Move to Jagran APP

नगर परिषद में आधार कार्ड बनाने को उमड़ रही भीड़

फोटो 09 ------------------------ हाल के महीनों में आधार कार्ड बनाने व संशोधन कराने के लिए अधिक संख्या में पहुंच रहे हैं लोग --------------------------- अगस्त में 90 लोग पहुंचे तो नवंबर में 642 लोगों ने किया आवेदन ----------------------------- एक ही काउंटर रहने से आधार कार्ड का त्वरित निपटारा करने में आ रही दिक्कत ------------------------ जागरण संवाददाता नवादा

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Dec 2019 07:05 PM (IST)Updated: Mon, 16 Dec 2019 07:05 PM (IST)
नगर परिषद में आधार कार्ड बनाने को उमड़ रही भीड़
नगर परिषद में आधार कार्ड बनाने को उमड़ रही भीड़

नवादा। नवादा नगर परिषद में इन दिनों आधार कार्ड बनाने व इसमें संशोधन कराने को लेकर लोगों की भीड़ उमड़ रही है। आधार कार्ड पंजीकरण से संबंधित आंकड़े बताते हैं कि हाल के महीनों में यहां सैकड़ों की तादाद में लोग पहुंचे हैं। जबकि कुछ महीने पहले तक लोगों की संख्या कम थी। बीते नवंबर में 642 लोगों ने आधार कार्ड के लिए काउंटर पर संपर्क किया। इनमें से ज्यादातर लोगों ने आधार कार्ड में संशोधन के लिए आवेदन किया। नवंबर में 161 लोगों ने आधार कार्ड बनाने के लिए आवेदन किया। तो वहीं आधार कार्ड अपडेट यानि संशोधन करने के लिए इससे दोगुने से अधिक लोगों ने आवेदन किया। जिला समन्वयक पप्पु कुमार बताते हैं कि अभी जो भी भीड़ आ रही है उनमें ज्यादातर लोग आधार संशोधन कराने को लेकर आ रहे हैं। काउंटर के कर्मी विनय कुमार बताते हैं कि जिस संख्या में लोग आते हैं उस अनुरूप यहां एक या दो काउंटर और होने चाहिए थे। साथ ही कर्मियों की संख्या भी बढ़ाई जानी चाहिए। इस तरह की पहल यदि होती है तो इससे आधार कार्ड के लिए कार्यालय आने वाले लोगों को सहूलियत होगी। इस मसले पर जिला समन्वयक ने कहा कि काउंटर बढ़ाने की विभागीय पहल हो रही है। उम्मीद है कि जल्द ही एक काउंटर और बढ़ाई जाए।

loksabha election banner

-----

एनआरसी को लेकर गुमराह हो रहे लोग

- इन दिनों पूरे देश में एनआरसी और नागरिकता संशोधन कानून की चर्चा हो रही है। नवादा शहर में कई लोग इस मुद्दे पर बेवजह गुमराह हो रहे हैं। कई जगहों से ऐसी सूचनाएं मिल रही है कि लोग अपना-अपना आधार कार्ड व अन्य कागजात को बनाने में जुट गए हैं। लोग अपने घर के बड़े-बुजुर्गों के साथ ही छोटे-छोटे बच्चों का भी आधार कार्ड बनवा रहे हैं। नवादा नगर में कुछ जगहों पर बिना सोचे समझे लोग एनआरसी के लिए संपर्क करें का पोस्टर लगाकर लोगों को गुमराह कर रहे हैं। कम पढ़े लिखे लोग भी ऐसे केंद्रों पर जाकर संपर्क करते हैं। जरूरत है इन सबके प्रति जागरूक रहने की। अफवाहों से सतर्क रहने की।

----------------------

ग्राफिक्स:

नगर परिषद के आधार काउंटर पर आ रहे आवेदन

माह वर्ष-निपटाए गए मामले

सितंबर 2018-118

अक्टूबर 2018-69

नवंबर 2018-71

------

मार्च 2019-185

अप्रैल 2019-449

मई 2019-302

जून 2019-284

जुलाई 2019-129

अगस्त 2019-90

सितंबर 2019-682

अक्टूबर 2019-674

नवंबर 2019-642

-----------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.