पटना [राज्य ब्यूरो]। बिहार पुलिस में सिपाही और अग्निशमन सेवा में अग्निक की बहाली पर पुलिस मुख्यालय ने रोक लगा दी है। केंद्रीय चयन पर्षद ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया है। अब नए सिरे से बहाली की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। पटना के न्‍यू पुलिस लाइन में नए रंगरुटों द्वारा हाल में किया गया बवाल बहाली रद होने की वजह बताई जा रही है। नई बहाली प्रक्रिया प्रारंभ करने के पूर्व पुलिस मुख्यालय बहाली के मापदंड में बड़े बदलाव करेगा।

केंद्रीय चयन पर्षद द्वारा जारी आदेश के मुताबिक बिहार पुलिस में सिपाही के 9900 और बिहार अग्निशमन सेवा में अग्निक (फायरमैन) के 1965 पदों पर बहाली होनी थी। इसके लिए 25 मई 2018 को विज्ञापन भी जारी किया गया था। 25 नवंबर को दो पालियों में और दो दिसंबर को एक पाली में परीक्षा होनी थी।

सिपाही और अग्निशमक के पदों के लिए पर्षद को 10 लाख, 98 हजार 795 आवेदन मिले थे। प्राप्त आवेदनों में से 1.96 लाख आवेदन शुल्क नहीं जमा होने की वजह से रद कर दिए गए थे। 13 हजार एक आवेदन भी पर्षद को मिले थे जो पूर्ण रूप से भरे नहीं हुए थे, इन्हें भी रद कर दिया गया था।

लिखित परीक्षा के लिए आठ लाख 64 हजार 154 अभ्यर्थियों के आवेदन सही पाए जाने के बाद उन्हें प्रवेश पत्र जारी किए गए। आवेदकों के प्रवेश पत्र चयन पर्षद की वेबसाइट पर एक नवंबर से उपलब्ध थे।

पुलिस मुख्यालय के सूत्रों ने बताया कि नई बहाली प्रक्रिया प्रारंभ करने के पूर्व मुख्यालय बहाली के मापदंड में बड़े बदलाव करेगा। मापदंड क्या होंगे अभी तय नहीं हैं। बताया जाता है कि नए मापदंड तय होने के बाद नए सिरे से बहाली की प्रक्रिया प्रारंभ होगी और नया विज्ञापन जारी होगा।

Posted By: Amit Alok