Move to Jagran APP

अगर डाकघर में है खाता, तो अब वहां से भी ले सकेंगे गैस की सब्सिडी, जानिए

अब अगर आपका खाता डाकघर में है तो आप गैस की सब्सिडी ले सकते हैं। बिहार डाक सर्किल के सहायक निदेशक ने बताया कि अब खाताधारक डाकघर के जरिए भी गैस की सब्सिडी ले सकते हैं।

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 07 Dec 2017 01:37 PM (IST)Updated: Thu, 07 Dec 2017 11:38 PM (IST)
अगर डाकघर में है खाता, तो अब वहां से भी ले सकेंगे गैस की सब्सिडी, जानिए
अगर डाकघर में है खाता, तो अब वहां से भी ले सकेंगे गैस की सब्सिडी, जानिए

पटना [जेएनएन]। एलपीजी गैस की सब्सिडी अब आपके डाकघर के खाते में भी मिल सकेगी। अभी जिन उपभोक्ताओं का डाकघर में सीबीएस खाता है, वे चाहें तो गैस सब्सिडी की राशि उसमें मंगा सकते हैं। हालांकि, 2018 से बिहार सर्किल के सभी डाकघरों में सीबीएस की सुविधा मिल जाएगी, जिससे ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को भी गैस सब्सिडी पाने में आसानी होगी।

loksabha election banner

वहीं, उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी उपभोक्ताओं की संख्या लगातार बढ़ रही है। ऐसे में स्थानीय डाकघर के खाते में ही सब्सिडी की राशि मिल जाने पर उन्हें सहूलियत होगी। बिहार डाक सर्किल के सहायक निदेशक राजदेव प्रसाद ने बताया सीबीएस खाताधारक डाकघर जरिए भी गैस सब्सिडी पा सकते हैं।

आधार से लिंक होना जरूरी

नया गैस कनेक्शन लेते समय उपभोक्ता को सब्सिडी पाने के लिए डाकघर के खाते का नंबर देना होगा। खाते का आधार नंबर से लिंक होना जरूरी है। डाक विभाग के अधिकारी ने कहा पुराने उपभोक्ता आवेदन देकर सब्सिडी की राशि बैंक की बजाय डाकघर में भी मंगा सकते हैं।

मोबाइल नंबर देना अनिवार्य

डाकघर के खाते में मोबाइल नंबर देना अनिवार्य है। खाते में होनेवाले ट्रांजेक्शन की जानकारी एसएमएस से मिलेगी। वहीं, गैस सब्सिडी के अलावा मनरेगा, वृद्धावस्था व विधवा पेंशन, छात्रवृत्ति समेत 64 तरह की योजनाओं का लाभ डाकघर के खाता धारकों को मिल सकेगा। इस योजना के जरिए डाक विभाग लोगों से अधिक से अधिक जुड़ेगा भी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.