Move to Jagran APP

राष्ट्रगान व देशभक्ति गीतों के बीच उत्साह के साथ मनेगा स्वाधीनता दिवस

इस साल के स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी कौशल कुमार ने सभी विभाग के वरीय अधिकारियों के साथ बैठक की।

By JagranEdited By: Published: Mon, 15 Jul 2019 08:02 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jul 2019 06:32 AM (IST)
राष्ट्रगान व देशभक्ति गीतों के बीच उत्साह के साथ मनेगा स्वाधीनता दिवस
राष्ट्रगान व देशभक्ति गीतों के बीच उत्साह के साथ मनेगा स्वाधीनता दिवस

इस साल के स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी कौशल कुमार ने सभी विभाग के वरीय अधिकारियों के साथ बैठक की। स्वाधीनता दिवस से जुड़ी हर बातों पर विस्तार से चर्चा की गई। इस दौरान उन्होंने 15 अगस्त को राजकीय समारोह में झंडोत्तोलन को लेकर कई निर्देश दिए। मुख्य समारोह हरिश्चंद्र स्टेडियम में होगा। जहां समय से सभी कार्यक्रम को पूर्ण करने को कहा। जिलाधिकारी ने शिक्षा विभाग द्वारा छात्र-छात्राओं के माध्यम से प्रभातफेरी के साथ-साथ रूट प्लान बनाने को कहा। उन्होंने इसे लेकर कहा कि प्राय: देखा जाता है कि प्रभातफेरी के समय ट्रैफिक की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इस समस्या से निपटने के लिए संबंधित पदाधिकारी अभी से अपनी तैयारी शुरू कर दें। शहर में महापुरूषों के सभी स्थल, स्मारकों का रंग-रोगन, साफ-सफाई कराने को कहा। साथ ही महापुरुषों की प्रतिमा पर फूल-माला चढ़ाने की व्यवस्था पहले से सुनिश्चित करने को कहा। इस पूरी व्यवस्था को देखने के लिए अधिकारियों को जवाबदेही भी सौंपी गई। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मुख्य राजकीय समारोह हरिश्चन्द्र स्टेडियम में होगा। इसके लिए कई अफसरों को जवाबदेही दी गई।

loksabha election banner

-------------

बैरिकेडिग के साथ ही सुरक्षा में लगेगा सीसीटीवी

-स्टेडियम मैदान में बैरिकेडिग करने, साफ-सफाई, रंगाई-पोताई, ध्वनि विस्तारक यंत्र, सीसीटीवी कैमरा लगाने को कहा। इसके साथ ही राष्ट्र गान जैसे महत्वपूर्ण कार्य को करने की जिम्मेवारी दी गई। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शराबबंदी के साथ-साथ सभी कसाईखाना बंद रखने का सख्त निर्देश दिया गया है। मुख्य समारोह स्थल हरिश्चन्द्र स्टेडियम में सलामीगारद के लिए परेड की समुचित व्यवस्था की जानी है। इसके अलावा समारोह में पेयजल की व्यवस्था, स्वास्थ्य सुविधा की व्यवस्था की जानी है। स्वतंत्रता दिवस पर क्रिकेट एवं फुटबॉल मैच का आयोजन किया जायेगा। टीमों की घोषणा बाद में की जाएगी।

-------------

स्कूली बच्चे पेश करेंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम

-जश्ने आजादी को लेकर संध्या में स्कूली बच्चों की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए स्थल चयन करने को कहा गया। इस बार संभावना है कि नगर भवन के अलावा कहीं दूसरे जगह पर यह कार्यक्रम हो। हालांकि इस बात का अंतिम निर्णय अगली समीक्षा बैठक में होगी। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अनुसूचित जाति जनजाति टोलों में झंडात्तोलन किया जाएगा। बैठक में प्रजातंत्र गेट, भगत सिंह चौक को अतिक्रमणमुक्त करने एवं उनकी साज-सज्जा करने की भी बात कही गई। इस अवसर पर सामान्य शाखा के पदाधिकारी संतोष झा, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद देवेन्द्र सुमन, स्थापना उपसमाहर्ता अशोक तिवारी, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर अनु कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी अभ्येंद्र मोहन सिंह, जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय चौधरी, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार, सुरेन्द्र कुमार, विजय शंकर पाठक, श्रवण वर्णवाल, अफसर नबाव, आरपी साहु, अलखदेव यादव, सभी विभाग के वरीय पदाधिकारी, सभी पुलिस पदाधिकारी, सर्जेन्ट मेजर के साथ-साथ अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.