Move to Jagran APP

पटना में एयर इंडिया के विमान से टकराया पक्षी, टला बड़ा हादसा

एयर इंडिया की फ्लाइट संख्या AI 410 ने जैसे ही पटना से दिल्ली जाने के लिए उड़ान भरी कि विमान की पंखी से पक्षी टकरा गया। लेकिन पायलट की सूझबूझ से बड़ी दुर्घटना टल गई।

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 28 Jun 2018 04:26 PM (IST)Updated: Thu, 28 Jun 2018 07:49 PM (IST)
पटना में एयर इंडिया के विमान से टकराया पक्षी, टला बड़ा हादसा
पटना में एयर इंडिया के विमान से टकराया पक्षी, टला बड़ा हादसा

पटना [जेएनएन]। पटना से दिल्ली जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट आज दुर्घटनाग्रस्त होने से बच गई। विमान से पक्षी टकरा गया जिससे विमान की पंखी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। पायलट ने तुरत इमर्जेंसी लैंडिंग कराई जिससे विमान में सवार 124 यात्री सुरक्षित बच गए।

loksabha election banner

जानकारी के मुताबिक पटना एयरपोर्ट से एयर इंडिया की फ्लाइट संख्या AI 410 ने दिन के दो बजके तीस मिनट पर जैसे ही उड़ान भरी कि विमान की पंखी से एक पक्षी टकरा गया जिससे पंखी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। पायलट ने सूझबूझ दिखाते हुए इमर्जेंसी लैंडिंग करायी जिससे विमान में सवार सभी यात्री सुरक्षित हैं।  

कुछ दिनों पहले भी टकराया था पक्षी, टली थी दुर्घटना

कुछ दिनों पहले ही पटना एयरपोर्ट पर दो विमानों की लैंडिंग के दौरान बड़ी दुर्घटना होने से बच गयी। जहां स्पाइस जेट की मुंबई से आनेवाली फ्लाइट लैंडिंग के दौरान पक्षी से टकरा गई थी वहीं दूसरी घटना शाम 5.30 बजे इंडिगो की फ्लाइट 6E508 के साथ हुई थी। दिल्ली से आने वाली यह फ्लाइट भी एक पक्षी से टकरा गयी। दोनों पायलट ने सूझ-बूझ से विमानों की सुरक्षित लैंडिंग कराई।

साढ़े आठ बजे हुई इस घटना से स्पाइस जेट की कोलकाता कनेक्टिंग फ्लाइट डेढ़ घंटे तक पटना एयरपोर्ट पर रुकी रही। क्षतिग्रस्त हिस्से की मरम्मत के बाद इसे कोलकाता के लिए रवाना किया गया।

सुबह में हुई इस घटना के बाद शाम में दिल्ली से इंडिगो की आनेवाली फ्लाइट के साथ भी ऐसी ही पुनरावृत्ति हुई। फ्लाइट 6E 508 शाम साढ़े पांच बजे लैंड करनेवाली थी कि हवा में पक्षी से टकरा गई। विमान में 150 यात्री थे। पायलट ने विमान को रनवे पर उतार कर एटीसी को सूचना दी। विमान को पटना से लौटकर दिल्ली जाना था।

आज फिर एक बड़ी दुर्घटना होने से बच गई। दरअसल, पटना एयरपोर्ट पर रनवे और हवाई रास्ते से पक्षियों को दूर रखने के लिए निजी कंपनी को ठेका दिया गया है। लेकिन कंपनी की लापरवाही से विमान के रास्ते मे पक्षी आ रहे हैं। पक्षियों को हटाने के लिए पटाखे फोड़ने व अन्य उपायों पर अमल नहीं किया जाता।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.