Move to Jagran APP

पुलिया क्षतिग्रस्त, नहर में पानी आने पर होगी परेशानी

प्रखंड से होकर गुजरी पौरा नहर के पूर्वी केनाल में कोचगांव संपर्क पथ को जोड़ने वाली क्षतिग्रस्त पुलिया के अब तक नहीं बनने से बरसात में ग्रामीणों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Jun 2019 09:01 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jun 2019 06:34 AM (IST)
पुलिया क्षतिग्रस्त, नहर में पानी आने पर होगी परेशानी
पुलिया क्षतिग्रस्त, नहर में पानी आने पर होगी परेशानी

प्रखंड से होकर गुजरी पौरा नहर के पूर्वी केनाल में कोचगांव संपर्क पथ को जोड़ने वाली क्षतिग्रस्त पुलिया के अब तक नहीं बनने से बरसात में ग्रामीणों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। अब जबकि नहर में पानी आने में महज कुछ ही दिन शेष बचा है, लेकिन सिचाई विभाग द्वारा क्षतिग्रस्त पुलिया के पुनर्निर्माण या फिर मरम्मत का कोई प्रयास शुरू नहीं हो सका है। करीब दो माह पूर्व पुलिया के क्षतिग्रस्त हो जाने के बाद कोचगांव के ग्रामीणों ने नहर में मिट्टी डाल कर किसी प्रकार संपर्क पथ को चालू कर लिया है। लेकिन अब नहर में पानी आने को है तो ग्रामीणों को आवागमन की चिता सताने लगी है। वैसे उक्त संपर्क पथ होकर कोचगांव के अलावा टोला ललपुरा समेत नालंदा जिले का बिलारी, सैदी, भेदी, कटौना, छाछु बीघा, पावापुरी, घोसरवा आदि दर्जनों गांव के लोग वारिसलीगंज बाजार आना जाना करते हैं। जिन्हें बरसात में परेशानी होना तय है। दूसरी ओर नहर में पानी आने की स्थिति में पुलिया को भरे होने के बाद नहर का कमजोर तटबंध क्षतिग्रस्त होने की संभावना है। क्योंकि कोचगांव के क्षतिग्रस्त पुलिया से महज आधा किलोमीटर दक्षिण सिमरीडीह और नारोमुरार के पास नहर का पूर्वी और पशिचमी दोनो तटबंध पूर्व से कमजोर है। जिसे विभाग द्वारा मजबूतीकरण का कार्य बरसात पूर्व नहीं किया जा सका है।

loksabha election banner

-----------------

कहते हैं अधिकारी

-नहर के कमजोर तटबंधों की मरम्मत शीघ्र करवाई जाएगी। जबकि कोचगांव संपर्क पथ के क्षतिग्रस्त पुलिया में फिलहाल बड़ा ह्यूम पाइप डाल कर बरसात भर आवागमन बहाल किया जाएगा।

मो. खुर्शीद अनवर, कार्यपालक अभियंता, जलपथ प्रमंडल बिहारशरीफ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.