Move to Jagran APP

अपने ही रुपये लेने के लिए बैंक में घंटों कतार में लगने की मजबूरी

नवादा जिले में बैंक से जुड़े ग्राहकों को अपने ही जमा रुपये को निकालने के लिए परेशानी उठानी पड़ती है। शहर के सबसे प्रमुख बैंक शाखाओं में से एक एसबीआइ की मुख्य शाखा में ग्राहकों को कई तरह की दिक्कत होती है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Aug 2019 12:14 AM (IST)Updated: Thu, 29 Aug 2019 06:38 AM (IST)
अपने ही रुपये लेने के लिए बैंक में घंटों कतार में लगने की मजबूरी
अपने ही रुपये लेने के लिए बैंक में घंटों कतार में लगने की मजबूरी

नवादा जिले में बैंक से जुड़े ग्राहकों को अपने ही जमा रुपये को निकालने के लिए परेशानी उठानी पड़ती है। शहर के सबसे प्रमुख बैंक शाखाओं में से एक एसबीआइ की मुख्य शाखा में ग्राहकों को कई तरह की दिक्कत होती है। बुधवार को यहां बैंक से जुड़े कार्यों को लेकर बड़ी संख्या में ग्राहक शाखा में पहुंचे थे। लेकिन कुव्यवस्था का आलम ऐसा कि अनेक ग्राहकों को घंटों तक कतार में लगना पड़ा। बुजुर्ग, महिला यहां तक की दिव्यांग लोगों के लिए भी व्यवस्था की कमी परेशानी पैदा कर रहा है। लाइन में लगे अनेक लोगों ने बताया कि साहब यह लाइन कोई नई नहीं है। इस बैंक में इस तरह की दिक्कत अक्सर होती है। लोगों ने कहा कि बैंक काउंटर के साहब से जल्दी काम का निपटारा करने की जब गुहार लगाई जाती है तो भी कोई प्रभाव नहीं पड़ता।

loksabha election banner

------------

काउंटर बढ़ने से दूर हो सकती है ग्राहकों की परेशानी

-एसबीआइ की मुख्य शाखा में तकरीबन 60 हजार ग्राहक हैं। इन ग्राहकों से जुड़े काम के निपटारे के लिए फिलहाल 7 काउंटर हैं। कुछ अन्य काउंटर दूसरे तरह के काम के लिए हैं। दिक्कत यह है कि एक-एक काउंटर पर अचानक से रुपये की लेन देन के लिए भीड़ बढ़ जाती है। किसी को रुपये निकालने हैं, तो किसी को पासबुक अपडेट कराना है। किसी को आधार नंबर टैग करना है तो किसी अन्य को दूसरे तरह के बैंकिग काम करने हैं। इस तरह से ग्राहकों की भीड़ के आगे बैंक की यह शाखा छोटी दिखाई पड़ती है। अनेक बुद्धिजीवियों का कहना है कि यहां बुजुर्ग, दिव्यांग, महिलाओं के लिए अलग-अलग काउंटर होने चाहिए।

-----------

डिजिटल लेन-देन की आदत डालें ग्राहक : मुख्य प्रबंधक

-एसबीआइ मुख्य शाखा के मुख्य प्रबंधक सुब्रत कुमार ने कहा कि पढ़े-लिखे लोगों को चाहिए कि वह डिजिटल लेन-देन की आदत डालें। आज के दौर में युवा इंटरनेट बैंकिग सुविधा,एटीएम आदि के जरिए भी रुपये की लेन-देन करें। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि इसके अलावा 'योनो' एप से भी अनेक तरह का लाभ घर बैठे लिया जा सकता है। इस एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसमें ऐसी-ऐसी सुविधाएं हैं कि बैंक ग्राहक अनेक तरह की सुविधाएं बगैर बैंक शाखा में आए भी घर बैठे निपटा सकते हैं। इन सबके अलावा भी बैंक में ग्राहकों की सुविधाओं में बेहतरी करने का भी भरोसा बैंक के शाखा प्रबंधक ने दिया।

------------

क्या कहते हैं बैंक ग्राहक

-अपने बैंक पासबुक की स्थिति को अपडेट कराने के लिए करीब एक घंटे से लाइन में लगा हुआ हूं। अधिक भीड़ रहने के कारण काफी परेशानी होती है।

अहमद खान, आंती, नवादा।-फोटो: 08

------------

-इलाज के लिए रुपये निकालने आया हूं। लेकिन लंबी कतार है। बैंक प्रबंधक को चाहिए कि बुजुर्गों के लिए सहुलियत वाली व्यवस्था करें। शारीरिक रूप से कष्ट होती है।

गोविद सिंह, गोसाई बिगहा, नवादा- फोटो: 09

----------

-बैंक जरूरी काम के लिए आया। लेकिन यहां काफी भीड़ है। महिलाओं के लिए अलग से कोई काउंटर नहीं है। जबकि ऐसी सुविधा हर हाल में होनी चाहिए।

अरूण देवी, बिहारशरीफ, नालंदा- फोटो: 10

-----

-दिव्यांग रहने के कारण काफी परेशानी होती है। मेरे बेटा का खाता बंद हो गया है। उसी को लेकर बैंक आया हूं। लेकिन सामान्य भीड़ वाले काउंटर पर ही मुझे लाइन में लगना पड़ा है।

सुभाष सिंह, रोह, नवादा। -फोटो: 11

--------------

क्या कहते हैं मुख्य प्रबंधक

---------

ग्राहकों की सुविधा के लिए बैंक लगातार प्रयासरत है। कुछ दिनों में जल्द ही सुधार को लेकर कदम उठाए जाएंगे। इस बारे में विचार किया जा रहा है। महिलाओं के साथ ही दिव्यांग व बुजुर्गों के लिए अलग काउंटर हो इस बारे में पहल की जाएगी।

सुब्रत कुमार, मुख्य प्रबंधक, एसबीआइ नवादा।- फोटो: 12

-------------

पैकेजिग-वन

बैंक के 106 लाभुकों ने शिक्षा ऋण लेकर साध रखी है चुप्पी

जासं, नवादा : एसबीआइ मुख्य शाखा बैंक से मिली जानकारी के मुताबिक बैंक के 106 लाभुकों ने शिक्षा ऋण के लिए करीब साढ़े 4 करोड़ का ऋण ले रखा है। लेकिन ऋण की राशि को समय से चुकता नहीं कर रहे हैं। इसे लेकर बैंक की ओर से लगातार अभियान भी चलाया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक करीब 22 लोगों पर नोटिस के बाद सर्टिफिकेट केस भी दायर किया गया है। बैंक शाखा के प्रबंधक सुब्रत कुमार ने कहा कि लोन की राशि वसूली के लगातार कार्रवाई हो रही है। उन्होंने सभी लाभुकों से कहा कि वे ऋण ली गई राशि को यथाशीघ्र जमा करा दें। अन्यथा बाध्य होकर सख्त कार्रवाई करनी पड़ेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.