Move to Jagran APP

प्रधान डाकघर में पासपोर्ट सेवा केंद्र का हुआ शुभारंभ

केंद्र सरकार की पासपोर्ट आपके द्वार योजना के तहत शनिवार को प्रधान डाकघर नवादा में पासपोर्ट सेवा केंद्र का शुभारंभ किया गया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Mar 2018 07:55 PM (IST)Updated: Sat, 17 Mar 2018 07:55 PM (IST)
प्रधान डाकघर में पासपोर्ट सेवा केंद्र का हुआ शुभारंभ
प्रधान डाकघर में पासपोर्ट सेवा केंद्र का हुआ शुभारंभ

नवादा। केंद्र सरकार की पासपोर्ट आपके द्वार योजना के तहत शनिवार को प्रधान डाकघर नवादा में पासपोर्ट सेवा केंद्र का शुभारंभ किया गया। केंद्र का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री गिरिराज ¨सह, डीएम कौशल कुमार, पोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमार व पासपोर्ट अधिकारी प्रवीण मोहन सहाय ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। केंद्रीय मंत्री श्री¨सह ने कहा कि जिले के लोगों को पहले पासपोर्ट बनवाने के लिए पटना जाना पड़ता था। लेकिन अब यहां के लोगों को पासपोर्ट बनवाने के लिए बाहर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। उन्होंने कहा कि डाक विभाग के पोस्टमास्टर जनरल ने मुझसे मिलकर केंद्र खुलवाने की मांग रखी थी। जिसे मैंने पूरा करने का वायदा भी किया था। उन्होंने कहा कि डाक विभाग के अधिकारियों व केंद्र सरकार की बदौलत आज केंद्र को खोला जा सका है। उन्होंने पासपोर्ट बनवाने में जिला प्रशासन को भी सहयोग करने की बात कही। उन्होंने कहा कि पूरे देश में 80 हजार डाकघर सीबीएस से जुड़ा है। जिसमें प्रधान डाकघर नवादा भी शामिल है। इसके अलावा केंद्र सरकार द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना, रेलवे आरक्षण समेत कई योजनाएं डाक विभाग के माध्यम से संचालित हो रही है। जिसका लाभ आमजनों को मिल रहा है। मेरी सोच है कि सोलर चरखा चलाने वाली महिलाओं की एक बच्ची सुकन्या योजना से जुड़े। इसके लिए डाक विभाग के अधिकारियों को भी पहल करनी होगी। तभी यह योजना धरातल पर उतर पाएगी। उन्होंने कहा कि रजौली, रजहत व कौआकोल डाकघर भवन निर्माण कराने की मांग की गई थी। जहां नए भवन निर्माण कराने की स्वीकृति दी गई है। उन्होंने कहा कि नवादा की धरती को मैं कभी छोड़ नहीं सकता हूं। जबतक जीवन रहेगा नवादा के लोगों की सेवा करुंगा। इसके अलावा उन्होंने जनसंख्या नियंत्रण को लेकर लोगों को जागरुक होने की अपील की। डीएम कौशल कुमार ने जिले के लोगों से केंद्र सरकार की योजनाओं व पासपोर्ट केंद्र का लाभ उठाने की अपील की। डाक विभाग के पोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमार ने लोगों को केंद्र सरकार की संचालित योजनाओं का विस्तार से जानकारी दी। पासपोर्ट अधिकारी प्रवीण मोहन सहाय ने पासपोर्ट बनवाने के नियमों को विस्तार से बताया। इसके बाद केंद्रीय मंत्री ने स्टाम्प जारी किया गया। इसके पूर्व डाक अधीक्षक राजवल्लव पासवान ने केंद्रीय मंत्री व अन्य लोगों को बुके व शॉल देकर सम्मानित किया।

loksabha election banner

आधार केंद्र का शुभारंभ

- केंद्रीय मंत्री ने प्रधान डाकघर में आधार केंद्र पंजीकरण व सुधार केंद्र का फीता काटकर शुभारंभ किया। इसके साथ ही जिले के लोगों को केंद्र का लाभ उठाने की अपील की गई।

-------------------

सुकन्या समृद्धि योजना रथ रवाना

- कार्यक्रम समापन के बाद केंद्रीय मंत्री ने डाक विभाग के सुकन्या समृद्धि योजना प्रचार रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके साथ ही प्रचार रथ पर सवार कर्मियों को हरेक गांव में लोगों के बीच योजना की जानकारी देने का निर्देश भी दिया।

------------------

विधायक भी रहे मौजूद

-कार्यक्रम में वारिसलीगंज विधायक अरुणा देवी, भाजपा जिलाध्यक्ष शशिभूषण कुमार बब्लू, अर्जुन राम,बिट्टू शर्मा,अर¨वद गुप्ता, डाक विभाग के जितेंद्र कुमार, उमेश ¨सह, सोनू कुमार समेत सैकड़ों की संख्या में लोग उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.