मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

जले में रामनवमी के अवसर पर शनिवार को रामभक्त हनुमान की श्रद्धा-भक्ति के साथ पूजा-अर्चना की गई। नगर समेत विभिन्न इलाकों में पूजा-अर्चना को लेकर मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। सुबह होते ही लोग अपने परिवार के साथ मंदिर की ओर जाते दिखे। इस दौरान शहर के रामनगर स्थित चर्चित संकट मोचन मंदिर परिसर में सुबह से श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। लोग मंदिर पहुंचकर पूजा-अर्चना करते नजर आए। पूजन के दौरान लोगों ने भगवान हनुमान की प्रतिमा के समक्ष फल-फूल, नैवेद्य आदि चढ़ाकर पूजा-अर्चना किया। इसके साथ ही अपने परिवार की मंगल कामना की। इसके बाद श्रद्धालुओं ने मंदिर परिसर में ध्वजा रोहन किया। मंदिर परिसर में सुबह से लेकर देर शाम तक श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। इसके अलावा शहर के पुरानी बाजार स्थित हनुमान मंदिर, शोभनाथ, मिर्जापुर स्थित रामजानकी, तीन नंबर रेलवे गुमटी, तीन नंबर बस पड़ाव,पार नवादा स्थित मस्तानगंज, देवी मंदिर, गोंदापुर, गोनावां, मोती बिगहा, मंगर बिगहा, राजेंद्र नगर,न्यू एरिया आदि स्थानों पर हनुमान मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिली। पूजा को लेकर हनुमान भक्तों में काफी उत्साह देखा गया। लोग जय श्रीराम का जयकारा लगा रहे थे। जय श्रीराम के जयकारा से पूरा शहर गूंजयमान हो रहा था। पूरा शहर का माहौल भक्तिमय हो गया। मंदिरों में पूजा के बाद अपने-अपने घर लौट गए। इसके बाद विधि-विधान के साथ ब्राह्मणों से पूजन कराकर अपने घर महावीरी पताका फहराया।

-----------------------

भजन-कीर्तन का हुआ आयोजन

- रामनवमी के अवसर पर कई मंदिरों में भजन-कीर्तन का भी आयोजन किया गया। शहर के रामनगर स्थित संकट मोचन मंदिर में भजन-कीर्तन मंडली द्वारा भगवान हनुमान पर आधारित भजन की प्रस्तुति की गई। मंदिर परिसर में पहुंचे लोग भी कीर्तन मंडली में शामिल हो गए। ढोल-बाजे के साथ भजन-कीर्तन शुरू होते ही आस-पास के लोग जुट गए। इसके साथ ही देर रात तक भजन-कीर्तन का दौर चलता रहा। इसके अलावा मंगर बिगहा स्थित हनुमान मंदिर समेत कई मंदिरों में भजन-कीर्तन का आयोजन किया गया। लोग भगवान हनुमान की भक्ति में सराबोर हो गए।

-----------------------

बाजारों में रहा चहल-पहल

- रामनवमी को लेकर बाजारों में भी काफी चहल-पहल रहा। सुबह से ही लोगों की भीड़ देखी गई। नगर के विजय बाजार,पुरानी बाजार समेत अन्य इलाकों में दिनभर लोगों का आना-जाना लगा रहा। लोग दुकानों में पूजन सामग्री की खरीदारी करते दिखे। इसके अलावा महावीरी पताका की दुकानों पर देर शाम तक लोग खरीदारी करते नजर आए। इसके अलावा प्रसाद व फल की जमकर खरीदारी किया।

--------------------

शांतिपूर्ण माहौल में मनाया गया रामनवमीं का त्योहार

संसू, हिसुआ : नगर व ग्रामीण क्षेत्र में रामनवमी का त्योहार शांतिपूर्ण माहौल में मनाया गया। इस अवसर पर ग्रामीण व नगर पंचायत क्षेत्र में महावीर ध्वज गाड़ा गया। कहीं से कोई अप्रिय घटना न घटे पुलिस बल गश्त लगाती रही। रविवार को बजरंग दल कार्यकर्ताओं  द्वारा रामनवमी शोभा यात्रा निकाली जाएगी। शोभा यात्रा नगर भ्रमण करते हुए बजरंग दल कार्यालय पहुंचकर समाप्त होगी।

-------------------

पकरीबरावां में शोभायात्रा आज

संसू, पकरीबरावां : रामनवमी पर शोभा यात्रा का आयोजन 14 अप्रैल को होगा। श्रीरामनवमी पूजा समिति के सदस्यों की मानें तो इस बार भव्य तरीके से शोभा यात्रा का आयोजन होगा। शोभा यात्रा विभिन्न मोहल्लों का भ्रमण करेगी।

------------------

धूम धाम से मनी रामनवमी

संसू, कौआकोल : प्रखंड में रामनवमी का त्योहार धूम धाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर प्रखंड के विभिन्न मंदिरों एवं घरों में लोगों ने पूजा अर्चना व ध्वजारोपण किया। इसके साथ ही नवरात्र पाठ करने वाले श्रद्धालुओं ने अपने अपने घरों में रामचरितमानस कथा पाठ का आयोजन कर लोगों के बीच प्रसाद का वितरण किया।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप