Move to Jagran APP

प्रदेश में खुलेंगे 13 कैंसर जांच केंद्र, निः शुल्क होगी कैंसर के मरीजों की सेंकाई

बिहार में कैंसर के मरीजों की सुविधा बढ़ाने को लेकर राज्य सरकार ने फैसला किया है कि प्रदेश में जल्द ही 13 जगहों पर कैंसर जांच केंद्र खोला जाएगा।

By Kajal KumariEdited By: Published: Wed, 18 Jul 2018 12:54 PM (IST)Updated: Wed, 18 Jul 2018 10:47 PM (IST)
प्रदेश में खुलेंगे 13 कैंसर जांच केंद्र, निः शुल्क होगी कैंसर के मरीजों की सेंकाई
प्रदेश में खुलेंगे 13 कैंसर जांच केंद्र, निः शुल्क होगी कैंसर के मरीजों की सेंकाई

पटना [जेएनएन]। सरकार जल्द ही प्रदेश में 13 जगहों पर कैंसर जांच केंद्र खोलेगी। इसके लिए स्थान  चयन किया जा रहा है। इसके अलावा तीन विशेष केंद्र बनाए जाएंगे। जांच केंद्रों में यदि किसी को कैंसर की पुष्टि होती है तो उन्हें विशेष केंद्रों में भेजा जाएगा। इन केंद्रों के संचालन में मुंबई स्थित टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल की मदद ली जाएगी।

loksabha election banner

ये बातें मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय ने पीएमसीएच में कोबाल्ट मशीन एवं लेक्चर थिएटर के उद्घाटन के मौके पर कहीं। उन्होंने कहा कि पटना के इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान (आइजीआइएमएस) एवं मुजफ्फरपुर स्थित श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल में क्षेत्रीय कैंसर संस्थान बनाए जाएंगे। 

ब्रेकिंग थेरेपी से भी होगा इलाज 

मंत्री ने कहा कि जल्द ही पीएमसीएच में ब्रेकिंग थेरेपी से भी इलाज शुरू किया जाएगा। इसके लिए मशीनों की खरीद को बिहार चिकित्सा सेवा एवं आधारभूत संरचना निगम को 3.5 करोड़ की राशि दी गई है। 

2600 डॉक्टरों की नियुक्ति की तैयारी 

उन्होंने कहा कि सूबे में डॉक्टरों की कमी को देखते हुए इस वर्ष 2600 डॉक्टरों की नियुक्त की तैयारी चल रही है। जल्द ही बीपीएससी 1100 डॉक्टरों का रिजल्ट जारी करेगा। इसके बाद उनकी नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू होगी। इसके अलावा प्रत्येक प्रखंड में एक फिजीशियन की नियुक्ति की तैयारी है। सरकार 548 दांत के डॉक्टरों की नियुक्त करने वाली है। राज्य में 418 विशेषज्ञ भी तैनात किए जाएंगे, जिसमें शिशु एवं महिला रोग विशेषज्ञ होंगी। 

पीएमसीएच बनेगा वर्ल्ड क्लास हॉस्पिटल 

मंत्री ने कहा कि पीएमसीएच में जल्द ही वर्ल्ड  क्लास का हॉस्पिटल बनाया जाएगा। नक्शा तैयार किया जा रहा है। इस वर्ष के अंत तक हॉस्पिटल का शिलान्यास किया जाएगा। इस अवसर पर आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. एके अग्रवाल ने कहा कि पीएमसीएच तेजी से विकसित हो रहा है।

पीएमसीएच में प्राचार्य डॉ. अजीत कुमार वर्मा ने कहा कि जिस मरीज का राज्यभर में कहीं इलाज नहीं होता, वह पीएमसीएच आता है। अधीक्षक डॉ. राजीव रंजन प्रसाद ने कहा कि पीएमसीएच में जल्द ही नई बीमारियों का इलाज शुरू होगा।

प्रतिदिन 120 मरीजों की होगी सेंकाई 

अतिथियों का स्वागत कैंसर विभाग के अध्यक्ष डॉ. पीएन पंडित ने किया। उन्होंने कहा कि पीएमसीएच में प्रतिदिन 120 कैंसर मरीजों की सेंकाई की जाएगी। वर्तमान में यहां पर सुबह 9 से 12 बजे तक एवं 2 से 4 बजे तक सेंकाई का समय निर्धारित किया गया है। सेंकाई मुफ्त में होगी। डॉ. पंडित ने कहा कि कोबाल्ट मशीन शुरू होने से पीजी के लिए आठ सीट मिल जाएंगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.