Move to Jagran APP

भक्तिभाव के साथ मनी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, छोटे बच्चों ने निकाली राधा-कृष्ण की झांकी

परमात्मा स्वरूप भगवान कृष्ण को समर्पित जन्माष्टमी का व्रत शुक्रवार को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Aug 2019 12:01 AM (IST)Updated: Sat, 24 Aug 2019 06:31 AM (IST)
भक्तिभाव के साथ मनी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, छोटे बच्चों ने निकाली राधा-कृष्ण की झांकी
भक्तिभाव के साथ मनी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, छोटे बच्चों ने निकाली राधा-कृष्ण की झांकी

परमात्मा स्वरूप भगवान कृष्ण को समर्पित जन्माष्टमी का व्रत शुक्रवार को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। तमाम गृहस्थों ने यह व्रत किया। जिले के तमाम राधा-कृष्ण मंदिर, ठाकुरबाड़ी में पूरे भक्तिभाव से पूजा अर्चना हुई। शहर के प्रमुख गोवर्धन मंदिर, प्रसाद बिगहा स्थित दुर्गा मंदिर, हरिश्चंद्र स्टेडियम के समीप शिव मंदिर, पार नवादा ठारकुरबाड़ी, देवी स्थान, बुंदेलखंड में शालिग्राम पांडेय, सीताराम पांडेय, सेठसागरमल ठाकुरबाड़ी आदि अनेक जगहों पर पूजा-अर्चना की गई। अनेक श्रद्धालुओं ने अपने-अपने घरों में भी जन्माष्टमी पूजा की। इस पूजा को लेकर सुबह से ही चहल-पहल देखी गई। सभी जगहों पर मध्य रात्रि में भगवान कृष्ण के बालरूप कान्हा की पूजा अर्चना की गई। कई श्रद्धालुओं ने पूरे दिन उपवास रहकर भगवान का ध्यान किया। मध्यरात्रि में भगवान का जन्मोत्सव का सही समय होते ही तमाम श्रद्धालु खुशी ने नाचते-झूमते नजर आए। लोगों ने मौके पर एक दूसरे को बधाई दी। साथ ही नंद बाबा और यशोदा मईया को बधाईयां दी गई। जन्मोत्सव के अंत में भगवान की आरती की गई। इसके बाद प्रसाद वितरण हुआ। माखन-मिसरी, मेवा का भोग लगाया गया। द्वापरकाल में भगवान कृष्ण का प्राकट्य मथुरा में हुआ था। तब से श्रद्धालु हरेक साल उनका जन्मोत्सव मनाते आ रहे हैं।

loksabha election banner

-------------- ब्राइट माइंड्स में बच्चों ने झांकी से सबका मन मोहा जासं, नवादा: ब्राइट माइंड्स विद्यालय के दोनों शाखाओं के संयुक्त तत्वाधान में कृष्ण जन्माष्टमी बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया गया। संकट मोचन स्थित ब्राइट माइंड की शाखा में उत्साह के साथ आयोजन हुआ। मुख्य अतिथि के रूप में एएसपी अभियान कुमार आलोक ने पालने में रहे बाल रूवरूप कृष्ण भगवान की आरती उतारकर कार्यक्रम का उदघाटन किया। मंच से उन्होंने ब्राइट माइंड के द्वारा मनाई जाने वाली हर कार्यक्रमों की सराहना की। यहां बाल लीला दिखाई गई। जिसमें झूले में झूलते हुए बाल कृष्ण की पूजा की गई। विशिष्ट अतिथि के रूप में कुमार आलोक के पिता विनय कुमार एवं स्वयं एएसपी अभियान कुमार आलोक ने संयुक्त रूप से सभी कान्हा-राधा बने बच्चों को शुभकामनाएं दी। उनके अभिभावक को जन्माष्टमी की बधाई दी। दही हांडी का भी मनमोहक कार्यक्रम हुआ। बड़े कृष्ण-राधा की जोड़ी की भी पूजा की गई। भजन गीत पर बच्चों के द्वारा ग्रुप डांस भी किया गया। विद्यालय की शिक्षिकाओं ने आकर्षक डांडिया कर सभी दर्शकों को प्रभावित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता ब्राइट माइंड के चेयरमैन डॉ. बच्चन कुमार पांडेय ने की। उन्होंने कहा की विद्यालय भारतीय संस्कृति और सभ्यता को बढ़ावा देने के लिए कटिबद्ध है। बच्चों को उन्होंने राष्ट्र का धरोहर बताया। अतिथि के रूप में विनय कुमार सेवानिवृत्त शिक्षक ने विद्यालय के कार्यक्रम में शिक्षक छात्र अभिभावक एवं विद्यालय प्रशासन के बीच का सामंजस्य अद्भुत एवं बेमिसाल बताया। कार्यक्रम में करीब 300 बच्चों ने राधा कृष्ण की झांकी पेश की। इस पूरे कार्यक्रम को सफल बनाने में निदेशक चंदन कुमार, पियूष कुमार पांडेय, शिक्षिका रोशनी रानी, काजल, तन्वी, कोमल, तनीषा, तान्या, पूजा, सृष्टि, दयाल, कंचन, सुधा, शोभा, चांदनी ने अपना भरपूर योगदान दिया। कार्यक्रम का समापन करते हुए स्कूल के प्रबंध निदेशक पीयूष कुमार के द्वारा धन्यवाद ज्ञापन दिया गया।

----------

मॉडर्न चिल्ड्रेन स्कूल में निकली भव्य झांकी

-मॉडर्न चिल्ड्रेन स्कूल में कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर सुंदर सी झांकी निकाली गई। नर्सरी एवं यू्.के.जी. के बच्चों ने नन्हें कान्हा-राधा की पारंपरिक वेश-भूषा में झांकी निकाली। इस झांकी में बच्चों के अभिभावक भी सहयोग करते दिखे। भगवान की झांकी में नर्सरी व यूकेजी के अदया, गौरी, एंजल, विदया, श्याम, आर्यन, नमन, सक्षम गुप्ता, आरूषि, प्रकृति, आकर्षक व मनमोहक ने भाग लिया। इन बाल भगवान ने छोटे-छोटे पांव से कृष्ण भक्ति गीत पर नृत्य पेश कर कृष्ण जन्मोत्सव को यादगार बना दिया। इसमें विद्यालय के सभी शिक्षक-शिक्षिकाएं उपस्थित हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.