Move to Jagran APP

CM शपथ ग्रहण के बहाने तीन राज्‍यों में कांग्रेस का मेगा शो, तेजस्‍वी ने भी की शिरकत

राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में सोमवार को मुख्‍यमंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह संपन्‍न हुआ। इसमें राहुल गांधी के बुलावा पर बिहार से राजद के तेजस्‍वी यादव ने भी शिरकत की।

By Amit AlokEdited By: Published: Mon, 17 Dec 2018 10:44 AM (IST)Updated: Mon, 17 Dec 2018 11:14 PM (IST)
CM शपथ ग्रहण के बहाने तीन राज्‍यों में कांग्रेस का मेगा शो, तेजस्‍वी ने भी की शिरकत
CM शपथ ग्रहण के बहाने तीन राज्‍यों में कांग्रेस का मेगा शो, तेजस्‍वी ने भी की शिरकत

पटना [जेएनएन]। कांग्रेस के साथ-साथ बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव के लिए भी सोमवार का दिन अहम रहा। राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस ने विपक्षी एकता के मेगा शो का आयोजन किया। इनमें बिहार से तेजस्‍वी यादव ने भी शिरकत की। कांग्रेस के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष राहुल गांधी की ओर से उन्‍हें इसके लिए बुलावा आया था। समारोह में शरद यादव व जीतनराम मांझी भी शामिल हुए।
विपक्ष के बड़े नेताओं को बुलावा
तीन राज्‍यों में कांग्रेस के शपथ ग्रहण समारोह में विपक्ष के बड़े नेताओं को बुलाया गया था। समारोह में दो पूर्व प्रधानमंत्रियों सहित दर्जनों विपक्षी नेता शामिल हुए। शपथ ग्रहण में पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह व एचडी देवेगौडा, कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी तथा मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू व एचडी कुमार स्वामी सहित कई बड़े नेता शामिल हुए।
बिहार के नेताओं में लोजद (लोकतांत्रिक जनता दल) के शरद यादव, राजद (राष्ट्रीय जनता दल) के तेजस्वी यादव, हम (हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा) के जीतनराम मांझी शामिल हुए। इनके अलावा डीएमके के एमके स्टालिन और कनिमोई, नेशनल कांफ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला, झारखंड मुक्ति मोर्चा के हेमंत सोरेन, ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फरंट के बदरूद्दीन को भी बुलावा भेजा गया था। उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव, बहुतन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती और जन विकास मोर्चा के बाबूलाल मरांडी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तथा दिल्ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल काे भी समारोह में शिरकत करने का न्‍यौता गया था। इनमें अखिलेश व मायावती समारोह में नहीं आए, जबकि ममता बनर्जी के प्रतिनिधि ने शिरकत की।
कर्नाटक की तर्ज पर शपथ ग्रहण
मिशन 2019 को ध्‍यान में रखते हुए मोदी के खिलाफ विपक्षी मोर्चा मजबूत करने में जुटी कांग्रेस ने कर्नाटक की तर्ज पर शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किए गए। हैं। एचडी कुमारस्वामी ने जब कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी, तब उसमें संयुक्‍त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) के सहयोगियों के अलावा विपक्ष के बन्‍य कई बड़े नेता भी एक साथ दिखे थे।
तेजस्‍वी का राष्‍ट्रीय स्‍तर पर बढ़ा कद
तेजस्‍वी यादव के तीनों जगह शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का बुलावा आने को उनकी राष्‍ट्रीय स्‍तर पर बढ़ती स्‍वीकार्यता के रूप में देखा जा रहा है। राजद नेताओं के अनुसार विपक्ष के बड़े युवा चेहरों में तेजस्‍वी शामिल हैं। बिहार में महागठबंधन की राजनीति में उनकी अहमियत भी बढ़ी है। बिहार में महागठबंधन का मुख्‍यमंत्री फेस तो वे हैं हीं।

loksabha election banner

शपथ ग्रहण समारोह, एक नजर
सबसे पहले जयपुर के अल्बर्ट हॉल में 10.30 बजे बतौर राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने शपथ ग्रहण किया। सचिन पायलट ने उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। इसके बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में कमलनाथ भोपाल के जंबूरी मैदान में शपथ ली। फिर, शाम में छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में भूपेश बघेल के सिर मुख्‍यमंत्री का ताज सजा। शपथ ग्रहण समारोह रायपुर के साइंस कालेज मैदान में आयोजित किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.