Move to Jagran APP

पीएचईडी के पंप ऑपरेटरों ने स्थायी नौकरी को लेकर किया विरोध प्रदर्शन

पीएचईडी में वर्षों से काम कर रहे पंप ऑपरेटरों ने अपनी सेवा को संविदा आधारित करवाते हुए उसके स्थाईकरण की मांग को लेकर मोर्चाबंदी की है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Jun 2019 06:04 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jun 2019 06:04 PM (IST)
पीएचईडी के पंप ऑपरेटरों ने स्थायी नौकरी को लेकर किया विरोध प्रदर्शन
पीएचईडी के पंप ऑपरेटरों ने स्थायी नौकरी को लेकर किया विरोध प्रदर्शन

पीएचईडी में वर्षों से काम कर रहे पंप ऑपरेटरों ने अपनी सेवा को संविदा आधारित करवाते हुए उसके स्थाईकरण की मांग को लेकर मोर्चाबंदी की है। इस मांग को लेकर इन ऑपरेटरों ने मंगलवार को औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान नवादा के समीप पंप हाउस में बैठक की। इस दौरान पंप चालकों ने कहा कि वे सभी पीएचईडी विभाग में पिछले 7 से 10 वर्षों से काम कर रहे हैं। लेकिन अभी तक सरकार के द्वारा उनका संविदा नहीं किया गया है। वहीं इसके उलट पंप ऑपरेटर को विभाग ठेकेदार के हवाले करने की प्रक्रिया में लगा हुआ है। इसे लेकर जल्द ही टेंडर करने की कवायद की जा रही है। इसी के विरोध में ऑपरेटरों में नाराजगी है। कर्मी लखन मिस्त्री, राजेंद्र चौहान, छोटू, प्रेम प्रकाश आर्य आदि ने कहा कि एक तरफ सरकार रोजगार की बात करती है। दूसरी तरफ पीएचडी विभाग में पंप ऑपरेटर को 6 महीने के लिए बहाल किया जाता है। उसके बाद हटा दिया जाता है। पंप ऑपरेटरों ने बताया कि अगर विभाग निजीकरण कर पंप ऑपरेटरों को ठेकेदारों के हवाले  करता है तो अगले कुछ दिनों के अंदर सारे पंप ऑपरेटर सड़कों पर उतरकर चरणबद्ध आंदोलन करने को विवश हो जाएंगे। इसकी जवाबदेही विभाग की होगी। जरूरत पड़ने पर सभी पंप हाउस में तालाबंदी भी की जाएगी। नवादा जिला में करीब 150 पंप ऑपरेटर काम कर रहे हैं ।

loksabha election banner

----------------

महंगाई में दिए जा रहे महज 67 सौ रुपये

-अपनी मांगों को लेकर एकजुट हुए पंप ऑपरेटरों ने कहा है कि महंगाई में उन्हें 67 सौ रुपये प्रतिमाह दिया जाता है। मानदेय भी नियमित नहीं है। कभी 15 महीने तो कभी 10 माह के बाद पैसा विभाग के द्वारा मिलता है। सरकार अन्य विभागों में संविदा पर काम करवाती है। जबकि पीएचईडी में दैनिक मजदूरी पर ही अभी तक काम लिया जा रहा है। पंप ऑपरेटर महीने का 30 दिन काम करते हैं। बावजूद 26 दिन का ही वेतन मिलता है। पंप चालक मणिभूषण कुमार, विकास कुमार, महेश चौधरी ने बताया कि टंकी पंप चालकों से काम कुशल मजदूरों का लिया जा रहा है। जबकि पेमेंट भुगतान अकुशल मजदूरों का दिया जाता है। पंप ऑपरेटरों ने मांग किया कि सभी दैनिक भोगी मजदूर को संविदा पर बहाली की जाए। इस बैठक में नवल किशोर, हिमांशु शेखर, अभिषेक कुमार, बबलू कुमार, प्रेम प्रकाश आर्य, रणधीर कुमार, रामकिशोर, छोटू राम, लखन मिस्त्री, धर्मेंद्र सहित सैकड़ों की संख्या में पंप ऑपरेटर उपस्थित थे।

----------------------

पंप ऑपरेटरों की मांग को सरकार तक पहुंचाएंगे: एक्सक्यूटिव

पीएचईडी के मेकेनिकल विग के एक्सक्यूटिव इंजीनियर रविद्र कुमार सिंह ने कहा कि पंप ऑपरेटरों की जो भी मांग है उसे वे एक ज्ञापन के तौर पर जिला के कार्यपालक अभियंता को दें। उनकी जो भी मांग होगी उसे सरकार तक पहुंचाया जाएगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.