Move to Jagran APP

पुलिस-पब्लिक में भिड़ंत, कई चोटिल

मुफस्सिल थाना क्षेत्र के केंदुआ गांव में थाना भवन निर्माण का मामला तूल पकड़ता जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 12:01 AM (IST)Updated: Fri, 14 Sep 2018 12:01 AM (IST)
पुलिस-पब्लिक में भिड़ंत, कई चोटिल
पुलिस-पब्लिक में भिड़ंत, कई चोटिल

नवादा । मुफस्सिल थाना क्षेत्र के केंदुआ गांव में थाना भवन निर्माण का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। निर्माण का विरोध कर रहे ग्रामीणों ने गुरुवार को गांव के समीप पटना-रांची मुख्य पथ को जाम कर दिया। बीच सड़क पर टायर जलाकर मार्ग को अवरुद्ध कर दिया गया और प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई। मौके पर पहुंचे सदर एसडीएम अनु कुमार, एसडीपीओ विजय कुमार झा ने ग्रामीणों को समझाने-बुझाने का प्रयास किया, लेकिन लोग नहीं माने। इसी बीच अचानक रोड़ेबाजी शुरू हो गई, तब पुलिस ने बल प्रयोग कर सड़क जाम कर रहे लोगों को खदेड़ दिया। इस दौरान सदर बीडीओ कुमार शैलेंद्र सहित कई अन्य लोग चोटिल हो गए। काफी संख्या में महिलाएं व युवा सड़क पर उतर कर थाना भवन निर्माण का विरोध जता रहे थे। लोगों ने राज्य सरकार और पुलिस प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

loksabha election banner

----------------

कई दिनों से चल रहा है गतिरोध

- केंदुआ गांव में हाई स्कूल के समीप सरकारी जमीन पर थाना भवन का निर्माण किया जाना है। लेकिन ग्रामीण उस जमीन पर थाना बनने देने को तैयार नहीं हैं। थाना भवन निर्माण को लेकर कई दिनों से ग्रामीणों और पुलिस पदाधिकारियों के बीच गतिरोध चला आ रहा है। गुरुवार की सुबह में कई अफसर गांव पहुंचे थे। तब भी ग्रामीणों ने अपना विरोध प्रकट किया था। दोपहर बाद ग्रामीणों ने पटना-रांची पथ को जाम कर दिया। सड़क के दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार लग गई। इसकी सूचना मिलने पर सदर एसडीएम, सदर एसडीपीओ सहित बीडीओ कुमार शैलेंद्र, सीओ अभय कुमार, मुफस्सिल थानाध्यक्ष संजय कुमार पुलिस बल के साथ पहुंचे थे। अफसरों ने ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया। इसके बाद पुलिस ने सख्ती दिखाई तो लोग और उग्र हो गए। इसके बाद स्वाट दस्ता, दंगारोधी दल को वहां बुला लिया गया। इसी बीच रोड़ेबाजी शुरू हो गई। तब पुलिस बल ने लाठी चार्ज कर लोगों को खदेड़ दिया।

ग्रामीणों के विरोध चलते पटना-रांची पथ पर घंटों देर तक जाम लगा रहा। जिसके चलते यात्रियों को काफी परेशानी हुई। सड़क के दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार लगी रही। जाम में फंसे यात्री काफी परेशान दिखे। बल प्रयोग के बाद जाम हटा तो यात्रियों ने राहत की सांस ली।

ग्रामीणों के विरोध के बीच जमीन पर घेराबंदी का काम शुरू कर दिया गया। जेसीबी के सहारे जमीन की खुदाई कर पीलर गाड़ने का काम किया जा रहा है। इसे लेकर गांव में तनाव व्याप्त है। हालांकि प्रशासन ने स्थिति को नियंत्रण होने का दावा किया है। फिलहाल पुलिस गांव में कैंप कर रही है।

दरअसल, केंदुआ गांव में नवादा विधि महाविद्यालय के समीप नए थाना भवन का निर्माण किया जाना है। लेकिन ग्रामीण इसके लिए राजी नहीं हैं। जमीन पर भगवान सूर्य की प्रतिमा स्थापित है और तालाब का भी निर्माण कराया जा रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि गांव के लोगों को छठ पूजा में काफी परेशानी होती थी। लिहाजा अ‌र्घ्यदान के लिए तालाब खोदा गया है और भगवान सूर्य की प्रतिमा स्थापित की गई है। लेकिन प्रशासन प्रतिमा को हटाने पर आमादा है। ग्रामीणों ने यह भी बताया कि जमीन के आसपास स्कूल और लॉ कॉलेज हैं। स्कूल में पढ़ने वाले ग्रामीण बच्चे इसी जमीन पर खेलते हैं। कई अवसरों पर ग्रामीण यहीं पर सार्वजनिक समारोह करते हैं। जमीन पर थाना बना देने से काफी परेशानी होगी। वहीं पुलिस का कहना है कि यह जमीन थाना भवन के लिए चिन्हित है। गृह विभाग को जमीन के बारे में जानकारी भेजी जा चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.