Move to Jagran APP

दुर्गा पूजा पंडाल व रावण वध आयोजन के लिए लाइसेंस लेना अनिवार्य: डीएम

कलेक्ट्रेट स्थित पुलिस कार्यालय सभागार में रविवार को दुर्गा पूजा विधि-व्यवस्था को लेकर डीएम कौ

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Sep 2019 10:48 PM (IST)Updated: Mon, 23 Sep 2019 06:31 AM (IST)
दुर्गा पूजा पंडाल व रावण वध आयोजन के लिए लाइसेंस लेना अनिवार्य: डीएम
दुर्गा पूजा पंडाल व रावण वध आयोजन के लिए लाइसेंस लेना अनिवार्य: डीएम

कलेक्ट्रेट स्थित पुलिस कार्यालय सभागार में रविवार को दुर्गा पूजा विधि-व्यवस्था को लेकर डीएम कौशल कुमार व एसपी हरि प्रसाथ एस ने अधिकारियों के साथ संयुक्त बैठक की। डीएम कौशल कुमार ने कहा कि मोहर्रम पर्व शांतिपूर्ण ढंग से मनाया गया। आगामी दुर्गा पूजा शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो, इसके लिए सभी संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया। बिना लाइसेंस के दुर्गा पूजा का पंडाल व रावण वध की अनुमति नहीं दी जायेगी। यह नियम सभी पर समान रूप से लागू रहेगा। पूजा समितियों द्वारा जरूरी लाइसेंस के लिए समय रहते आवेदन देने को भी जरूरी बताया। उन्होंने कहा कि सभी मुख्य पूजा पंडालों में सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा। किसी भी अप्रिय घटना घटने से पहले संबंधित पदाधिकारी को निश्चित रूप से जानकारी होनी चाहिए। साथ ही त्वरित कार्रवाई कर समस्या का निदान भी करेंगे। अपराधी तत्वों पर कड़ी नजर रखी जाएगी। इसके साथ ही दुर्गा पूजा को लेकर 107 की कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया। सीसीए की भी कार्रवाई समय रहते करने को कहा। डीएम ने रजौली व नवादा के एसडीओ, पुलिस अफसर व सभी सीओ से कहा कि आपस में समन्वय बनाकर शांतिपूर्ण तरीके से दुर्गा पूजा का आयोजन करेंगे। दुर्गा पूजा को लेकर स्थानीय शांति समिति के सदस्यों के साथ बैठक कर विधि-व्यवस्था बनाए रखने पर भी डीएम ने जोर दिया।

loksabha election banner

-----------

दुर्गा पूजा में डीजे के इस्तेमाल पर प्रतिबंध: एसपी

-पुलिस अधीक्षक हरि प्रसाथ एस ने कहा कि डीजे बाजा पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। दुर्गा पूजा में कोई भी इसका इस्तेमाल नहीं करेंगे। पोस्टर, बैनर या कोई डिजाइन पर आपत्तिजनक शब्द का प्रयोग नहीं करेंगे। शहरों में भीड़-भाड़ वाली जगहों पर महिला एवं पुरूष का अलग-अलग लाईन रहेगा। हर पंडाल के पास अग्निशमन की व्यवस्था रहेगी। उन्होंने कहा कि पूजा समिति के सभी वोलेंटियर्स विधि-व्यवस्था को कायम रखने में सहयोग करेंगे।

----------

वाहनों से चंदा वसूला तो होगा मुकदमा

- एसपी ने दो टूक कहा कि सड़कों पर चलने वाली गाड़ियों को रोककर चंदा वसूलने पर पूर्णत: प्रतिबंध रहेगी। पकड़े जाने पर ऐसे लोगों पर रंगदारी के जुर्म में एफआइआर की कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि हरिश्चन्द्र स्टेडियम में रावण वध के लिए पूर्व से ही विधि-व्यवस्था दुरूस्त रखेंगे। बिजली विभाग के पदाधिकारी को भी निर्देश दिया गया कि दुर्गा पूजा के अवसर पर विद्युत आपूर्ति की स्थिति ठीक रखेंगे। पूजा के समय ट्रैफिक को भी सु²ढ़ करने का निर्देश दिया गया। मूर्ति विसर्जन एवं जुलूस पूर्व से निर्धारित समय एवं स्थल पर करने के लिए सख्ती से नियम का पालन करें। इस बैठक में अपर समाहर्ता ओम प्रकाश, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद देवेन्द्र सुमन, एएसपी अभियान कुमार आलोक, डीएसपी विजय कुमार झा, डीएसपी मुकेश कुमार साहा, अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर अनु कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी रजौली चन्द्रशेखर आजाद, सिविल सर्जन श्रीनाथ, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी, सभी थानाध्यक्ष आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.