Move to Jagran APP

वर्षा से निर्भरता खत्म करने को वैकल्पिक साधनों को करें मजबूत : डीएम

मंगलवार को डीएम ने कलेक्ट्रेट में आपदा को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक ।

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Sep 2018 07:26 PM (IST)Updated: Tue, 04 Sep 2018 08:13 PM (IST)
वर्षा से निर्भरता खत्म करने को वैकल्पिक साधनों को करें मजबूत : डीएम
वर्षा से निर्भरता खत्म करने को वैकल्पिक साधनों को करें मजबूत : डीएम

नवादा। मंगलवार को डीएम ने कलेक्ट्रेट में आपदा को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। जिसमें जिले के पकरीबरावां और काशीचक प्रखंड में कम वर्षा से धान की रोपनी प्रभावित होने पर ¨चता जताई। डीएम ने कहा कि वैसे तो इस साल पूरे नवादा जिले में भी औसत से कम वर्षा हुई है। लेकिन इन दो प्रखंडों (पकरीबरावां और काशीचक) में धान की रोपनी ज्यादा प्रभावित हुई है। यहां के किसानों को आर्थिक नुकसान न पहुंचे इसके मद्देनजर जिला एवं राज्य स्तर पर भी ¨चता जताई जा रही है । उनके हित में तमाम सरकारी उपाय किए जा रहे हैं।

loksabha election banner

डीएम ने अधिकारियों से कहा कि भविष्य में वर्षा पर निर्भरता खत्म करने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था को सुदृढ़ करने की जरुरत है। इसके लिए शताब्दी नलकूप योजना, डीजल अनुदान एवं किसान फसल सहायता योजना जैसी योजनाओं को सु²ढ़ करें। ताकि वर्षा नहीं होने पर किसानों को अधिक मुसीबत का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने कहा कि भविष्य में वर्षा पर कृषि निर्भरता को खत्म करने की हर संभव प्रयास किए जाएंगे। नहर निर्माण, नहर उड़ाही, ट्यूबवेल की उचित व्यवस्था भी की जाएगी।

--------------

-कैंप लगाकर किसानों को उपलब्ध कराएं लाभ

डीएम ने कहा कि रोपनी में हुई नुकसान की भरपाई को लेकर दोनों प्रखंडों में 6 सितंबर को कैंप लगाकर चिन्हित किसानों को लाभ उपलब्ध कराएं। उन्होंने किसान भवन या पंचायत भवन में शिविर लगाने का निर्देश दिया। रोपनी में हुई क्षति के एवज में किसानों को तोरिया, अरहर, मक्का, कुल्थी के बीज मुफ्त मुहैया कराए जाएंगे। बीज उपलब्ध होते ही चिन्हित किसानों को पंचायत में ही कैंप लगाकर बीज प्रदान किया जाएगा। डीएम ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि किसानों से मिलकर धान की क्षति का प्रतिदिन जांच रिपोर्ट तैयार करें। 6 सितंबर को पकरीबरावां एवं काशीचक के सभी पंचायतों के चिन्हित किसानों को डीजल अनुदान एवं किसान फसल योजना का लाभ पंचायत भवनों या सरकारी भवनों में कैंप लगाकर दिया जाएगा।

---------------

खराब पड़े ट्रांसफॉर्मर की करें मरम्मत

डीएम ने विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता को सख्त निर्देश दिया कि किसी भी सूरत में विद्युत दोष के चलते ट्यूबबेल बाधित नहीं होना चाहिए। जहां ट्रांसफर्मर, पोल, तार आदि खराब हैं, उनका यथाशीघ्र मरम्मत करें। उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा है कि धान न लगने पर मायूस न हों। हर प्रकार की वैकल्पिक व्यवस्था किसानों को मुहैया कराने के लिए सरकार व प्रशासन तत्पर है। मौके पर जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी अजय कुमार पांडेय, डीडीसी एसएम कैसर सुल्तान, सदर अनुमंडल पदाधिकारी अनु कुमार, रजौली अनुमंडल पदाधिकारी चन्द्रशेखर आजाद, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार सहित सभी संबंधित कार्यपालक अभियंता, सभी वरीय पदाधिकारी, सभी प्रखंड कृषि पदाधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.