Move to Jagran APP

8.60 लाख बच्चों को लगाया जाएगा मिजल्स-रूबेला का टीका : डीएम

नवादा : मिजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान की सफलता को लेकर शनिवार को कलेक्ट्रेट में वर्कशॉप आयोजित की गई। इस मीडिया वर्कशॉप प्रोग्राम में डीएम कौशल कुमार ने कहा कि 15 जनवरी से नवादा जिले में मिजल्स-रूबेला बीमारियों से प्रतिरक्षित करने के लिए विशेष टीकाकरण अभियान शुरू किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 12 Jan 2019 11:12 PM (IST)Updated: Sat, 12 Jan 2019 11:12 PM (IST)
8.60 लाख बच्चों को लगाया जाएगा  मिजल्स-रूबेला का टीका : डीएम
8.60 लाख बच्चों को लगाया जाएगा मिजल्स-रूबेला का टीका : डीएम

नवादा : मिजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान की सफलता को लेकर शनिवार को कलेक्ट्रेट में वर्कशॉप आयोजित की गई। इस मीडिया वर्कशॉप प्रोग्राम में डीएम कौशल कुमार ने कहा कि 15 जनवरी से नवादा जिले में मिजल्स-रूबेला बीमारियों से प्रतिरक्षित करने के लिए विशेष टीकाकरण अभियान शुरू किया जा रहा है। इस अभियान में नवादा जिले के करीब आठ लाख 60 हजार बच्चों को टीकाकरण के माध्यम से प्रतिरक्षित किया जाएगा। 9 माह से लेकर 15 वर्ष तक के बच्चों को इंजेक्शन के माध्यम से टीका लगाया जाएगा। इस पूरे प्रोग्राम में स्वास्थ्य विभाग के साथ ही शिक्षा विभाग, आइसीडीएस को महत्वपूर्ण जवाबदेही सौंपी गई है। आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों से लेकर निजी व सरकारी सभी स्कूलों, मदरसा, ईंट-भट्ठा आदि सभी जगहों के बच्चों को यह टीका लगाया जाएगा। डीएम ने कहा कि मिजल्स-रूबेला जैसी बीमारियों से बचाव के लिए इस टीके को लगाना सभी बच्चों की सेहत के लिए बहुत ही जरूरी है। इसे लेकर बच्चों के अभिभावकों, स्कूल के शिक्षकों में जागरूकता होनी बहुत जरूरी है। उन्होंने इस पूरे अभियान की सफलता में मीडिया के योगदान को बहुत ही अहम बताया। इस मौके पर सिविल सर्जन डॉ. श्रीनाथ प्रसाद, एसीएमओ डॉ. मधुसूदन प्रसाद, डीआइओ डॉ. अशोक कुमार, डॉ. उमेश चंद्र, विश्व स्वास्थ्य संगठन के एसएमओ डॉ. देवाशीष मजूमदार, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार, यूनिसेफ के एसएमसी अभिमन्यु कुमार व अन्य उपस्थित थे।

loksabha election banner

--------------------

पहले चरण में स्कूल व दूसरे चरण में आंगनबाड़ी के बच्चों को टीका

मिजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान दो चरणों में पूरा होगा। पहले चरण में जिले के सभी सरकारी व निजी स्कूलों के बच्चों को टीका लगाया जाएगा। इसके बाद जिले भर के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर रहे बच्चों को टीका लगाया जाएगा। सिविल सर्जन ने बताया कि इसके लिए स्वास्थ्य महकमा ने हर तरह की तैयारी की है। एएनएम व अन्य टीकाकर्मियों को इस बारे में प्रशिक्षण दिया गया है। उन्होंने कहा कि टीके की दवा पूरी तरह से सुरक्षित है। पूरे अभियान के लक्षित 60 से 70 प्रतिशत बच्चे स्कूलों में हैं। लिहाजा, स्कूल प्रबंधन से इसमें विशेष तौर से सहयोग की अपील की गई है।

-----------------------------

टीकाकरण के लिए थ्री रूम कांसेप्ट : डीआईओ

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार ने मीडिया को बताया कि मिजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान में थ्री रूम कांसेप्ट अपनाया जाएगा। यानि जिस भी विद्यालय में टीकाकरण किया जा रहा है वहां सबसे पहले तीन अलग-अलग कमरों का चयन किया जाएगा। पहले रूम में बच्चे को बैठाया जाएगा। यहां से बारी-बारी से बच्चे को दूसरे रूम में भेजा जाएगा। दूसरे नंबर के कमरा में टीकाकरण किया जाएगा। टीका लगवाने के बाद बच्चे को तीसरे नंबर के कमरे में ले जाकर बैठाया जाएगा। टीका लेने के बाद करीब आधा घंटे तक बच्चे की मॉनीट¨रग करनी है। डीआइओ डॉ. अशोक कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि सभी स्कूलों में 10 बजे के बाद टीकाकरण होगा। वहीं 2 बजे तक ही टीका लगाया जाएगा।

------------------------

बीते वर्ष जिले में 35 जगहों पर मिजल्स की शिकायत

-विश्व स्वास्थ्य संगठन के एसएमओ डॉ. देवाशीष मजूमदार ने मिजल्स-रूबेला के टीका लगवाने के फायदे बताए। उन्होंने कहा कि पिछले साल नवादा जिले में अलग-अलग 35 जगहों पर मिजल्स होने की शिकायत मिली। इस तरह की बीमारी आगे नहीं हो, इसके रोगाणुओं पर पूरी तरह से नियंत्रण हो इसी को लेकर मिजल्स-रूबेला का टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस बार जो मिजल्स-रूबेला का टीकाकरण शुरू होने जा रहा है वह अतिरिक्त डोज है। लिहाजा, यह सभी बच्चों (9 माह से 15 वर्ष तक) को दिया जाना है।

---------------------

विकास मित्रों से भी लिया जाएगा सहयोग

-वर्कशॉप में बताया कि इस अभियान से विकास मित्रों को भी जोड़ा गया है। इस अभियान को लेकर विकास मित्रों को भी प्रशिक्षण दिया गया है। ये अपने इलाके में रहे बच्चों को टीका लगवाने में सहयोग करेंगे। सीएस ने बताया कि नवादा जिले में चलने वाले इस पूरे प्रोग्राम को लेकर एसीएमओ डॉ. मधुसूदन प्रसाद व डीआईओ डॉ.अशोक कुमार को नोडल पदाधिकारी के रूप में नामित किया गया है। इस पूरे प्रोग्राम को हेल्थ, एजुकेशन, आइसीडीएस के अलावा विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनिसेफ, केयर, यूएनडीपी व अन्य अपना सहयोग दे रहे हैं।

------------------

इन बच्चों को नहीं लगाना है टीका

-तेज बुखार से पीड़ित, अथवा कोई गंभीर बीमारी हो यथा बेहोशी की हाल, दौरा पड़ता हो आदि

-अस्पताल में भर्ती हो

-पूर्व में खसरा-रूबेला टीका के कारण गंभीर एलर्जी की समस्या उत्पन्न हुई हो

--------------------

पैके¨जग टीकाकरण की जागरूकता को छात्राओं ने निकाली रैली

जासं, नवादा : मिजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान के प्रति आम जागरूकता को लेकर शनिवार को नवादा शहर में स्कूली बच्चों की रैली निकाली गई। कन्या मध्य विद्यालय, प्रासाद बीघा से निकली रैली को सिविल सर्जन डॉ. श्रीनाथ प्रसाद व विद्यालय की प्रधानाध्यापिका किरण कुमारी ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। विद्यालय की बच्चियों ने जागरूकता नारों के जरिए अभिभावकों से अपने बच्चों को मिजल्स-रूबेला का टीका लगवाने के लिए जागरूक किया। इस मौके पर एसीएमओ डॉ. मधुसूदन प्रसाद, डीआईओ डॉ. अशोक कुमार, यूनिसेफ के एसएमसी अभिमन्यु कुमार व अन्य उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.