दिया है। खबर है कि निगम द्वारा एजेंसी को सुबह पांच बजे से आठ बजे और शाम को चार बजे से सात बजे तक शौचालयों की सफाई करने का निर्देश दिया गया था, लेकिन एजेंसी ने सुबह पांच बजे से सफाई करने से हाथ खड़ा कर दिया। इसी बात को लेकर निगम और एजेंसी के बीच मामला फंस गया है।

120 पब्लिक टॉयलेट का कराया गया था निर्माण

गौरतलब है कि पटना नगर निगम द्वारा 60 जगहों पर 120 पब्लिक टॉयलेट का निर्माण कराया गया है। इनका उद्घाटन छह फरवरी को मेयर सीता साहू और निगमायुक्त अनुपम कुमार सुमन ने किया था। 25 करोड़ की लागत से राजधानी में 500 शौचालय और यूरिनल का निर्माण हो रहा है। टाटा कंपनी और एचडीएफसी बैंक द्वारा सीएसआर के तहत इनका निर्माण कराया जा रहा है। इसमें 20 करोड़ टाटा और पांच करोड़ एचडीएफसी द्वारा दिया गया है। इसके रखरखाव की जिम्मेदारी टाटा के  पास है, जबकि सभी शौचालयों के लिए जमीन, पानी  और उसमें टाइल्स निगम द्वारा लगाई गई है।

एक हफ्ते में सुविधा डिरेल

शौचालय के उद्घाटन के कुछ दिनों तक सबकुछ ठीक चला। लेकिन एक पखवारे के बाद ही राजधानी के विभिन्न इलाकों में स्थित मॉड्यूलर शौचालयों की स्थिति सफाई को लेकर गड़बड़ होने लगी। कहीं नल गायब है तो कहीं पानी नहीं है। सबसे ज्यादा जरूरी चीज सफाई भी ठीक तरह से नहीं होती।

यहां हैं शौचालय और यूरिनल

मगध महिला कॉलेज, इको पार्क गेट दो, गार्डिनर रोड अस्पताल, पटना जू गेट दो, बांस घाट, पाटलिपुत्र गोलंबर, पाटलिपुत्र बीओआइ ब्रांच के पास, नाला पर, दीघा सेंट माइकल स्कूल के सामने, वीमेंस आइटीआइ के सामने, पटना हाईकोर्ट के अंबेडकर पार्क, कर्मचारी चयन आयोग एयरपोर्ट के पास, सिंचाई भवन के सामने, इनकम टैक्स राजस्व भवन के सामने, इंडरमीडिएट काउंसिल के सामने, तारामंडल गेट दो के पास, बिस्कोमान गोलंबर, एनआइटी मोड़, एयरपोर्ट रोड एलजेपी कार्यालय के पास, आयकर गोलंबर सुधा बूथ के पास, पेसू कार्यालय के पास, चुनाव आयोग के सामने, सचिवालय थाने के पास, पटना जीपीओ के पास, बीएन कॉलेज के पास, पटना सिविल कोर्ट के निकट, पटना डेंटल कॉलेज के पास, गांधी घाट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.