Move to Jagran APP

बाल विवाह व दहेज प्रथा के प्रति जागरूकता को कार्यशाला आयोजित

एसडीओ रजौली चंद्रशेखर आजाद ने शनिवार को अनुमंडल सभागार में राज्यव्यापी अभियान के तहत बाल विवाह दहेज उन्मूलन एवं बाल श्रम के विरुद्ध जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Jul 2019 09:55 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jul 2019 06:34 AM (IST)
बाल विवाह व दहेज प्रथा के प्रति जागरूकता को कार्यशाला आयोजित
बाल विवाह व दहेज प्रथा के प्रति जागरूकता को कार्यशाला आयोजित

एसडीओ रजौली चंद्रशेखर आजाद ने शनिवार को अनुमंडल सभागार में राज्यव्यापी अभियान के तहत बाल विवाह, दहेज उन्मूलन एवं बाल श्रम के विरुद्ध जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला में तटवासी समाज, कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रन फाउंडेशन जैसी संस्था के प्रतिनिधि, अनुमंडल क्षेत्र के सभी सरपंच, थानाध्यक्ष, सीओ उपस्थित हुए। एसडीओ ने उपस्थित अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों से बाल विवाह, दहेज प्रथा और बाल श्रम जैसी कुरीतियों से समाज को मुक्त करने को लेकर आवश्यक जानकारियां दी। कहा कि आप लोग के आसपास अगर इस तरह का कोई काम होता है तो इसकी सूचना तुरंत पुलिस को या प्रशासन को दें, ताकि उसे रोका जा सके। और लोगों को जागरुक किया जा सके। उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने भी अपने-अपने विचार अधिकारियों के सामने प्रकट किया और कहा कि अगर प्रशासन का सहयोग मिलेगा तो समाज से इन तीनों कुरीतियों को दूर करने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी। कुछ लोगों ने कहा कि सूचना देने के बाद भी प्रशासन तुरंत नहीं पहुंचती है। इस वजह से हम लोगों का मनोबल टूटता है। जिस पर एसडीओ ने कहा कि अगर बाल विवाह, दहेज आदि के मामले आप के आस पास में होते हैं और इसकी सूचना स्थानीय पुलिस को दें। पुलिस संज्ञान नहीं लेती है तो आप तुरंत मुझे फोन करें। रात हो या दिन किसी भी समय आपकी इस सूचना पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी। लेकिन सूचना सही होनी चाहिए। सूचना देने से पहले वाल विवाह के मामले में लड़का और लड़की का उम्र के बारे में पहले पता कर लें। ताकि कार्रवाई करने में आसानी हो। कार्यशाला में उपस्थित थानाध्यक्षों ने भी अपनी-अपनी बातें रखते हुए कहा कि सटीक सूचना दें ताकि हम लोग तत्काल कार्रवाई कर सकें। कार्यशाला में बाल विवाह दहेज प्रथा से संबंधित फिल्में भी दिखाई गई। मौके पर तटवासी समाज की जिला समन्वयक कल्याणी कुमारी, बचपन बचाओ आंदोलन के बिहार प्रभारी मुख्तारूल हक, बाल विकास धारा के बिहार प्रभारी देवेंद्र कुमार बारांल, शशिकांत कुमार आदि उपस्थित थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.