Move to Jagran APP

हर्षोल्लास के साथ मनाई गई रामनवमी, फहराए गए महावीरी पताके

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के जन्म उत्सव पर रामनवमी का त्योहार गुरुवार को जिले भर में हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 Apr 2020 09:46 PM (IST)Updated: Fri, 03 Apr 2020 06:13 AM (IST)
हर्षोल्लास के साथ मनाई गई रामनवमी, फहराए गए महावीरी पताके
हर्षोल्लास के साथ मनाई गई रामनवमी, फहराए गए महावीरी पताके

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के जन्म उत्सव पर रामनवमी का त्योहार गुरुवार को जिले भर में हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया। श्रद्धालुओं ने अपने घरों की छत या आंगन में विधिवत पूजा-अर्चना कर महावीरी पताके फहराए। वहीं, लॉकडाउन के चलते हनुमान मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ नहीं जुटी। संकटमोचन मंदिर भी बंद रहा। कुछ श्रद्धालु सुबह में पूजा-अर्चना के लिए पहुंचे थे। लेकिन पुलिस की हस्तक्षेप के बाद मंदिर को बंद करा दिया गया। जिसके बाद श्रद्धालु बाहर से ही दर्शन कर वापस लौट गए। अन्य हनुमान मंदिरों में भी इसी प्रकार की स्थिति रही। मंदिरों के पुजारियों ने ही विशेष पूजा-अर्चना कर महावीरी पताका फहराया। इस तरह लॉकडाउन के चलते मंदिरों में रामनवमी पर विशेष धूम नहीं रही। श्रद्धालुओं ने अपने घरों में ही भगवान राम और हनुमान की विशेष पूजा-अर्चना की। दूसरी ओर, लॉकडाउन के चलते पूजा के लिए कई घरों में ब्राह्मण भी नहीं पहुंच सके। ऐसे में कई परिवारों ने वैशाख महीने में अक्षय तृतीया के अवसर पर ध्वजारोहण करने का निर्णय लिया। लॉकडाउन के चलते रामनवमी शोभायात्रा भी स्थगित कर दी गई है। शहर से लेकर गांवों में भी रामनवमी का पर्व पारंपरिक तरीके से मनाया गया। कई लोगों ने अपने घरों में घी के दीये भी जलाए।

loksabha election banner

-----------------------

सादगी से मनी रामनवमी, घरों में फहराया महावीरी पताका

संसू, वारिसलीगंज : लॉकडाउन के बीच गुरुवार को वारिसलीगंज प्रखंड क्षेत्र के शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में सादगीपूर्ण वातावरण में श्रद्धा भाव के साथ रामनवमी मनाई गई। मौके पर लोग अपने घरों में परंपरागत तरीके से पूजा पाठ बाद हरे बांस में महावीरी पताका फहराया। कोरोना वायरस के फैलने के भय के बीच रामनवमी मनाना लोगों के लिए काफी मुश्किल भरा कार्य रहा। लोग कहते हैं कि सरकारी निर्देश है कि कोई व्यक्ति लॉकडाउन में घर से बाहर नहीं जाएं, लेकिन पूजा सामग्रियों को एकत्रित करने के लिये काफी भागदौड़ करना पड़ा। इस दौरान लॉकडाउन का पालन करते हुए प्रखंड के मकनपुर गांव स्थित राम जानकी ठाकुरवाड़ी, राधा कृष्ण ठाकुरवाड़ी चंडीपुर में आंशिक भजन कीर्तन के साथ रामनवमी मनाते हुए महावीरी पताका फहराया गया। जबकि बाजार स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर में सादगी के साथ ध्वजारोहण किया गया।

------------------------

रामनवमी का त्योहार सादगी के साथ मना

संसू, हिसुआ : नगर पंचायत एवं ग्रामीण क्षेत्र में इस वर्ष कोरोना वायरस को लेकर रामनवमी का त्योहार सादगी पूर्वक मनाया गया। लोग अपने स्वजनों के साथ ही घरों में महावीरी पताका फहराया तथा ब्राह्मण को उचित दान देकर विदा किया।

------------------

रामनवमी पर्व हर्षोल्लास से मना

संसू,नारदीगंज : नारदीगंज प्रखंड के विभिन्न गांवों में गुरुवार को रामनवमी पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर कहीं भी तामझाम नहीं दिखा। पूजा के दौरान भजन कीर्तन भी नहीं हो सका। पूर्णरूपेण सादगी तरीके से लोगों ने श्रद्धापूर्वक संकटमोचन वीर हनुमान का ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर सुबह से ही लोग अपने- अपने घरों में साफ सफाई कर पूजा पाठ की तैयारी में जुट गए थे। श्रद्धालुओं ने हनुमान मंदिरों के अलावा अपने अपने घरों में महावीर पताका का ध्वजारोहण कर भक्तिभाव से पूजा अर्चना की। उसके उपरांत लोगों ने राष्ट्र,समाज,परिवार की सुख,समृद्धि,आरोग्यता के साथ कोरोना वायरस के संकट से निजात दिलाने की प्रार्थना संकट मोचन वीर हनुमान से किया। नारदीगंज बाजार, ओडो, कहुआरा, हंडिया, कोशला, कहुआरा, रामे, नारदीडीह, नंदपुर समेत अन्य गांवों में रामनवमी का पर्व मनाया गया।

---------------------------

रामनवमी के अवसर पर ध्वजारोहण

संसू, कौआकोल : प्रखंड मुख्यालय से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में गुरुवार को मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के जन्मोत्सव पर विभिन्न महावीर मंदिरों व घर-आंगन में बजरंगबली के ध्वज की स्थापना की गई। इस अवसर पर पूजा-अर्चना भी की गई। कोरोना को लेकर देश भर में जारी लॉकडाउन को लेकर इस बार लोगों ने अपने अपने घरों तक ही सीमित रहकर महावीर ध्वजारोहण कर प्रसाद खाया।प्रखंड क्षेत्र के कई हनुमान मंदिर में भी हवन-पूजन के साथ ध्वजारोहण कार्य किया गया।

-----------------------

श्रद्धालुओं ने किया शारीरिक दूरी का पालन

संसू, हिसुआ : हिसुआ नगर के वार्ड 13 स्थित महावीर मंदिर में पुलिस प्रशासन के आदेशानुसार शारीरिक दूरी का पालन करते हुए रामनवमी के मौके पर पूजा अर्चना किया गया। महावीर स्थान बीच बाजार हिसुआ में रामनवमी का पूजन में शामिल श्रद्धालुओं ने बताया कि प्रत्येक वर्ष शोभा यात्रा निकली जाती थी। यहां पर श्रद्धालुओं की काफी भीड़ सुबह से ही लगी रहती थी। लेकिन कोरोना के कारण सभी कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया और सादगी से पूजा अर्चना किया गया। मौके पर मौजूद पुजारी गोपाल पांडे ने मंत्रोच्चारण कर पूजा प्रारंभ किया। श्रद्धालु सुरज वर्मा, निशांत चद्रवंशी , दीपक जैन, नेपाली, राहुल वर्णवाल, पंकज वर्मा, संतोष कुमार , पूर्व वार्ड पार्षद आदि लोग मौके पर मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.