Move to Jagran APP

बिहार के अस्‍पतालों में बच्‍चों के लिए बनेंगे 1516 कोविड डेडिकेटेड बेड, केंद्र सरकार ने दी अनुमति

अस्‍पतालों में 456 हाईब्रिड आइसीयू एवं 1060 आक्सीजन बेड भी बनेंगे। राज्य के प्रस्ताव को केंद्र की मिली अनुमति। जल्‍द निकाली जाएगी निविदा। कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए राज्‍य सरकार अभी से कर रही पूरी व्‍यवस्‍था।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Thu, 30 Sep 2021 11:14 AM (IST)Updated: Thu, 30 Sep 2021 11:14 AM (IST)
बिहार के अस्‍पतालों में बच्‍चों के लिए बनेंगे 1516 कोविड डेडिकेटेड बेड, केंद्र सरकार ने दी अनुमति
राज्‍य के अस्‍पतालों में कोविड डेडिकेटेड बेड की अनुमति। सांकेतिक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। प्रदेश में कोरोना संक्रमण (Coronavirus in Bihar) के नए मामले भले ही करीब-करीब समाप्त हो चुके हो, लेकिन स्वास्थ्य विभाग इस महामारी को लेकर पूरी सावधानी बरत रहा है। कोविड की तीसरी लहर (Third Wave of Coronavirus) की आशंका को देखते हुए विभाग ने अस्पतालों में बच्चों के लिए 1516 कोविड डेडिकेटेड बेड (Covid Dedicated Bed) बनाने का फैसला किया है। इस कार्य को प्रारंभ करने के लिए राज्य ने केंद्र से अनुमति मांगी थी जो प्राप्त हो गई है। प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद स्वास्थ्य समिति ने बिहार स्वास्थ्य सेवाएं आधारभूत संरचना निगम (बीएमआइसीएल) को निविदा निकाल आगे की कार्यवाही प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं। समिति ने इस कार्य को प्राथमिकता पर करने के निर्देश दिए हैं। मार्च तक इस कार्य को पूरा करने का लक्ष्य सौंपा गया है। 

loksabha election banner

पीड़ि‍त बच्‍चों को पास के अस्‍पताल में मिलेगी इलाज की सुविधा 

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि तीसरी लहर में यदि बच्चे महामारी की चपेट में आते हैं तो बच्चों का त्वरित इलाज हो सके इसके लिए यह व्यवस्था की जा रही है। सभी जिलों में कोविड डेडिकेटेड बेड की सुविधा होने से ग्रामीण क्षेत्रों के पीड़‍ित बच्चों को पास के अस्पताल में इलाज की सुविधा मिल जाएगी। मंत्री ने कहा कि 30 जिलों में 42-42 बेड और 8 जिलों में 32-32 बेड की व्यवस्था होगी। कुल 1516 बेड में 456 हाईब्रिड आइसीयू बेड होंगे, जबकि 1060 आक्सीजन बेड रहेंगे। 

राज्‍यभर में मिले चार कोरोना संक्रमित

बिहार में बुधवार को कोरोना के चार नए संक्रमित मिले। इससे पहले मंगलवार को बिहार के किसी भी जिले से एक भी संक्रमित नहीं मिला था। पटना में लिए गए सैंपल में एक व्यक्ति की रिपोर्ट पाजिटिव आई थी। यह व्यक्ति मूल रूप से असम का रहने वाला था। इधर राज्य में बुधवार को 67 हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण रात नौ बजे तक किया जा चुका था। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार से बुधवार के बीच किए गए करीब एक लाख से अधिक टेस्ट में पटना, गया व खगड़‍िया से एक-एक संक्रमित मिला। एक सैंपल दूसरे राज्य से आए व्यक्ति का पाजिटिव पाया गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.