जागरण आपके द्वार कार्यक्रम के तहत रविवार को दैनिक जागरण की टीम नगर परिषद के वार्ड नंबर-19 में पहुंची। जहां लोगों की समस्याओं की पड़ताल की गई। अधिकांश लोगों की समस्या एक जैसी सुनने को मिली। लोगों ने बताया कि 11 हजार विद्युत प्रवाहित तार घर के बीच से होकर गुजरा है। इस तार की चपेट में आकर कई लोग गंभीर रूप से जख्मी हो चुके हैं। इसके अलावा कई मवेशी की मौत हो चुकी है। हमेशा दुर्घटना होने की आशंका बनी रहती है। पूर्व वार्ड पार्षद सरोज सिंह द्वारा तार को हटाने के लिए विद्युत विभाग के अधिकारियों से शिकायत की गई थी। लेकिन अधिकारियों की अनदेखी के कारण समस्या जस की तस है। हालांकि मोहल्ले में पीसी ढ़लाई, नाली आदि का निर्माण कराया गया है। रोशनी के लिए पर्याप्त लाइटे है। नियमित साफ-सफाई कराई जाती है। बच्चों की शिक्षा को विद्यालय की व्यवस्था नहीं

- लोगों ने बताया कि बच्चों की शिक्षा के लिए वार्ड में एक भी सरकारी विद्यालय नहीं है। यहां के बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए अन्य सरकारी व प्राइवेट विद्यालय जाना पड़ता है। बच्चों को आने-जाने में काफी परेशानी होती है। विद्यालय के अभाव में बच्चों की शिक्षा पर बुरा असर पड़ रहा है। वार्ड पार्षद का कहना है कि विद्यालय की स्थापना के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों से शिकायत की गई है। अधिकारियों द्वारा इस पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जिसके कारण समस्या जस की तस है। पेयजल की समस्या से जूझ रहे हैं लोग

- लोगों ने बताया कि जलस्तर में गिरावट आ जाने से मोहल्ले में लगा कई सरकारी चापाकल से पानी गिरना बंद हो गया है। कई चापाकल खराब पड़ा है। सबमर्सिबल मोटर से सुबह में पानी गिरता है। इसके बाद रात्रि दस बजे के बाद पानी गिरता है। हर-घर जल-नल योजना के तहत मोहल्ले के आधा इलाका में पाइप बिछाया गया है। आधा इलाका में पाइप बिछाना बाकी है। पेयजल की आपूर्ति अबतक चालू नहीं की गई है। जिसके कारण पेयजल के लिए दूसरे के घर से पानी लाना पड़ता है।

-----------------------

कहते हैं लोग

- मोहल्ले के कई घर से होकर 11 हजार विद्यु़त प्रवाहित तार गुजरा है। इस तार की चपेट में आकर कई लोग गंभीर रूप से जख्मी हो चुके हैं। लोगों को हमेशा दुर्घटना होने की आशंका बनी रहती है। अधिकारियों को इस पर विशेष ध्यान चाहिए।

मंजू देवी,मिर्जापुर। फोटो-05.

-----------------------

- इस वार्ड में बच्चों की शिक्षा के लिए एक भी सरकारी विद्यालय नहीं है। यहां के बच्चों को अन्य सरकारी व प्राइवेट विद्यालय जाना पड़ता है। बच्चों को आने-जाने में काफी परेशानी होती है। अगर वार्ड में विद्यालय की व्यवस्था होती तो बेहतर होता।

चंदन कुमार चंद्रवंशी,मिर्जापुर।फोटो-06.

-----------------------

- जलस्तर में गिरावट आ जाने से मोहल्ले में लगा कई चापाकल खराब पड़ा है। घर में लगा चापाकल से भी पानी गिरना बंद हो गया है। सबमर्सिबल मोटर से सुबह व रात्रि में पानी गिरता है। पेयजल के लिए दूसरों के घर से पानी लाना पड़ रहा है।

राजेंद्र कुमार,मिर्जापुर।फोटो-07.

-----------------------

- ग्यारह हजार विद्युत प्रवाहित तार कई लोगों के घर से होकर गुजरा है। जिसके कारण लोगों को हमेशा दुर्घटना होने का भय सताता रहता है। जलस्तर में गिरावट आने के बाद चापाकल से पानी गिरना बंद हो गया है। लोगों को पेयजल की समस्या से जूझना पड़ रहा है।

सिया देवी,मिर्जापुर।फोटो-08.

------------------------

कहते हैं वार्ड पार्षद

- मोहल्ले के घर होकर गुजरा विद्युत प्रवाहित तार को हटवाने के लिए विभागीय अधिकारी से शिकायत की गई है। इसके साथ ही वार्ड में सरकारी विद्यालय की स्थापना के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों से मांग की गई है। अधिकारियों द्वारा समस्या का बहुत जल्द निदान करने का आश्वासन दिया गया है। जलस्तर में गिरावट आने के बाद लोगों को पेयजल की समस्या से जूझना पड़ रहा है। मोहल्ले की नियमित साफ-सफाई कराई जाती है। पीसी ढ़लाई व नाली का निर्माण कराया गया है। रोशनी के लिए गलियों में पर्याप्त लाइटें लगाई गई है। वार्ड के विकास के लिए हरसंभव प्रयास किया जा रहा है।

बेदामी देवी,वार्ड पार्षद।फोटो-09.

-------------------------

एक नजर वार्ड

जनसंख्या- करीब 3 हजार।

मतदाता- 13 सौ।

अस्पताल-00.

विद्यालय-00.

आंगनबाड़ी-01.

संसाधन-सफाई कर्मी 02.

ट्रॉली-02.

ट्रैक्टर-00.

Posted By: Jagran