Move to Jagran APP

आइजीआइएमएस में बनेगा 350 बेड का अतिरिक्त वार्ड

इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (आइजीआइएमएस) में 350 बेड का अतिरिक्त वार्ड बनेगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 11 Oct 2018 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 11 Oct 2018 07:00 AM (IST)
आइजीआइएमएस में बनेगा 350 बेड का अतिरिक्त वार्ड
आइजीआइएमएस में बनेगा 350 बेड का अतिरिक्त वार्ड

पटना । इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (आइजीआइएमएस) में 350 बेड का अतिरिक्त वार्ड बनेगा। यह वार्ड मेडिकल कॉलेज के नए भवन में दिसंबर में शिफ्ट होने के बाद बनेगा। यह कार्य मार्च 2019 तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके लिए आइजीआइएमएस प्रशासन की ओर से कवायद तेज कर दी गई है। इंजीनिय¨रग शाखा को इसके लिए पूरी तैयारी के निर्देश दिए गए हैं। आइजीआइएमएस के नए भवन में निदेशक, चेयरमैन सहित विभिन्न विभागों के अध्यक्ष का चैंबर शिफ्ट कर दिया गया है। दिसंबर तक पूरे मेडिकल कॉलेज को नए भवन में शिफ्ट किया जाएगा। नए भवन में शिफ्ट होने के बाद पुराने भवन का जीर्णोद्धार कर बनाया जाएगा।

loksabha election banner

----------

: होगी पूरी सुविधा, बनेंगे अतिरिक्त कमरा :

आइजीआइएमएस के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. मनीष मंडल ने बताया कि मेडिकल कॉलेज के भवन का जीर्णोद्धार कर बनने वाले अतिरिक्त वार्ड में पूरी सुविधा होगी। सबसे पहले मेडिकल कॉलेज भवन से वार्ड ब्लॉक को शेड के माध्यम से जोड़ दिया जाएगा। इससे मरीज व चिकित्सकों को धूप और बारिश में आने-जाने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। साथ ही इसमें डॉक्टर ड्यूटी रूम, सिस्टर डयूटी रूम, सीनियर डॉक्टर रूम, जूनियर डॉक्टर रूम, मरीज रैंप आदि की व्यवस्था की जाएगी।

--------

आयुष्मान, नेफ्रोलॉजी व मेडिसिन विभाग हो सकता शिफ्ट :

मेडिकल कॉलेज के भवन में बनने वाले वार्ड में आयुष्मान भारत योजना के तहत भर्ती होने वाले मरीजों के लिए स्पेशल वार्ड बनाया जा सकता है। योजना के तहत आगामी दिनों में मरीजों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है। साथ ही अस्पताल में जेनरल मेडिसिन, जनरल सर्जरी, नेफ्रोलॉजी विभाग के मरीजों को भी इसमें शिफ्ट करने पर विचार किया जा रहा है।

---------

: पांच सौ बेड के नए वार्ड बनने तक होगी व्यवस्था :

स्वास्थ्य मंत्री सह संस्थान के अध्यक्ष मंगल पांडेय ने बताया कि आइजीआइएमएस में पांच सौ बेड का नया वार्ड बनाया जाना है। इसके लिए टेंडर प्रकिया में है। तब तक पुराने मेडिकल भवन में साढ़े तीन सौ बेड का अतिरिक्त वार्ड बनाने पर विचार चल रहा है। पांच सौ बेड का नया वार्ड तैयार हो जाने के बाद इसे ध्वस्त कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.