Move to Jagran APP

जिले के 10 पंचायतों में आज होगा स्वच्छता सेमिनार

जिले के 10 पंचायतों में 19 नवम्बर को विश्व स्वच्छता दिवस के अवसर पर स्वच्छता को लेकर सेमिनार।

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 07:21 PM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 07:21 PM (IST)
जिले के 10 पंचायतों में आज होगा स्वच्छता सेमिनार
जिले के 10 पंचायतों में आज होगा स्वच्छता सेमिनार

जिले के 10 पंचायतों में 19 नवम्बर को विश्व स्वच्छता दिवस के अवसर पर स्वच्छता को लेकर सेमिनार आयोजित किया जाएगा। इस बात जिला पदाधिकारी कौशल कुमार की ओर से आदेश जारी किया गया है। संबंधित प्रखंड के बीडीओ को इस समारोह के लिए नोडल अफसर बनाया गया है। सभी प्रखंड से एक-एक पंचायत का चयन स्वच्छता के सेमिनार/संगोष्ठी को लेकर की गई है। लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के अंतर्गत चयनित पंचायतों में सुबह 11 बजे से कार्यक्रम की शुरूआत होगी। इस सेमिनार में आए जनप्रतिनिधियों, स्वच्छता ग्राहियों, समन्वयक, जीविका दीदी व आम लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाएगा। इसके साथ ही शौचालय निर्माण, नियमित रूप से शौचालय के उपयोग, व्यवहार परिवर्तन आदि के प्रति जागरूक किया जाएगा। इस सेमिनार के बाबत बीडीओ को निर्देशित किया गया है कि वे समय से पंचायत के जनप्रतिनिधियों को जानकारी देना सुनिश्चित करेंगे। गौरतलब है कि जिले के गो¨वदपुर, नरहट, काशीचक व नारदीगंज प्रखंड ओडीएफ घोषित हैं। लिहाजा, इन चार प्रखंडों के समन्वयक, बीपीएम आदि को निर्देशित किया गया है कि वे उक्त तिथि को प्राथमिकता के आधार पर जीओ टै¨गग विहीन शौचालय का शत प्रतिशत जीओ टै¨गग युद्ध स्तर पर करना सुनिश्चित करेंगे।

loksabha election banner

-----------------

स्कूली बच्चों की ओर से निकलेगी प्रभातफेरी

-विश्व स्वच्छता दिवस के मौके पर सोमवार की सुबह में सभी जगहों पर प्रभातफेरी निकाली जाएगी। इसके लिए शिक्षा विभाग को निर्देशित किया गया है। जिसमें कहा गया है कि इलाके के सभी सरकारी विद्यालयों से प्रभातफेरी निकालने की पूर्व व्यवस्था की जाएगी। इस प्रभातफेरी के माध्यम से बच्चे समाज में स्वच्छता के प्रति जागरूकता का संदेश देंगे। इस प्रभातफेरी को लेकर बीईओ को जवाबदेही दी गई है।

----------------------

ग्राफिक्स:

प्रखंडों में चयनित पंचायत:

प्रखंड-पंचायत

अकबरपुर-माखर

सिरदला-अकौना

मेसकौर-तेतरिया

रजौली-सवैयाटाड़

कौआकोल-लालपुर

हिसुआ-पचाढ़ा

पकरीबरावां-डुमरावां

रोह-भट्टा

नवादा सदर-लोहरपुरा

वारिसलीगंज-सौर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.