Move to Jagran APP

बिना रीडिंग के आ रहे अनाप शनाप बिजली बिल से परेशानी

-लॉकडाउन में तीन माह दुकानें बंद होने के बाद भी भेज दिया गया 15 हजार का बिल -------------- मुसीबत -बिलों को दुरुस्त करवाने के लिए कार्यालय का काट रहे चक्कर -शिकायत करने पर अधिकारी सिर्फ देते हैं आश्वासन समाधान नहीं ----- -43 हजार उपभोक्ता हैं नवादा डिवीजन में -20 घंटे शहरी क्षेत्र में आपूर्ति तो 15 घंटे ग्रामीण इलाके में ------------ जागरण संवाददाता नवादा

By JagranEdited By: Published: Sat, 11 Jul 2020 01:34 AM (IST)Updated: Sat, 11 Jul 2020 06:10 AM (IST)
बिना रीडिंग के आ रहे अनाप शनाप बिजली बिल से परेशानी
बिना रीडिंग के आ रहे अनाप शनाप बिजली बिल से परेशानी

नवादा । बिना रीडिग अनाप-शनाप बिजली बिल आने से उपभोक्ता परेशान हैं। बिलों को दुरुस्त करवाने के लिए कार्यालय का चक्कर काट रहे हैं। अधिकारियों से मिलकर शिकायत भी दर्ज करवा रहे हैं, लेकिन सिर्फ आश्वासन ही मिल रहा है।

loksabha election banner

विदित हो कि नवादा डिवीजन अंर्तगत शहर व ग्रामीण इलाका मिलाकर कुल 43 हजार उपभोक्ता हैं। अलग-अलग फीडर से बिजली आपूर्ति की जाती है। पहले की अपेक्षा आपूर्ति में काफी सुधार हुआ है। शहरी इलाके में 20 व ग्रामीण इलाके में 15 घंटे विद्युत आपूर्ति की जा रही है। इससे उपभोक्ताओं को राहत है पर अनाप शनाप बिल ने उनकी दिक्कतें बढ़ा दी हैं।

नियमित बिल न भेजकर एक बार तीन-चार माह का बिल भेजा जा रहा है। लॉकडाउन अवधि में शहर की कई दुकानें तीन माह से बंद थीं। इसके बाद भी कई दुकानदारों को बिना खपत के बिल भेज दिया गया है। बिजली बिल गड़बड़ी को लेकर उपभोक्ता काफी परेशान हैं।

--------

नियमित नहीं होती मीटर रीडिग

विभाग की ओर से शहर व ग्रामीण इलाकों में डिजिटल मीटर लगाया गया है। इसके लिए मीटर रीडर को भी बहाल किया गया है। मीटर रीडर द्वारा मीटर की नियमित रीडिग नहीं की जाती है। मीटर रीडर द्वारा तीन माह पर एक बार रीडिग की जाती है। साथ ही तीन माह का एक साथ बिल थमा दिया जाता है, जिसमें तीन माह का ब्याज भी जुटा रहता है। उपभोक्ताओं को एक साथ तीन माह का बिल भुगतान करने में परेशानी होती है।

----------

नगर बाजार में मेरा रेस्टोरेंट है। लॉकडाउन में तीन माह से बंद होने के बाद भी 15 हजार का बिजली बिल भेज दिया गया है। अब सुनने को कोई तैयार ही नहीं है। इसको लेकर हम काफी परेशान हैं।

पुरुषोत्तम शर्मा, न्यू एरिया मोहल्ला

--------------

डिजिटल मीटर लगने के बाद खपत से अधिक बिल भेजा जा रहा है। सदर प्रखंड के सिसवां गांव निवासी नंदन कुमार ने बताया कि तीन माह से मीटर खराब है। इसके लिए विद्युत कार्यालय में शिकायत भी की। मीटर तो अबतक नहीं बना है, लेकिन पांच माह का एक बार 15 हजार का बिल भेज दिया गया है, जो खपत से अधिक है। बिल सुधार को लेकर कई बार शिकायत भी की गई। अबतक समस्या का समाधान नहीं हो सका है।

श्रवण कुमार, बबलू कुमार, मिर्जापुर मोहल्ला

------------

शहर व ग्रामीण इलाके में पहले की अपेक्षा आपूर्ति में काफी सुधार हुआ है। शहर में 20 व ग्रामीण इलाके में 15 घंटे विद्युत आपूर्ति की जा रही है। इस समय कोरोना महामारी का दौर चल रहा है। करीब तीन माह लॉकडाउन रहा। लॉकडाउन के कारण मीटर रीडर नहीं जा रहे थे। संक्रमण के डर से लोग बाहरी लोगों को अपने घर के अंदर प्रवेश नहीं कराते थे। इसके कारण मीटर रीडिग में परेशानी हो रही थी। ऐसे दो माह से नियमित मीटर रीडिग कराई जा रही है। किसी भी उपभोक्ता के बिजली बिल में गड़बड़ी है तो कार्यालय से संपर्क करें। बिल में गड़बड़ी रहने पर अविलंब सुधार किया जाएगा। अबतक इस तरह की कोई शिकायत नहीं मिली है। शिकायत मिलने पर समस्या का समाधान किया जाएगा।

अंबुज कुमार, सहायक अभियंता, विद्युत कार्यालय, नवादा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.