विश्व डाक दिवस पर नवादा डाक मंडल की ओर से बुधवार को स्टेशन रोड स्थित होटल राजश्री में राष्ट्रीय डाक सप्ताह का शुभारंभ किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे पोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमार ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि डाक विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी आमजनों तक आसानी से पहुंच सके, इसके लिए विभाग की ओर से नवादा के हर पंचायत में डाकघर खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि जिले के शाखा डाकघर खनवां का उन्नयन कर उप डाकघर बनाया जाएगा। जिसका नाम बिहार केशरी श्रीकृष्ण सिंह के नाम पर होगा। इसके साथ ही डाकघर की सुविधाओं का लाभ आमजनों को आसानी से मिलेगी।

उन्होंने कहा कि इसके पहले महात्मा गांधी के नाम पर डाकघर खोला गया था। लेकिन बिहार में पहला उप डाकघर बिहार केशरी श्रीकृष्ण सिंह के नाम पर होगा। नौ अक्टूबर 1874 को यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की स्थापना की गई थी। इसके बाद नौ अक्टूबर 1969 को विश्व डाक दिवस मनाने की घोषणा की गई। इसका मुख्य उद्देश्य पूरे विश्व को डाक सेवाओं के माध्यम से जोड़ना है। उन्होंने कहा कि विभाग पत्रों के संप्रेषण तक सीमित नहीं रह गया है। 1 लाख 56 हजार से ज्यादा शाखाओं के माध्यम से पूरे भारत को डाक सेवाओं के अतिरिक्त बैंकिग सुविधाएं उपलब्ध करा रही है। आधुनिक तकनीकी से लैश होकर आज सभी शाखाएं कोर बैंकिग से जुड़ गई है। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम से भी आमजनों को सुविधा प्रदान किया जा रहा है। डाकघर देश में डिजिटल बैंकिग भारत सरकार के सपनों को साकार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि आज मोबाइल के आने से पत्र लेखन में काफी कमी आई है। जो काफी दुख:द है। पत्र लेखन से भावनाओं का आदान-प्रदान होता था। पत्र लेखन को आगे बढ़ाने की जरूरत है। इसके अलावा विभाग की ओर संचालित सभी योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय डाक सप्ताह के दौरान बचत बैंक दिवस, डाक जीवन बीमा दिवस, फिलाटेली दिवस, व्यवसाय दिवस व डाक दिवस का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान विभागीय अधिकारियों व कर्मियों ने पोस्टमास्टर जनरल को बुके देकर सम्मानित किया। मंच संचालन श्रवण कुमार बरनवाल ने किया। मौके पर नवादा डाक अधीक्षक रंधीर कुमार, नालंदा डाक अधीक्षक उदय भान सिंह, नवीन कुमार, धीरेंद्र कुमार धीरज, रामजी राय, सुरेंद्र कुमार, बृजकिशोर, तपन कुमार भारती, जितेंद्र कुमार, राहुल कुमार समेत कई कर्मी उपस्थित थे।

--------------------

प्रधान डाकघर बनेगा ग्रीन बिल्डिंग

- पोस्टमास्टर जनरल ने कहा कि प्रधान डाकघर नवादा को ग्रीन बिल्डिंग बनाया जाएगा। आधुनिक तकनीक के तहत कार्यालय में खपत होने वाली बिजली का उत्पादन किया जाएगा। वाटर हार्वेंस्टिग के तहत पानी को बर्बाद होने से रोका जाएगा। कार्यालय में प्लास्टिक के उपयोग पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध होगा। इसके अलावा परिसर में चारों ओर पौधारोपण कर हरा-भरा रखा जाएगा। इस कार्य को अक्टूबर माह में पूर्ण कराने का लक्ष्य रखा गया है।

--------------------

कर्मियों को किया गया सम्मानित

- कार्यक्रम के दौरान पीएलआइ व आरपीएलआइ में बेहतर कार्य करने वाले कर्मियों को पोस्टमास्टर जनरल ने सम्मानित किया। पीएलआइ में नवादा के गौरीशंकर, अभय कुमार, मनोज कुमार, कुंदन कुमार, पंकज कुमार, अरुण कुमार सौरभ, अन्नपूर्णा सिन्हा, रीना कुमारी, महेंद्र कुमार एवं आरपीएलआइ में मनोज कुमार, शैलेंद्र कुमार सिंह, जितेंद्र कुमार पाल, अमरेंद्र कुमार, दीपक कुमार, सुनीता देवी, रीना कुमारी, महेंद्र कुमार समेत कई कर्मियों को मेडल व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप