Move to Jagran APP

रामनवमी पर भव्य शोभा यात्रा निकालने को बैठक

पूर्व के वर्षों की तरह इस बार भी बजरंग दल और विश्व हिन्दू परिषद द्वारा अकबरपुर बाजार में रामनवमी पर भव्य शोभायात्रा निकालने को लेकर बड़े पैमाने पर तैयारी की जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Mar 2018 07:20 PM (IST)Updated: Wed, 14 Mar 2018 07:20 PM (IST)
रामनवमी पर भव्य शोभा यात्रा निकालने को बैठक
रामनवमी पर भव्य शोभा यात्रा निकालने को बैठक

नवादा। पूर्व के वर्षों की तरह इस बार भी बजरंग दल और विश्व हिन्दू परिषद द्वारा अकबरपुर बाजार में रामनवमी पर भव्य शोभायात्रा निकालने को लेकर बड़े पैमाने पर तैयारी की जा रही है। इस बार भी रामनवमी शोभा यात्रा अकबरपुर में एतिहासिक हो इसके लिए बैठकों का दौर शुरू हो गया है। मंगलवार की शाम संगत परिसर में हिन्दुओं का महापर्व रामनवमी को लेकर पहली बैठक की गई। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि आगामी 25 मार्च को रामनवमी के अवसर पर भव्य शोभा यात्रा निकाली जाएगी। बजरंग दल और विश्व हिन्दू परिषद् के तत्वाधान में बैठक आयोजित हुई। अध्यक्षता बजरंग दल के प्रखंड संयोजक कुंदन पाण्डेय ने की। कुदंन पाण्डेय ने सभी से आग्रह किया यह हम सभी का कर्तव्य है कि भगवान राम के जन्मदिवस पर आयोजित भव्य शोभा यात्रा में भाग लें। शोभा यात्रा को भव्य रूप देना हमारा कर्तव्य है। उन्होंने हिन्दुओं को जातिगत न होकर एक होने की अपील की।

loksabha election banner

बैठक में निर्णय लिया गया कि 18 मार्च को हिन्दु नववर्ष के मौके पर प्रभात फेरी निकाली जाएगी। इसके बाद पूरे बाजार के दोनों तरफ महावीर पताका लगाया जाएगा, जो हिन्दु धर्म के लोगों के तनमन में धर्म के प्रति संचार पैदा करेगा। और 25 मार्च यानि रामनवमी के दिन प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी गाजे-बाजे के साथ भव्य शोभा यात्रा की शुरूआत अकबरपुर बाजार के नाला पर स्थित संकट मोचन से होगी। जो पांती, भट्विगहा, हाट, पचरूखी आदि जगहों का भ्रमण कर पुन: संकट मोचन मंदिर नाला पर पहुंच कर समाप्त होगी। दोपहर 3 बजे शोभा यात्रा निकाली जाएगी। शोभा यात्रा में मुख्य आर्कषण का केन्द्र भगवान राम, मां सीता, लक्ष्मण की झांकी होगी। जो घोड़े के रथ पर सवार जुलूस के साथ-साथ भ्रमण करेंगे। रास्ते में कई स्थानों पर स्टॉल लगाकर शोभा यात्रा में शामिल लोगों के लिए शर्बत व पानी की व्यवस्था की जाएगी। शोभा यात्रा में बाजार के गणमान्य लोगों के अलावा काफी संख्या में हनुमान भक्त मौजूद रहेंगे।

बैठक में बजरंग दल के सह-संयोजक कुशल कुमार, सुरक्षा प्रमुख रितेश पांडेय, गौ रक्षा प्रमुख विवके राज, महाविद्यालय प्रमुख शिवबालक बजरंगी, मिडिया प्रभारी सुरज प्रताप, विकास, शत्रुध्न कुमार, राजेश, पप्पु कुमार, रोहित कुमार, सोनु आदि बजरंग दल से जुड़े लोग उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.