Move to Jagran APP

पुसु चुनाव: ऑनलाइन पोस्ट, लाइक और कमेंट पर उम्मीदवार रख रहे पैनी नजर

पटना विश्वविद्यालय चुनाव में नामांकन के बाद कैंपस की सरगर्मी बढ़ गई है। जिन हाथों में किताब रहती थी उसमें प्रत्याशियों के पर्चे नजर आ रहे हैं। सुबह से शाम तक उम्मीदवार प्रचार में जुटे हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Wed, 28 Nov 2018 12:11 PM (IST)Updated: Wed, 28 Nov 2018 12:11 PM (IST)
पुसु चुनाव: ऑनलाइन पोस्ट, लाइक और कमेंट पर उम्मीदवार रख रहे पैनी नजर
पुसु चुनाव: ऑनलाइन पोस्ट, लाइक और कमेंट पर उम्मीदवार रख रहे पैनी नजर

जयशंकर बिहारी, पटना : पटना विश्वविद्यालय छात्रसंघ (पुसु) चुनाव में अपने प्रत्याशी की जीत सुनिश्चित करने के लिए छात्र हर जुगत कर रहे हैं। दिन भर कैंपस तो रात में फेसबुक-ट्विटर पर छात्रों की प्रोफाइल तलाश प्रचार किया जा रहा है। संगठन और समर्थक तकनीक का बड़े स्तर पर उपयोग कर रहे हैं। प्रत्याशी चयन के लिए कैंपस में सर्वे का काम पूरा हुआ तो आइटी टीम फेसबुक और ट्विटर से छात्र-छात्राओं की विचारधारा, मोबाइल नंबर और जाति की जानकारी जुटा रहे हैं। इसका इस्तेमाल समर्थित प्रत्याशी के प्रचार-प्रसार में किया जाएगा। एजेंसी कर्मी के अनुसार पिछले साल भी कई संगठन व निर्दलीय प्रत्याशियों से आंकड़े जुटाने के लिए संपर्क किया था।

loksabha election banner

प्रोफाइल से होती है कैडर की पहचान

विद्यार्थियों को तीन श्रेणी में बांटा जाता है। पहला वह किस विचारधारा को समर्थन देते हैं। दूसरा किस विचारधारा के करीब हैं तथा तीसरा किस संगठन के कैडर हैं। इसका आकलन फेसबुक व ट्विटर पर किए गए पोस्ट, प्रोफाइल, लाइक, कमेंट आदि से किया जाता है। कैडर की पहचान प्रोफाइल से की जाती है। इस डेटा के आधार पर कैडर को प्रचार के दौरान संपर्क नहीं किया जाता है। समर्थन देने वालों को मैसेज आदि से चार्ज किया जाता है। सबसे अधिक समय अपनी विचारधारा के करीब रहने वाले मतदाताओं पर दिया जाता है।

मतदाता सूची से लेते हैं छात्रों का नाम

पुसु चुनाव के जारी मतदाता सूची से मतदाताओं के नाम तथा कॉलेज व विभाग का नाम टाइप पर उनका फेसबुक सर्च किया जाता है। एजेंसी कर्मियों के अनुसार पीयू के पांच फीसद विद्यार्थी ही ट्विटर पर सक्रिय हैं। लगभग 100 फीसद विद्यार्थियों का फेसबुक अकाउंट है। अधिसंख्य के पास स्मार्ट फोन है। इस कारण छात्रों से फेसबुक और वाट्सएप के माध्यम से संपर्क करना आसान हो गया है।

एक छात्र के लिए 50 रुपया चार्ज

एजेंसी से जुड़े अमित सोनी ने बताया कि पिछले चुनाव में तीन प्रत्याशियों ने संपर्क किया था। इस बार संख्या अधिक है। प्रति विद्यार्थी डेटा के लिए 50 रुपये चार्ज किया जाता है। 1000 से अधिक विद्यार्थियों के डेटा होने पर चार्ज आधे से भी कम हो जाता है।

वाट्सएप गु्रप से जमा किए जा रहे मोबाइल नंबर

सभी कॉलेज, विभाग तथा कक्षा का वाट्सएप ग्रुप बना हुआ है। प्रत्याशी और उनके समर्थकों के माध्यम से एजेंसी विद्यार्थियों के एक्टिव मोबाइल नंबर जमा कर रहे हैं। प्रत्याशी तीन श्रेणी में वाट्सएप ग्रुप बनाकर मैसेज भेजेंगे।

नामांकन रद होने पर आज दर्ज कराएं आपत्ति

पटना विश्वविद्यालय छात्रसंघ (पुसु) चुनाव के लिए नामांकन करने वाले प्रत्याशियों की स्क्रूटनी के बाद सूची बुधवार को अपराह्न 3.30 बजे जारी की जाएगी। नामांकन पर्चा किसी कारण रद होने पर 28 नवंबर को सूची प्रकाशन के दो घंटे तक प्रत्याशी आपत्ति ग्रीवांस सेल में दर्ज करा सकते हैं। निर्धारित समय के बाद किसी भी स्थिति में आपत्ति स्वीकार नहीं की जाएगी। ग्रीवांस सेल के फैसले से संतुष्टि नहीं होने पर अंतिम अपील कुलपति से की जा सकती है। कुलपति का निर्णय अंतिम होगा।

पटना विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव परिनियम के अनुसार ग्रीवांस सेल में आपत्ति दर्ज कराने वाले प्रत्याशियों के ही आवेदन पर कुलपति सुनवाई कर सकते हैं। आपत्ति सीधा कुलपति के समक्ष दर्ज नहीं कराई जा सकती है। नाम वापसी के लिए प्रत्याशी चीफ इलेक्शन ऑफिसर को 29 नवंबर को अपराह्न 3:30 बजे तक आवेदन दे सकते हैं। इसके बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। प्रत्याशियों की फाइनल सूची गुरुवार को शाम 6:00 बजे वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी।

आपत्ति पर पांच सदस्यीय कमेटी करेगी सुनवाई

पुसु परिनियम के अनुसार ग्रीवांस सेल के पदेन अध्यक्ष डीएसडब्ल्यू होते हैं। रजिस्ट्रार, प्रॉक्टर, सबसे वरिष्ठ डीन और प्राचार्य सदस्य होते हैं। आपत्तियों पर परिनियम की विभिन्न धाराओं के अनुसार निर्णय लिए जाते हैं।

इन कारणों से रद होगा नामांकन

पुसु परिनियम के अनुसार प्रत्याशी का वर्तमान सत्र में 75 फीसद कक्षा में उपस्थिति, बोर्ड, कॉलेज व विवि की परीक्षा में कदाचार करते हुए नहीं पकड़े जाने, हॉस्टल या कॉलेज में अनुशासन तोडऩे पर निष्कासित किए जाने, किसी मामले में कोर्ट से चार्जशीट या सजायाफ्ता होने, किसी सरकारी, निजी या पब्लिक सेक्टर में स्थायी कर्मी होने, पुसु के सेंट्रल पैनल के पदाधिकारी होने, पीयू के किसी कॉलेज या विभाग में नामांकन से पांच साल से अधिक तक रहने, पर्चा दाखिल करते समय अपनी कक्षा में प्रमोट होने, एक से अधिक पद के लिए पर्चा दाखिल करने, इंटर की परीक्षा में उत्तीर्ण हुए सात साल से अधिक होने की स्थिति में नामांकन पर्चा रद कर दिया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.