Move to Jagran APP

बिहार में हादसों का अमंगलवार: घटना-दुर्घटना में 31 लोगों की मौत, चार लापता

बिहार में नदी में डूबने और सड़क दुर्घटना में कुल 31 लोगों की मौत की खबर है। इनमें से तीन लोगों की मौत सड़क हादसे में हुई जबकि बाकी की डूबने से। कई लोग अभी भी लापता हैं।

By Kajal KumariEdited By: Published: Tue, 12 Nov 2019 03:40 PM (IST)Updated: Tue, 12 Nov 2019 10:32 PM (IST)
बिहार में हादसों का अमंगलवार: घटना-दुर्घटना में 31 लोगों की मौत, चार लापता
बिहार में हादसों का अमंगलवार: घटना-दुर्घटना में 31 लोगों की मौत, चार लापता

पटना, जागरण टीम।  बिहार में कई जिलों में विभिन्न हादसों में 31 लोगों की मौत की खबर है। कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर अलग-अलग जगहों पर नदियों और तालाबों में स्नान के दौरान प्रदेश में मंगलवार को 25 लोगों की डूबने से मौत हो गई। नालंदा में सगी बहनों समेत पांच लड़कियों के अलावा मरने वालों में छपरा के पांच, पटना के चार, नवादा व पूर्वी चंपारण के तीन-तीन, अरवल व सीतामढ़ी के दो-दो तथा बेगूसराय एक व्यक्ति शामिल हैं। मुजफ्फरपुर में भी तीन लोग डूब गए हैं। वहीं भोजपुर में तीन लोगों की मौत सड़क हादसे में हो गई।

loksabha election banner

भोजपुर में सड़क हादसे में तीन की मौत 

भोजपुर के बिहिया थाना क्षेत्र के लहंग डुमरिया गांव के पास एक स्कॉर्पियो के खाई में पलटने से तीन लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए हैं। जानकारी के मुताबिक बच्चों का बाल मुंडन कराने के लिए सभी लोग बक्सर के ब्रह्मपुर शिव मंदिर गए थे। रास्ते में गाड़ी का टायर फट गया जिसकी वजह से तीन लोगों की मौत हो गई। 

छपरा में पांच लोगों की डूबने से मौत 

कार्तिक पूर्णिमा के दौरान स्नान करते समय डूबने से अलग अलग स्थानों पर पांच लोगों की मौत मंगलवार को हो गयी। नगर थाना क्षेत्र के रावल टोला के पास सरयू नदी में डूबने से उसी मुहल्ले के निवासी उमाशंकर सिंह के 20 वर्षीय पुत्र मिंटू सिंह और गङखा थाना क्षेत्र के कुदरबाघा गांव निवासी नागेंद्र सिंह (45 वर्ष) की मौत हो गयी। घटना के बाद पहले मिंटू का शव सुबह में ही बरामद कर लिया गया, जबकि कङी मशक्कत के बाद शाम को नागेंद्र का शव बरामद किया गया। इसके अलावा परसा, तरैया तथा पानापुर थाना क्षेत्र में नदी में डूबने से एक- एक व्यक्ति की मौत हो गयी। 

सीतामढ़ी में चार डूबे, दो की मौत  

आज सवेरे कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर सीतामढ़ी के बैरगनिया में बागमती नदी में चार लोग डूब गए हैं जिनमें से दो की माैत हो गई है, जबकि दो को बचा लिया गया है। एसडीआरएफ की टीम को शव ढूंढने में काफी मशक्‍कत करनी पड़ी। बताया जा रहा है कि कार्तिक पूर्णिमा को लेकर मंगलवार को हजारों की तादाद में लोग यहां जमा थे, लेकिन प्रशासन द्वारा पुख्ता इंतजाम नहीं था। न तो पुलिस बल के जवान तैनात किए गए थे और न ही सुरक्षा और सतर्कता को लेकर कोई निर्देश जारी किया गया था। यही कारण था कि नहाने के दौरान चार लोग गहरे पानी में डूब गए। इनमें से दो को बचाया नहीं जा सका। 

नालंदा में 5 लड़कियों की हुई मौत

कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर नदी व तालाब में पवित्र स्नान की प्रथा के दौरान असावधानी के कारण तीन अलग-अलग जगहों पर पांच लड़कियों की डूबने से मौत हो गई। इनमें दो किशोरवय की लड़कियां सगी बहनें थीं। पहली घटना गिरियक के घोसरावां गांव में सकरी नदी में हुई। नदी में एक साथ पांच लड़कियां स्नान करने उतरी थीं। गहरे पानी में जाने के कारण सभी डूबने लगीं। वहां मौजूद लोगों ने दो किशोरियों को बचा लिया परंतु तीन किशोरियां डूब गईं। बाद में उनके शव बाहर निकाले गये। तीनों मृतका की पहचान घोसरावां निवासी अजय सिंह की पुत्री अंशु कुमारी (17 वर्ष) व सोनम कुमारी (15 वर्ष) व दीपू सिंह की पुत्री प्रीति कुमारी (15 वर्ष) के रूप में की गई। वहीं दूसरी घटना भदौर थाना क्षेत्र के ललपुरा गांव के समीप धनायन नदी में घटित हुई। मृतका गोपालबाद निवासी विनोद यादव उर्फ बिलास यादव की 12 वर्षीया पुत्री चंदा कुमारी थी। तीसरी घटना नूरसराय प्रखंड के मकनपुर गांव के तालाब में हुई। मृतका मकनपुर निवासी साधु यादव की 16 वर्षीया पुत्री प्रियंका कुमारी थी। 

नवादा में तीन की हुई मौत 

नवादा के सेखोदेवरा स्थित सूर्य मंदिर तालाब में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर नहाने गई दो युवतियों की मौत हो गई। उनको बचाने के क्रम में सोखोदेवरा जेपीएन स्पोर्टिंग क्लब के अध्यक्ष अविनाश कुमार उर्फ राकेश सिंह की भी डूबकर मौत हो गई ।

मुजफ्फरपुर के अहियापुर संगम घाट पर तीन डूबे 

मुजफ्फरपुर के अहियापुर थाना क्षेत्र स्थित बड़ी गंडक नदी के संगम घाट पर स्नान करने के दौरान दो बच्चे डूब गए। अहियापुर थाना क्षेत्र के संगमघाट पर कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर गंगा स्नान के लिए लोग गए थे।  इसी दौरान दो बच्चे गहरे पानी में चले जाने के कारण डूब गए। डूबे बच्चों में एक लड़का और एक लड़की शामिल है। बच्चों की पहचान दादर गाव निवासी 10 वर्षीय राहुल कुमार और 12 वर्षीय संजना कुमारी के रूप में हुई है। शाम तक दोनों का कुछ भी पता नहीं चला है। गोताखोर अब बुधवार को दोनों को ढूंढेगे। उधर, दादर बूढ़ी गंडक में डूबे ब्रह्मपुरा कृष्णाटोली के गयानाथ राय के पुत्र रोहित कुमार (17) का शव नौ घंटे बाद नदी से एनडीआरएफ की टीम ने निकाला। 

पूर्वी चंपारण में तीन, तो सीतामढ़ी में दो डूबे 

पूर्वी चंपारण जिले के डुमरियाघाट में कार्तिक पूर्णिमा पर मंगलवार को गंडक नदी में स्नान करने आए एक युवक की डूबने से मौत हो गई। वह संग्रामपुर थाने के ठिकहां निवासी वशिष्ट साह का पुत्र कुंदन कुमार (19) था। वहीं, मुफस्स्लि थाना क्षेत्र के हराजपुर गांव में नदी किनारे सोमवार देर शाम शौच करने गए युवक की मौत डूबने से हो गई। वह लंगटू महतो का पुत्र बागड़ मांझी था। चकिया में कार्तिक पूर्णिमा स्नान के दौरान मंगलवार सुबह बूढ़ी गंडक के बारा घाट पर एक युवक की डूबने से मौत हो गई। वह मधुबन थाना क्षेत्र के सवंगिया निवासी कामेश्वर प्रसाद का पुत्र सोनू कुमार ( 18) था। शव नहीं मिलने से नाराज लोगों ने ढाई घंटे तक एनएच जाम रखा। इस दौरान वहां से गुजर रहे सिक्किम के राज्यपाल गंगा प्रसाद चौरसिया के काफिले को मशक्कत से निकाल गया। 

सीतामढ़ी में भी दो की मौत

सीतामढ़ी में कार्तिक पूर्णिमा स्नान के दौरान नदियों में डूबने से दो युवकों की मौत हो गई। मृतकों में बैरगनिया प्रखंड की नंदवारा पंचायत के वार्ड दो बेंगाही निवासी उमेश मिश्र के पुत्र प्रकाश कुमार मिश्र (22) और चोरौत प्रखंड की चोरौत उत्तरी पंचायत के वार्ड सात निवासी मोजिबुल रहमान के पुत्र आविद (18) हैं। 

 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.