Move to Jagran APP

शांतिपूर्ण माहौल में शुरू हुई मैट्रिक की परीक्षा, पहले दिन अनुपस्थित रहे 582 परीक्षार्थी

गुरुवार से नवादा जिले के सभी 30 केंद्रों पर मैट्रिक की परीक्षा शुरू हो गई। पहले दिन सभी जगहों पर अंग्रेजी विषय की परीक्षा पूरी तरह से शांतिपूर्ण रही। दो पालियों में परीक्षा ली जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Feb 2019 12:14 AM (IST)Updated: Fri, 22 Feb 2019 12:14 AM (IST)
शांतिपूर्ण माहौल में शुरू हुई मैट्रिक की परीक्षा, पहले दिन अनुपस्थित रहे 582 परीक्षार्थी
शांतिपूर्ण माहौल में शुरू हुई मैट्रिक की परीक्षा, पहले दिन अनुपस्थित रहे 582 परीक्षार्थी

गुरुवार से नवादा जिले के सभी 30 केंद्रों पर मैट्रिक की परीक्षा शुरू हो गई। पहले दिन सभी जगहों पर अंग्रेजी विषय की परीक्षा पूरी तरह से शांतिपूर्ण रही। दो पालियों में परीक्षा ली जा रही है। मैट्रिक परीक्षा के पहले दिन सभी केंद्रों पर 38 हजार 590 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। जबकि 582 परीक्षार्थी विभिन्न केंद्रों से अनुपस्थित रहे। इस बार मैट्रिक की परीक्षा में कुल 39 हजार 172 परीक्षार्थियों को शामिल होना है। शांतिपूर्ण व कदाचारमुक्त परीक्षा को लेकर उड़नदस्ता व गश्ती दल के लिए प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट अपने-अपने सेंटर पर घूम-घूमकर परीक्षा की स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। परीक्षा में नकल रोकने के लिए वीक्षकों को खास रूप से कड़े निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा हॉल के अंदर वीडियोग्राफी भी की जा रही है।

loksabha election banner

---------------

सुबह से ही परीक्षा केंद्रों पर जुटने शुरू हो गए थे परीक्षार्थी

मैट्रिक परीक्षा को लेकर नवादा शहर के तमाम सेंटर पर सुबह से ही परीक्षार्थियों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था। निर्धारित समय से पहले अधिकांश परीक्षार्थी सेंटर पर पहुंचकर सीट प्लान देखने में जुट गए थे। अधिक भीड़ होने की वजह से कई परीक्षार्थियों को परेशानी भी हुई। हालांकि केंद्राधीक्षक की ओर से परीक्षा केंद्र के बाहर कई जगहों पर सीट प्लान चस्पा किया गया था। जैसे ही स्टैटिक मजिस्ट्रेट की ओर से परीक्षार्थियों के प्रवेश की अनुमति मिली बारी-बारी से सभी परीक्षार्थियों को प्रवेश कराया गया। इधर, कलेक्ट्रेट में परीक्षा को लेकर बनाए गए कंट्रोल रूम से सारे सेंटर पर परीक्षा से जुड़ी हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है। डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार ने कहा कि सारे सेंटर पर पहले दिन पूरी शांति के बीच परीक्षा हुई।

-------------------

एडमिटकार्ड से परीक्षार्थी की मिलान करने के बाद ही मिला प्रवेश

- मैट्रिक परीक्षा के सभी परीक्षार्थियों का एडमिटकार्ड मिलान करके ही अंदर हॉल में प्रवेश दिया जा रहा है। इसके लिए स्टैटिक मजिस्ट्रेट व रिजर्व वीक्षकों को परीक्षार्थियों के जांच के काम में लगाया गया है। छात्राओं के सेंटर पर महिला दंडाधिकारी व महिला पुलिस बल जांच में लगाई गई है। छात्राओें के सेंटर पर कनात रूम बनाया गया है। परीक्षा देने पहुंचे वैसे परीक्षार्थी जिन्होंने जूता-मोजा पहन रखा था उन सबका जूता हॉल के बाहर ही खोलवाया गया। परीक्षा समिति ने इस बात का निर्देश दिया है कि कोई भी परीक्षार्थी जूता मोजा पहनकर परीक्षा नहीं देंगे।

-------------------

ट्रैफिक से निपटने को लेकर चौकस दिख रही पुलिस

-परीक्षा को लेकर शहर की ट्रैफिक पुलिस थोड़ी चौकस दिख रही है। हालांकि शहर में रह-रहकर जाम लग ही जा रहा है। पुलिस जाम को हटाने में रुचि दिखा रही है। खासकर प्रजातंत्र चौक, टीचर्स ट्रे¨नग के सामने, इंदिरा चौक, कलाली रोड, गांधी इंटर स्कूल रोड में परीक्षा को लेकर जाम का नजारा देखने को मिला। परीक्षा केंद्रों के आसपास बड़ी संख्या में मोटरसाइकिल की पार्किंग होने से भी आम लोगों को दिक्कत हो रही है। आरएमडब्ल्यू कॉलेज के पास पार्किंग की व्यवस्था नहीं रहने से सड़क के किनारे ही बाइक लग रहे हैं।

---------------

आदर्श परीक्षा केंद्रों को गुब्बारे से सजाया गया

मैट्रिक परीक्षा को लेकर नवादा में कई सेंटर को आदर्श परीक्षा केंद्र बनाया गया है। जिले में गांधी इंटर स्कूल, प्रोजेक्ट कन्या इंटर स्कूल नवादा, कन्या इंटर स्कूल नवादा एवं दिल्ली पब्लिक स्कूल को आदर्श परीक्षा केंद्र को आदर्श सेंटर के रूप में बनाया गया है। हालांकि इन केंद्रों पर भी परीक्षा देने आए सभी परीक्षार्थियों की सख्ती से तलाशी के बाद ही परीक्षा हॉल में प्रवेश दिया जा रहा है।

-----------------

मैट्रिक परीक्षा के पहले दिन रही शांति

फोटो-27

संसू, वारिसलीगंज : नगर के 4 केंद्रों एसएन सिन्हा महाविद्यालय, महिला महाविद्यालय, बीके साहू इंटर विद्यालय व नेशनल इंटर विद्यालय में आयोजित मैट्रिक की परीक्षा पहले दिन शांतिपूर्वक संपन्न हो गई। बता दें कि वारिसलीगंज में चारों परीक्षा केंद्रों पर जिले के विभिन्न स्कूलों के हजारों छात्रों का सेंटर बनाया गया है। जिसमें एसएन सिन्हा महाविद्यालय को जिले का सबसे बड़ा परीक्षा केंद्र है। जहां दो हजार से अधिक छात्र एक बार परीक्षा दे रहे हैं।

----------------

चाक-चौबंद व्यवस्था के बीच परीक्षा शुरू

संसू, हिसुआ : नगर पंचायत क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मैट्रिक की परीक्षा आरंभ हुई। परीक्षा केंद्र पर दंडाधिकारी के नेतृत्व में पुलिस बल की तैनाती की गई है। केंद्र के आसपास धारा 144 लगाया गया है। जो बच्चे चप्पल पहन कर आए थे उन्हें जांच के बाद केंद्र में प्रवेश दिया गया। जबकि जो परीक्षार्थी जूते पहनकर आए थे उन्हें जूता उतारने के बाद ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया गया। तीसरी आंख के सहारे भी कदाचार पर नकेल कसने का प्रयास किया जा रहा है। पहले दिन कुल 32 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। बता दें कि इंटर विद्यालय हिसुआ में कुल 911 छात्रों का केंद्र है, जहा 26 व प्रोजेक्ट कन्या इंटर विद्यालय में 797 छात्रों में कुल 6 छात्र अनुपस्थित रहे। कड़ाई से ली जा रही परीक्षा के कारण अभिभावक व परीक्षार्थी भी समझ गए हैं कि अब कदाचार का दिन लद चुका है। इसी सोच के कारण केंद्र की ओर झांकने पर पता ही नहीं चलता है कि यहां परीक्षा भी चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.