Move to Jagran APP

इंटर की उत्तर पुस्तिका के त्रुटिरहित मूल्यांकन पर 30% मानदेय और बोनस का लाभ

इंटरमीडिएट परीक्षा की उत्तर पुस्तिका के त्रुटिरहित मूल्यांकन पर 30 फीसद तक मानदेय का भुगतान होगा।

By Edited By: Published: Tue, 19 Feb 2019 01:43 AM (IST)Updated: Tue, 19 Feb 2019 03:41 PM (IST)
इंटर की उत्तर पुस्तिका के त्रुटिरहित मूल्यांकन पर 30% मानदेय और बोनस का लाभ
इंटर की उत्तर पुस्तिका के त्रुटिरहित मूल्यांकन पर 30% मानदेय और बोनस का लाभ
पटना, जेएनएन। इंटरमीडिएट परीक्षा की उत्तर पुस्तिका को जांचने वालों के लिए खुशखबरी है। अगर शिक्षक त्रुटिरहित मूल्यांकन करते हैं तो उन्हें इसके बदले रिवार्ड दिया जाएगा। जिसके तहत 30 फीसद तक मानदेय के अतिरिक्त मेगा बोनस का लाभ शिक्षकों को मिलेगा। बीते साल की तुलना इस बार मूल्यांकन केंद्रों की संख्या और कंप्यूटर ऑपरेटर बढ़ा दिए गए हैं।

अलग से सीलबंद नहीं की जाएगी उत्तर पुस्तिका
इस बार सैद्धांतिक परीक्षा में 90 फीसद से अधिक अंक वाली उत्तर पुस्तिका को अलग से सीलबंद नहीं किया जाएगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने यह जानकारी सोमवार को मूल्यांकन केंद्रों के निदेशक और उनके सहायकों के लिए आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में दी।

सबके लिए है अलग-अलग दर
अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि यदि कोई शिक्षक 900 उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन में 800 उत्तर पुस्तिका की जांच त्रुटि रहित करता है तो उसे 15 रुपये की दर से 12 हजार रुपये मानदेय के अतिरिक्त दस फीसद अतिरिक्त बोनस के रूप में 1200 रुपये भुगतान किए जाएंगे। यदि कोई शिक्षक 900 उत्तर पुस्तिका की जांच शत प्रतिशत त्रुटिरहित करता है तो उसे 13 हजार 500 रुपये के अतिरिक्त 30 फीसद के हिसाब से 4 हजार 50 रुपये बोनस के रूप में अतिरिक्त भुगतान किया जाएगा।

इस बार दोगुना हो गए परीक्षा केंद्र
इस बार मूल्यांकन केंद्रों की संख्या और कंप्यूटर ऑपरेटर बढ़ा दिए गए हैं। बीते साल मैट्रिक और इंटर परीक्षा की उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन के लिए कुल 181 केंद्र बनाए गए थे। इस बार 309 केंद्र बनाए गए हैं। कंप्यूटर ऑपरेटरों की संख्या बढ़ाकर 3708 कर दी गई है। 1854 कंप्यूटर पर दो-दो ऑपरेटर प्रतिनियुक्त किए गए हैं। अध्यक्ष के अनुसार सैद्धांतिक विषयों में 90 फीसद से अधिक अंक आने पर उत्तर पुस्तिका को अलग से सील नहीं किया जाएगा। बार कोड की व्यवस्था के कारण ऐसा निर्णय लिया गया है। सभी मूल्यांकन केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की व्यवस्था रहेगी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.