Move to Jagran APP

13 हजार की बाइक, 14 हजार लगा दिया जुर्माना- पुलिस को दी गाड़ी की चाबी और चलते बने, Patna News

पटना में वाहन जांच अभियान सख्त होता जा रहा है। अब इसकी जद में वीआइपी भी आ रहे हैं। अधिकतर लोग जुर्माने की राशि अधिक होने पर वाहन पुलिस को सौंपकर चले आ रहे हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Tue, 10 Sep 2019 09:27 AM (IST)Updated: Tue, 10 Sep 2019 09:27 AM (IST)
13 हजार की बाइक, 14 हजार लगा दिया जुर्माना- पुलिस को दी गाड़ी की चाबी और चलते बने, Patna News
13 हजार की बाइक, 14 हजार लगा दिया जुर्माना- पुलिस को दी गाड़ी की चाबी और चलते बने, Patna News

पटना, जेएनएन। राजधानी में मेगा वाहन चेकिंग अभियान के दौरान बेली रोड पर ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हुए किसी को नहीं छोड़ा जा रहा। अधिकांश ऐसे लोग हैं जो चालक के बगल बैठे थे, लेकिन सीट बेल्ट नहीं लगाए थे। पुलिस ने पार्षद सह सशक्त स्थायी समिति के सदस्य, भाजपा नेता और बिहार सरकार के वित्त विभाग के अधिकारी से लेकर तीन पुलिसकर्मियों का भी चालान काटा। सभी से मौके पर ही जुर्माना भी वसूला गया। इस दौरान कई लोगों ने अपनी गाड़ी की चाबी पुलिस को देकर छोड़ दी।

loksabha election banner

14 हजार की ली थी बाइक, 13 हजार रुपये भरना पड़ा जुर्माना

सगुना मोड़ निवासी विनोद कुमार 30 अगस्त को एक सेकेंड हैंड बाइक 14 हजार रुपये में लिए थे। आरसी उनके नाम पर ट्रांसफर नहीं हुआ था। विभाग में उन्होंने आवेदन दिया था। इसी बीच नया जुर्माना लागू हो गया। सोमवार को बाइक लेकर बिना हेलमेट राजेंद्र नगर स्टेशन से गुजर रहे थे कि पुलिस ने रोक लिया। उनके पास हेलमेट, इंश्योरेंस, आरसी, लाइसेंस नहीं थे। पुलिस ने 13 हजार रुपये की जुर्माना रसीद थमा दी। इस पर उन्होंने बाइक वहीं छोड़ दी और चलते बने।

कैमरा देखकर पुलिस से पूछने लगे जुर्माना राशि

दोपहर के एक बजे थे। बेली रोड पर बिहार म्यूजियम के सामने दो डीएसपी, चार दारोगा और 30 ट्रैफिक जवान मौजूद थे। कार पर पटना नगर निगम के पार्षद सह सदस्य सशक्त स्थायी समिति का बोर्ड लगी कार को पुलिस ने रोका। कार में चालक की सीट के बगल में बैठे सदस्य ने सीट बेल्ट नहीं बांधी थी। पुलिस करीब पहुंची तो पीछे से मीडियाकर्मी भी कैमरा लेकर पहुंच गए। पुलिस ने कार का आरसी पेपर, लाइसेंस, प्रदूषण व इंश्योरेंस पेपर मांगा। कार चालक सारे कागजात उपलब्ध कराता है तो पुलिस पदाधिकारी ने सीट बेल्ट नहीं पहनने पर एक हजार का चालान काट दिया।

कार में सवार सदस्य कैमरा देख बिना कुछ पूछे 1000 रुपये जुर्माना भरकर निकल जाते हैं। कुछ देर बाद पुलिस भाजपा नेता की गाड़ी रोकती है। गाड़ी के सभी पेपर मिले, लेकिन नंबर प्लेट टूटी थी। इसी के पीछे बिहार सरकार के वित्त विभाग का बोर्ड लगी कार रुकती है। दारोगा और दो पुलिसकर्मी चालक से सभी कागजात मांगते हैं। चालक पेपर तो दिखाता है, लेकिन वह सीट बेल्ट नहीं बांधे था। पुलिस ने उसका भी चालान काट दिया।

बचने के चक्कर में बुरे फंस गए बाइक व कार चालक

आम से लेकर खास तक को ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर चालान जमा करना पड़ रहा है। इसके बाद भी कुछ ऐसे वाहन चालक हैं, जो चेकिंग में पकड़े जाने से बचने के लिए गलत दिशा से भागने का प्रयास कर रहे हैं। ट्रैफिक पुलिस ने बेली रोड पर ऐसे 14 बाइक व कार चालकों को पकड़ा और उनसे 70 हजार रुपये जुर्माना वसूला। हर वाहन चालक का पांच-पांच हजार रुपये का चालान कटा। वहीं जेबरा क्रॉसिंग पर तीन कार चालकों से 15 हजार रुपये जुर्माना वसूला गया।

बिना सीट बेल्ट और हेलमेट के पकड़े गए अधिकतर चालक

पिछले चार दिनों में ट्रैफिक पुलिस ने नियमों का उल्लंघन करते हुए 2807 वाहन चालकों पर जुर्माना किया। सबसे अधिक चालक बिना सीट बेल्ट और हेलमेट के पकड़े गए। इनसे अब तक 30 लाख 84 हजार रुपये जुर्माना वसूला गया है। चौथे दिन सोमवार को ट्रैफिक पुलिस ने 743 वाहनों का चालान काट कर आठ लाख 77 हजार रुपये जुर्माना वसूला।नहीं चली अधिवक्ता की धाक कटा 16 हजार का चालान कारगिल चौक पर ट्रैफिक पुलिस ने सुबह दस बजे से दोपहर दो बजे तक वाहन चेकिंग की। दोपहर 12 बजे एक अधिवक्ता कोर्ट जा रहे थे। पुलिस ने उन्हें रोका तो वह भड़क गए।

पुलिस ने उनसे कहा कि हेलमेट नहीं पहने हैं, चालान जमा करना होगा। तब उन्होंने पैसे नहीं होने का तर्क देकर बाइक पर सवार दूसरे युवक को वहीं छोड़ चले गए। पुलिस जब अधिवक्ता की बाइक को गांधी मैदान के ट्रैफिक थाने में भेजने की बात कर रही थी तो वहां खड़े सहयोगी मोबाइल पर बात कर कुछ देर का समय मांग रहे थे। आखिरकार दो घंटे बाद भी अधिवक्ता नहीं आए। पुलिस को संदेह हुआ और गाड़ी का पेपर लेकर थाने पर बुलाया गया। अंत में पुलिस ने प्रदूषण पेपर, हेलमेट व ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होने पर 16 हजार की रसीद थमा दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.