Move to Jagran APP

नवादा में भी जल्द शुरू होगी कोरोना सैंपल की जांच

अब जिले में ही कोरोना के संभावित संक्रमितों के स्वॉब सैंपल की जांच हो सकेगी। इसके लिए लैब बनाने की दिशा में जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा तैयारियां शुरू कर दी गई है। जल्द ही जांच के लिए मशीन जिले को उपलब्ध होगी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 May 2020 09:38 PM (IST)Updated: Tue, 19 May 2020 09:38 PM (IST)
नवादा में भी जल्द शुरू होगी कोरोना सैंपल की जांच
नवादा में भी जल्द शुरू होगी कोरोना सैंपल की जांच

अब जिले में ही कोरोना के संभावित संक्रमितों के स्वॉब सैंपल की जांच हो सकेगी। इसके लिए लैब बनाने की दिशा में जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा तैयारियां शुरू कर दी गई है। जल्द ही जांच के लिए मशीन जिले को उपलब्ध होगी। इंस्टॉलेशन के लिए जगह को चिन्हित कर लिया गया है। जांच करने लिए लैब टेक्नीशियन को प्रशिक्षित किया जाएगा। फिलहाल, जांच के लिए सैंपल पटना भेजा जा रहा है। सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो इस माह के अंत तक जांच का काम शुरू हो जाएगा। ट्रूनेट मशीन से होती है जांच

loksabha election banner

कोरोना सैंपल की जांच के लिए ट्रूनेट मशीन की जरूरत होती है। यह मशीन जिले को अगले कुछ दिनों में उपलब्ध हो जाएगा। उसके बाद मशीन को इंस्टॉल किया जाएगा।कमरे की व्यवस्था सदर अस्पताल परिसर में की गई है।

स्थानीय कर्मी ही करेंगे जांच

- सैंपल की जांच स्थानीय लैब टेक्नीशियन ही करेंगे। इस कार्य के लिए थोड़ा अलग से प्रशिक्षण की दरकार उन्हें होगी। मशीन की उपलब्धता के बाद उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा।

हर जिले में सैंपल जांच के सीएम ने दिए हैं आदेश

- कोरोना संक्रमण का चेन तोड़ने व इसके फैलाव पर जल्द काबू पाने के लिए ज्यादा से ज्यादा सैंपल जांच की जरूरत को विशेषज्ञ प्रभावी कदम मानते हैं। यही वजह है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हर जिले में कोरोना सैंपल की जांच का प्रबंध करने का निर्देश दिए हैं। पहले चरण में कुछ बड़े जिलों को जांच मशीन उपलब्ध कराया गया है। अगले दो-चार दिनों में बड़े जिलों में मशीन का इंस्टॉलेशन हो जाएगा। जबकि दूसरे चरण में नवादा सहित अन्य जिलों में मशीन का इंस्टॉलेशन होगा। जिला प्रशासन को उम्मीद है कि इस माह के अंत तक नवादा में मशीन का इंस्टॉल कर जांच शुरू कर दिया जाएगा। ऐसा होने से कम समय में सैंपल की रिपोर्ट आ जाएगी। तब चिकित्सकों व स्वास्थ्यकर्मियों को संक्रमितों का इलाज जल्द शुरू करने में सहूलियत होगी। कहते हैं अधिकारी

- जिले में कोरोना सैंपल की जांच के लिए लैब बनाने का काम किया जा रहा है। मशीन उपलब्ध होते ही सैंपल की जांच शुरू कर दी जाएगी। इस माह के अंत तक सैंपल की जांच नवादा में शुरू होने की उम्मीद है।

डॉ. विमल प्रसाद सिंह, सिविल सर्जन, नवादा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.