पटना [जेएनएन]। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पूरे देश में एक साथ इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक को लांच किया। यह दुनिया का सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क है। बिहार के 38 जिलाें में 38 शाखाएं खोली गईं हैं। पटना सहित 190 डाकघरों में इसकी सुविधाएं मिलेंगी। 152 ग्रामीण डाकघर भी इस नेटवर्क में शामिल हैं। ग्राहकों को इस बैंक की सेवाएं एक मिस्ड कॉल पर घर बैठे मिलेगी। पटना के मुख्‍य डाकघर (जीपीओ) में केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने इसका उद‌्घाटन किया।
बिहार डाक सर्किल के मुख्य डाक महाध्यक्ष एमई हक व डाक निदेशक मनोज कुमार ने बताया कि ग्राहक के मिस्‍ड कॉल करने पर पोस्टमैन उसके घर जाकर बैंकिंग सुविधाएं देंगे। ग्राहक पोस्टमैन को बुला कर पांच हजार रुपये तक की निकासी कर सकते हैं। वे दूसरे बैंक में मनी ट्रांसफर भी करा सकते हैं। इस बैंक में माइक्रो-एटीएम, मोबाइल बैंकिंग, एसएमएस और आइवीआर के साथ काउंटर सेवा भी मिलेगी।
बैंक ने जीवन बीमा के लिए बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस के साथ समझौता किया है तो प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए पीएनबी मेटलाइफ इंश्योरेंस के साथ समझौता है। 
एटीएम नहीं, क्यूआर कार्ड
इस बैंक में एटीएम कार्ड के बदले क्यूआर कार्ड दिया जाएगा। इससे पैसे का लेन-देन किया जा सकता है। इस कार्ड से पैसा वही निकाल सकता है, जिसके नाम से यह बना होगा। इसके लिए अंगूठे के निशान की जरूरत होगा।
मिस्ड कॉल पर मिलने वाली सेवाएं व मोबाइल नंबर
- ग्राहक पंजीकरण: 8424054994
- लघु वितरण: 8424026886
- शेष राशि पूछताछ: 8424046556
एसएसएस सेवाएं व मोबाइल नंबर
- ग्राहक पंजीकरण: REGISTER लिखकर इस नंबर पर भेजें : 7738062873
- शेष राशि पूछताछ: BAL लिखकर इस नंबर पर भेजें: 7738062873
- लघु वितरण: MINI लिखकर इस नंबर पर भेजें: 7738062873
बैंक में ये सुविधाएं भी उपलब्‍ध
- क्यूआर कार्ड से मोबाइल व डीटीएच  रीचार्ज, गैस खरीद, बीमा किस्त भुगतान, बिजली व पानी बिल का भुगतान। 
- बैंक में बचत और चालू खाता खोले जाएंगे। ग्राहक किसी भी बैंक में पैसा ट्रांसफर करा सकते हैं। 
- मनरेगा, छात्रवृत्ति, सरकारी सब्सिडी तथा व सामाजिक व कल्याण लाभ की सुविधा। 

Posted By: Amit Alok