Move to Jagran APP

CM नीतीश बोले- सद्भावना के बिगड़ रहे माहौल से बाहर निकले नई पीढ़ी, महानायकों से लें प्रेरणा

बाबू कुंवर सिंह के 160 वें विजयोत्सव के मौके पर सीएम नीतीश ने कहा कि युवा महानायकों की जीवनी से प्रेरणा लें। सद्भावना के बिगड़ रहे माहौल से बाहर निकलें।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Wed, 25 Apr 2018 06:48 PM (IST)Updated: Wed, 25 Apr 2018 10:44 PM (IST)
CM नीतीश बोले- सद्भावना के बिगड़ रहे माहौल से बाहर निकले नई पीढ़ी, महानायकों से लें प्रेरणा
CM नीतीश बोले- सद्भावना के बिगड़ रहे माहौल से बाहर निकले नई पीढ़ी, महानायकों से लें प्रेरणा

पटना [राज्य ब्यूरो]। बाबू कुंवर सिंह के 160 वें विजयोत्सव के मौके पर कला संस्कृति एवं युवा विभाग तथा बिहार विरासत विकास समिति के तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय समारोह के आखिरी दिन बुधवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक राष्ट्रीय संगोष्ठी का उद्घाटन किया। बाबू कुंवर सिंह और 1857 की क्रांति पर केंद्रित संगोष्ठी का उद्घाटन सत्र राजधानी स्थित बापू सभागार में हुआ।

loksabha election banner

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि लोग सद्भावना के बिगड़ रहे माहौैल से बाहर निकलें। आज समाज में जिस तरह से कटुता और तनाव का माहौल दिख रहा है उससे बाहर आने की आवश्यकता है।  सबसे बड़ी चीज है समाज में प्रेम और सद्भाव। नयी पीढ़ी राष्ट्र के महानायकों से प्रेरणा ले।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जरूरत इस बात की है कि नयी पीढ़ी को बाबू कुंवर सिंह के योगदान के बारे में मालूम होना चाहिए। बाबू कुंवर सिंह ने जो कुछ भी किया वह पूरे देश के लिए किया। उनके योगदान को पाठ्यक्रम में शामिल किया जाना चाहिए। उन्होंने समाज के हर तबके के लोगों का सहयोग लिया। अस्सी साल की उम्र में उन्होंने संघर्ष किया। हिंदू, मुस्लिम, स्त्री, पुरुष, ऊंची जाति और दलित आदि सभी ने उनका साथ दिया। उनके इसी आदर्श से समाज में प्रेम और सद्भावना का माहौल बनेगा।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर हाल ही में राज्य सरकार द्वारा आरंभ की गई कन्या उत्थान योजना की भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैैं कि हमारी नयी पीढ़ी आगे बढ़े। इस क्रम में मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया के दुरुपयोग पर भी अपनी बातें रखीं। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया को सच से कोई मतलब नहीं। जरूरत इस बात की है कि समाज में प्रेम और सद्भावना के प्रति जागरूकता के लिए सोशल मीडिया का सकारात्मक इस्तेमाल हो।

अपने संबोधन के आखिर में मुख्यमंत्री ने पर्यावरण संकट पर अपनी चिंता जतायी। उन्होंने कहा कि प्रसिद्ध वैज्ञानिक हाकिंस ने कहा है कि दो सौ साल में सब कुछ खत्म हो जाएगा। हम तो कहते हैैं कि इतना समय भी नहीं लगेगा। जरूरत इस बात की है कि हम पर्यावरण का ख्याल रखें।

बिहार को केंद्र से हर तरह की सहायता की जरूरत

नीति आयोग के सीईओ की बिहार के बारे में की गई टिप्पणी का जिक्र किए बगैर मुख्यमंत्री ने कहा कि आज भी बिहार जैसे पिछड़े राज्यों के पिछड़ेपन को दूर करने के लिए इसे हर तरह की केंद्रीय सहायता की जरूरत है। हमलोग तो अपने बूते बिहार का विकास करते रहे हैैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.