Move to Jagran APP

एसपीओ ने लगाई गृह मंत्री से पुर्ननियुक्ति की गुहार

जिले के विभिन्न थानों में लंबे समय तक कार्यरत रहे एसपीओ ने केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ ¨सह से पुर्न नियुक्ति की गुहार लगाई है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Feb 2019 05:14 PM (IST)Updated: Tue, 19 Feb 2019 05:14 PM (IST)
एसपीओ ने लगाई गृह मंत्री से पुर्ननियुक्ति की गुहार
एसपीओ ने लगाई गृह मंत्री से पुर्ननियुक्ति की गुहार

जिले के विभिन्न थानों में लंबे समय तक कार्यरत रहे एसपीओ ने केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ ¨सह से पुर्न नियुक्ति की गुहार लगाई है। सदर प्रखंड के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के गोनी गांव के मृत्युंजय कुमार ने इस बावत केंद्रीय गृह मंत्री के साथ ही मुख्यमंत्री समेत तमाम अधिकारियों को पत्र भेजा है। उन्होंने कहा है कि लगातार सात वर्षों तक काम करने के बाद जिले के सभी एसपीओ को कार्य से मुक्त कर दिया गया। इससे न केवल काम कर रहे युवाओं को बेरोजगार बना दिया गया बल्कि अब उन्हें व उनके परिजनों के समक्ष सुरक्षा की समस्या खड़ी हो गई है।

loksabha election banner

श्रीकुमार ने कहा है कि गृह मंत्रालय भारत सरकार के पत्रांक 18015:42:2017 दिनांक 09 अप्रैल 2018 के आलोक में राज्य के करीब सात हजार एसपीओ की सेवा अचानक समाप्त कर दी गई। सेवा में बहाली के पूर्व उन्हें अस्थायी सेवा की जानकारी तक नहीं थी। अगर पूर्व में ही ऐसी जानकारी दी जाती तो बेरोजगार इससे न जुड़कर अन्य नौकरियों की तलाश करते। अब उनकी किसी सरकारी नौकरी में जाने की उम्र तक नहीं रह गई है। ऐसे में वे कहीं के नहीं रहे। उपर से आपराधिक तत्वों से उनका व परिजनों को खतरा पैदा हो गया है सो अलग से। उन्होंने लोकसभा चुनाव से पूर्व सभी हटाए गए एसपीओ की पुर्ननियुक्ति करने की मांग की है। ऐसा न होने पर पूरे राज्य के एसपीओ द्वारा धरना-प्रदर्शन आरंभ करने की चेतावनी दी गई है। बता दें कि आपराधिक व नक्सली गतिविधियों की इनपुट के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में एसपीओ की नियुक्ति भारत सरकार द्वारा की गई थी। सात साल की सेवा के बाद सभी को हटा दिया गया। तब केंद्र सरकार का निर्णय था कि अब इस पद पर सेवानिवृत सैनिक अथवा पुलिस कर्मी की सेवा ली जाएगी। लेकिन अबतक इसकी प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.