नवादा। प्रखंड में हुए पैक्स चुनाव में तीन नए और 13 पुराने चेहरों को कामयाबी मिली है। सोमवार को मतगणना के बाद स्थिति साफ हुई। अपसढ़, कुटरी, पैंगरी को छोड़ अन्य सभी पैक्सों की जनता ने पुराने चेहरों पर विश्वास जताया। वरनावां पैक्स से नवल किशोर सिंह पुन: अध्यक्ष निर्वाचित हुए। जबकि सौर की जनता ने मुनेश्वर सिंह को एक बार फिर अध्यक्ष चुना। मकनपुर से सुरेंद्र यादव तथा मंजौर से रविरंजन कुमार फिर जीत गए। हाजीपुर पंचायत से पूर्व मुखिया व वयोवृद्ध कांग्रेस नेता सुंदर प्रसाद एक बार फिर विजयी हुए। बाघी बरडीहा से शीतल प्रसाद, शाहपुर से चितरंजन कुमार, मोहिउदीनपुर से ब्रह्मदेव प्रसाद, ठेरा से मनोज कुमार, चकवाय से बढ़न रविदास, मोसमा से मनोज प्रसाद जनता का विश्वास जीतने में कामयाब रहे। वहीं कोचगांव पैक्स से कामदेव सिंह एक बार फिर अध्यक्ष पद पर काबिज होने में सफल रहे। अपसढ़ से कौशल किशोर सिंह निर्विरोध निर्वाचित हुए। कुटरी पंचायत से सास की जगह बहू ने लिया है। उक्त पंचायत के पूर्व पैक्स अध्यक्ष रहे कृष्णनंदन सिंह की पत्नी शैल कुमारी की जगह इसबार उनकी बहू बॉबी देवी चुनाव जीतीं। पैंगरी पैक्स के मतदाताओं ने इस बार नए चेहरे के रूप में शिवकुमार प्रसाद को अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी सौंपी है। दोसुत से निर्वतमान अध्यक्ष अरुण कुमार कांटे के मुकाबले में जीत दर्ज करने में सफल रहे। यहां जीत-हार का अंतर 4 वोटों का रहा। परिणाम घोषित होने के बाद विजयी प्रत्याशियों के समर्थकों ने जमकर जश्न मनाया।

--------------------

काशीचक प्रखंड में पुराने या उनके रिश्तेदारों ने मारी बाजी

ससू, काशीचक : प्रखंड क्षेत्र के सभी सात पैक्स के चुनावी अखाड़े में पुराने अध्यक्षों का ही दबदबा रहा। कोई खुद जीतकर आए तो किसी ने अपने रिश्तेदारों को जिताया। सोमवार को सभी परिणाम सामने आए। पार्वती पैक्स से विनय कुमार पूर्व में ही  निर्विरोध निर्वाचित हो चुके थे। इस सीट पर उन्होंने जीत की हैट्रिक लगाई है।

वहीं रेवरा-जगदीशपुर पैक्स में निवर्तमान अध्यक्ष मुकेश कुमार बबलू की पत्नी लाल देवी 726 मत लाकर जीत हासिल की, प्रतिद्वंद्वी पप्पू सिंह को 314 मत मिले। पहले चुनाव में जगत कुमार ने जीत हासिल की थी। जबकि दूसरे चुनाव में मुकेश कुमार बबलू ने बाजी मारी थी। पैक्स से रुपये के बकाएदार रहने के कारण अयोग्य घोषित होने के बाद बबलू ने पत्नी को आगे किया। चंडीनोवां पैक्स से प्रखंड कांग्रेस अध्यक्ष सकलदेव सिंह जीते। उन्हें 169 मत मिले, जबकि प्रतिद्वंदी कृष्ण कुमार सिंह को 146 वोट प्राप्त हुए। पहले चुनाव में भी सकलदेव सिंह ही अध्यक्ष निर्वाचित हुए थे। जबकि दूसरे चुनाव में उनकी पत्नी इंदू देवी निर्वाचित हुई थीं।

सुभानपुर पैक्स में निवर्तमान अध्यक्ष राम प्रवेश कुमार की मां जयरानी देवी उर्फ जरनी देवी 662 मत लाकर जीत हासिल की है। जबकि प्रतिद्वंद्वी मुकेश को 435 वोट मिले। प्रथम चुनाव में इसी परिवार से रामशंकर कुमार ने जीत हासिल की थी। जबकि दूसरे चुनाव में रामप्रवेश कुमार को जीत मिली थी। चुनाव लड़ने से अयोग्य घोषित होने के कारण उन्होंने मां को उम्मीदवार बनाया।

खखरी पैक्स में प्रेमनीति सिंह ने जीत की हैट्रिक लगाई है। उन्हें 310 मत प्राप्त हुए जबकि प्रतिद्वंद्वी मनीष कुमार को 254 मतों से संतोष करना पड़ा। बेलर पैक्स में वरीय राजद नेता रंजीत कुमार उर्फ रंजीत यादव ने भी जीत की हैट्रिक लगाई। उन्हें 512 मत प्राप्त हुए जबकि प्रतिद्वंदी बृजनंदन प्रसाद उर्फ जाटो यादव को 202 वोट मिले। विरनोवां पैक्स से लालजीत प्रसाद ने 430 मत लाकर अध्यक्ष पद पर कब्जा जमाया। प्रतिद्वंदी कृष्णनंदन प्रसाद को 408 मत प्राप्त हुए। पूर्व के दो चुनावों में इनके चाचा नंद किशोर सिंह विजयी रहे थे।

----------------------

पकरीबरावां में अधिकतर पुराने अध्यक्षों पर ही जनता का भरोसा

संसू, पकरीबरावां : प्रखंड के सभी 16 पंचायतों में अधिकांश के परिणाम सामने आ गए है। ज्यादातर पुराने चेहरे पर ही जतना ने भरोसा दिखाया है। कोनंदपुर में बिना मतदान के ही ज्वाला प्रसाद निर्विरोध निर्वाचित हो चुके थे। 15 पंचायतों में कड़ी सुरक्षा के बीच रविवार को मतदान के उपरांत सोमवार को मतगणना केएलएस कॉलेज नवादा में हुआ। देर शाम तक 12 पंचायतों के परिणाम सामने आ गए थे। धेवधा से रविदर सिंह, डुमरावां से संतोष पांडेय, पकरीबरावां दक्षिणी से धर्मचंद्र प्रसाद, पकरीबरावां उतरी से राजकुमार, बेलखुंडा से अविनाश कुमार, उकौड़ा पंचायत से बंदना कुमार, ज्यूरी से से पवन कुमार, एरूरी से मुकेश कुमार, धमौल से रामविलास यादव, गुलनी से रामबालक मिस्त्री, ढोढा से मनोज कुमार, पोकसी से राजीव सिंह अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों को हराकर अध्यक्ष बने। जबकि समाचार प्रेषण तक दतरौल, बुधौली एवं कबला पंचायत  की मतगणना का कार्य जारी रहा। बता दें कि उकौड़ा पंचायत में कांटे की टक्कर के बीच बंदना कुमार अपने निकटतम प्रतिद्वंदी पूर्व पैक्स अध्यक्ष पिकू सिंह की पत्नी निभा देवी को हराकर अध्यक्ष निर्वाचित हुए। प्रखंड के लगभग सभी पंचायतों में जीत का जश्न देर शाम तक चलता रहा।

----------------------

वंदना की जीत पर जश्न का माहौल

संसू, पकरीबरावां : उकौड़ा पैक्स अध्यक्ष पद पर वंदना कुमार की जीत पर गांव सहित पंचायत में जश्न का माहौल रहा। जीत के बाद वंदना सीधे अपने घर मां से आशीर्वाद लेने पहुंचे। मां पुष्पा देवी ने उसकी आरती उतारी। गौरतलब हो कि पैक्स अध्यक्ष वंदना कुमार के पिता अनिल सिंह भाजपा के वरिष्ठ नेता थे। जिन्होंने गांव एवं पंचायत की विकास के लिए अपने आप को समर्पित कर दिया था। उनकी हत्या होने के बाद परिवार में राजनीति का सूरज डूब चुका था।

-----------------------

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस