Move to Jagran APP

मांगों को लेकर आंगनबाड़ी सेविका-सहायिकाओं ने दिया धरना

बिहार राज्य आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका संघ की प्रखंड कमेटी ने शनिवार को विभिन्न मांगों को लेकर धरना दिया। अध्यक्षता संघ की प्रखंड उषा कुमारी और संचालन उषा देवी ने किया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 Apr 2018 11:54 PM (IST)Updated: Sat, 21 Apr 2018 11:54 PM (IST)
मांगों को लेकर आंगनबाड़ी सेविका-सहायिकाओं ने दिया धरना
मांगों को लेकर आंगनबाड़ी सेविका-सहायिकाओं ने दिया धरना

नवादा। बिहार राज्य आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका संघ की प्रखंड कमेटी ने शनिवार को विभिन्न मांगों को लेकर धरना दिया। अध्यक्षता संघ की प्रखंड उषा कुमारी और संचालन उषा देवी ने किया। संघ के रामजतन ¨सह, विपीन कुमार एवं कृष्ण चंदेल ने कहा कि राज्य सरकार आंगनबाड़ी सेविकाओं और सहायिकाओं के प्रति संवेदनशील नहीं है। जिसके कारण वे लोग आर्थिक तंगी से जूझने को मजबूर हैं। वक्ताओं ने पूर्व में गठित कमेटी के रिपोर्ट को अविलंब लागू कर सेवा नियमित करने, पोषाहार की राशि बढ़ोतरी दर पर लागू करने, लम्बित मानदेय का अविलंब भुगतान करने, वर्षों से बकाया केन्द्र किराया का भुगतान करने, नवनिर्मित भवन में मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने के बाद ही उसमें केन्द्र का संचालन करने, पोषाहार की राशि निकासी करने के लिए अध्यक्ष-सचिव के संयुक्त हस्ताक्षर से चेकबुक निर्गत करने का आदेश सम्बंधित बैंक को देने, विभाग द्वारा निर्धारित छह सूत्री कार्यों के अलावा अन्य अतिरिक्त कार्य नहीं करवाने, मिनी आंगनबाड़ी केन्द्र को पूर्ण आंगनबाड़ी केन्द्र का दर्जा देने, मरणोपरान्त सेविका सहायिका को मिलने वाली चार लाख रुपये की एकमुश्त अनुग्रह राशि एक माह के अन्दर भुगतान करने आदि की मांग की। मौके पर अनिता कुमारी, सीमा कुमारी, रंजू कुमारी, ¨मकी कुमारी, साहीन प्रवीण, उमा कुमारी, पुष्पा कुमारी, माला सिन्हा, रीना कुमारी आदि उपस्थित थीं।

loksabha election banner

----------

अकबरपुर : सरकारी कर्मचारी का देने की मांग को लेकर सेविका-सहायिकाओं ने बाल विकास परियोजना कार्यालय के समक्ष धरना दिया। प्रखंड अध्यक्ष सुविद्या कुमारी ने कहा कि सेविका व सहायिकाओं के साथ सरकार अनदेखी कर रही है। पिछले 25 महीने से मानदेय का भुगतान नहीं किया जा रहा है। सीमा कुमारी ने कहा कि अन्य विभागों में मंहगाई भत्ता सहित वेतन में बढ़ोत्तरी की जा रही है, मगर आंगनबाड़ी केंद्र में केवल कार्यो में ही बढ़ोत्तरी की जा रही है। मौके पर सरिता कुमारी, लक्ष्मीनिया देवी, अनीता देवी, मालती देवी, राजकुमारी देवी, सुनीता देवी, आयशा परवीन, प्रभावती देवी, मधुरानी, रीता देवी, यम्मी देवी आदि उपस्थित थीं।

----------

नारदीगंज : आंगनबाड़ी सेविका-सहायिकाओं ने प्रखंड अध्यक्ष गीता शर्मा की अध्यक्षता में धरना दिया। सेविकाओं ने अपनी मांगों को लेकर आवाज बुलंद की। जिलाध्यक्ष विजय प्रसाद ¨सह ने कहा भीषण महंगाई के दौर में जीना मुश्किल हो गया है। 1979 से ही जिला भी सेविका-सहायिका अल्प मानदेय पर गुजर बसर करने को मजबूर हैं। उन्होंने हा कि मांग पूरा नहीं होने पर चरणबद्ध आंदोलन किया जाएगा। मौके पर मंजू देवी, अनिता देवी, रेणू सिन्हा, पुष्पा कुमारी, विभा कुमारी, अनीता साव, रूबी देवी, प्रेमलता, वासमति देवी, लक्षि्मणीया देवी, रेखा देवी, माधवी देवी समेत अन्य सेविका सहायिका मौजूद थी।

--------

नरहट : आंगनबाड़ी सेविकाओं ने 11 सूत्री मांगों को लेकर सीडीपीओ कार्यालय के समक्ष धरना दिया। अध्यक्षता प्रखंड अध्यक्ष सह राज्य कोषाध्यक्ष रोसाना काजमी ने की। उन्होंने कहा कि सरकार सिर्फ घोषणा करती है, लेकिन कर्मियों को उसका लाभ नहीं मिल रहा है। वर्षों बीत जाने के बाद भी घोषणा को लागू नहीं किया जाता है। मांग पूरी होने तक आंदोलन जारी रखने की बात कही। सभा को मंजू देवी, रंजू देवी, वीना कुमारी, गुलशन आरा, सावित्री देवी, संगीता कुमारी, मोसरत जहां, ऋतु कुमारी ने भी सम्बोधित किया।

----------

हिसुआ : बाल विकास परियोजना कार्यालय के समक्ष आंगनबाड़ी सेविका-सहायिकाओं ने धरना दिया। अध्यक्षता सेविका बबीता कुमारी ने की। उन्होंने कहा कि अब तक सेविका और सहायिका को केवल मानदेय पर ही संतोष करना पड़ रहा है। जबकि सरकार द्वारा वेतनमान देने का आश्वासन दिया गया था। मौके पर पूनम कुमारी, कौशल्या देवी, अंजनी कुमारी, सुनिता कुमारी सहित दर्जनों सेविका उपस्थित थीं।

----------

वेतन नहीं मिलने से भुखमरी की स्थिति

फोटो -

रोह नवादा: शनिवार को प्रखंड के बाल बिकास परियोजना कार्यालय में आंगनबाड़ी सेविकाओं ने अपनी समस्या संबंधित मांगों को लेकर एक दिवसीय धरना दी। धरना की अध्यक्षता आंगनवाडी सेविका और सहायिका के प्रखंड अध्यक्ष मंजू कुमारी ने की।उन्होंने धरना सभा को संबोधित करते हुए कहा कि दिनों-दिन महंगाई बढती जा रही है। और सेविका और सहायिका मानदेय पर अपना गुजर बसर कर रहें हैं। सरकार से वेतनमान करने की मांग कई बार की गई है। परन्तु अभी तक इस बिषय पर को निष्कर्ष नही निकल प रहा है। सरकार सिर्फ नई नई घोषणा करती है परन्तु हम सेविकाओं और सहायिका के विषय में कोई काम नही किया गया है। वहीं विभाग द्वारा 20-25 महीने का बकाया भुगतान नही हो रहा है। जिसके कारण भुखमरी की स्थिति बन गई हैम वहीं उन्होंने कहा की एसी संवेदनाहीन निर्दयी सरकार की निति ¨नदनीय है। सहायिका को 62रूपये प्रतिदिन के दर से काम करना और उसमे भी ऑनलाइन का बहाना बनाकर 25 महीने का मानदेय बाकि रखना कहाँ का न्याय है। धरना पर बैठे सेविकाओं ने बताया की इस धरना के माध्यम से जिला और राज्य और केंद्र तक अपनी बात पहचाना है। वहीं इस समस्याओं के निदान नही होने तक हमसब मिल कर चरणबांध रूप सेसंधारित करते रहेंगें। लोगों का नार था की मानदेय देना बंद करो वेतन का प्रबंध करो। नेतृत्व कर रहे प्रतिमा विमला सावित्री रेखा तारा समेत दर्जनों महिलाओं ने कहा की हम सब सेविकाओं से निरीक्षण के नाम के नाम पर भक्षण किया जाता है। सश्‌िर्क्तकरण के नाम पर हम लोगों को शोषण किया जाता है। चाहे वो प्रखंड के पदाधिकारी हो या कर्मचारी हो सभी मिलकर हमलोग से आर्थिक शोषण करते हैं। अब सहन नही होगा।छह माह से छह वर्ष तक के बच्चों के आधार कार्ड नही रहने से नए कार्ड बनाने में सेविकाओं को प्रभवित नही किया जाए। गर्मी की छुट्टी के पूर्व आंगनबाड़ी का समय 7 बजे सुबह से 11 दोपहर तक रखने की मांग की। इस मौके पर तारा कुमारी, रागनी कुमारी, प्रतिमा कुमारी, बिमला देवी, विपिन ¨सह, रामजतन ¨सह, क्रिशन कुमार समेत कई लोग मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.