Move to Jagran APP

पें¨टग के जरिए सामाजिक कुरीतियों पर चोट

संवाद सहयोगी, नवादा : बिहार स्थापना दिवस को लेकर रविवार को समाहरणालय परिसर में वॉल पें

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Mar 2018 07:47 PM (IST)Updated: Sun, 18 Mar 2018 07:47 PM (IST)
पें¨टग के जरिए सामाजिक कुरीतियों पर चोट
पें¨टग के जरिए सामाजिक कुरीतियों पर चोट

संवाद सहयोगी, नवादा : बिहार स्थापना दिवस को लेकर रविवार को समाहरणालय परिसर में वॉल पें¨टग का आयोजन हुआ। नगर के विभिन्न निजी विद्यालयों के बच्चों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया और पें¨टग के जरिए सामाजिक कुरीतियों पर चोट की। दहेज प्रथा, बाल विवाह, शराब के दुष्परिणाम, पर्यावरण, प्रदूषण, बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओं और सामाजिक सौहार्द विषय पर चित्र बना छात्र-छात्राओं ने अपनी पूरी भावना दीवार पर उतार दी। बच्चों के इस हुनर को देख लोग दांतो तले उंगली दबाने को विवश थे। छोटे-छोटे बच्चों की प्रतिभा काबिलेतारीफ थी। कलम, रंग और कूचियों के सहारे कई बच्चों ने दहेज बौर बाल विवाह के दुष्परिणाम से अवगत कराया तो कई बच्चों ने शराबबंदी के फायदे को उकेरा। कई बच्चों ने दहेज की बलिवेदी पर चढ़ रही बेटियों की मार्मिक ²श्य को दर्शाया तो कई बच्चों ने प्रदूषण के खतरों को दिखाते हुए पर्यावरण बचाने का संदेश दिया। भ्रूण हत्या के चलते बेटियों की घटती जनसंख्या पर भी ध्यान आकृष्ट कराया गया। बच्चों ने सामाजिक सौहार्द बनाए रखने का भी संदेश दिया।

loksabha election banner

समाहरणालय का बदला लुक

- बच्चों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर समाहरणालय परिसर का लुक बदल दिया है। समाहरणालय परिसर की खाली पड़ी दीवारों पर संदेशपरक पें¨टग लोगों का अपनी ओर ध्यान आकृष्ट कर रहा है। कार्यक्रम में जीवन ज्योति पब्लिक स्कूल, फ्रंटलाइन पब्लिक स्कूल, दयाल पब्लिक स्कूल, ज्ञान भारती स्कूल, जीवन दीप पब्लिक स्कूल, सरस्वती शिशु मंदिर, दिल्ली पब्लिक स्कूल, विवेकानंद पब्लिक स्कूल, मानस भारती एजुकेशनल कॉम्प्लेक्स, नवादा सेंट्रल स्कूल सहित कई स्कूलों के बच्चों ने मनमोहक पें¨टग बनाई। बिहार स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को लेकर लोगों में काफी उत्साह दिखा।

--------------

लॉटरी से दीवार आवंटित

- वॉल पें¨टग कार्यक्रम में स्कूली बच्चों को पें¨टग बनाने के लिए समाहरणालय परिसर के अलग-अलग दीवारों को आवंटित किया गया था। दीवारों पर नंबर लिखे गए थे। उसी नंबरों के आधार पर लॉटरी कराई गई। जिस नंबर की दीवार जिस स्कूल के खाते में गई, उस स्कूल के बच्चों ने वहां पर पें¨टग बनाई। इस कार्यक्रम को लेकर स्कूली बच्चों के बीच उत्साह देखते ही बन रहा था।

---------------

डीएम ने बढ़ाया हौंसला

- समाहरणालय की दीवार पर पें¨टग कर रहे बच्चों की डीएम कौशल कुमार ने खूब हौंसला आफजाई की। उन्होंने सभी पें¨टग का निरीक्षण करते हुए बच्चों की पीठ थपथपाई। डीएम ने कहा कि बच्चों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर यह साबित किया है कि जिले में हुनर की कोई कमी नहीं है। हर क्षेत्र में बच्चे परचम लहरा रहे हैं। उन्होंने कहा कि समाहरणालय पहुंचने वाले लोग बच्चों द्वारा दिए गए संदेश को देखकर आत्मसात कर सकेंगे। डीएम ने कहा कि कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले बच्चों को प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। जिला पंचायत राज पदाधिकारी सतीश चरण झा, सदर एसडीएम राजेश कुमार, बीडीओ प्रभाकर ¨सह, जेजेपीएस के निदेशक आरपी साहू, फ्रंटलाइन स्कूल के निदेशक प्रो. विजय कुमार, श्रवण वर्णवाल, प्रमोद कुमार, गुलशन कुमार, प्रेम शंकर, रौशन कुमार, अंकित कुमार आदि ने भी बच्चों की पूरी तारीफ की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.