Move to Jagran APP

हर-हर महादेव के जयघोष से गूंजा शिवालय

सावन की अंतिम सोमवारी पर शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। पौ फटते ही लोग शिव मंदिर पहुंचने लगे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 08 Aug 2017 03:04 AM (IST)Updated: Tue, 08 Aug 2017 03:04 AM (IST)
हर-हर महादेव के जयघोष से गूंजा शिवालय
हर-हर महादेव के जयघोष से गूंजा शिवालय

नवादा। सावन की अंतिम सोमवारी पर शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। पौ फटते ही लोग शिव मंदिर पहुंचने लगे। शिव¨लग पर जलाभिषेक कर श्रद्धालुओं ने सुख-समृद्धि की कामना की। इस दौरान हर-हर महादेव व बोल बम के जयघोष से मंदिर परिसर गूंज उठा। जिला मुख्यालय स्थित शोभ मंदिर, साहेब कोठी मंदिर, हरिश्चंद्र स्टेडियम से सटे शिव मंदिर, न्यू एरिया पातालपुरी मंदिर, बुंदेलखंड स्थित उमानाथ मंदिर, मिर्जापुर स्थित शिव मंदिर सहित तमाम शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गई। पवित्र स्नान के बाद लोगों ने पूजा-अर्चना किया। शिवालयों में भक्तों का तांता लगा रहा। कई लोगों ने हवन-पूजा भी किया। इसके साथ ही रुद्राभिषेक भी किया। अंतिम सोमवारी को लेकर श्रद्धालु काफी उत्साहित दिखे। माहौल पूरी तरह भक्तिमय बना रहा। नवादा शहर सहित तमाम ग्रामीण इलाकों में शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गई। कई जगहों पर भजन-कीर्तण का भी आयोजन किया गया।

loksabha election banner

----------------------

अंतिम सोमवारी को मंदिरों में भीड़

कौआकोल : पवित्र सावन मास की अंतिम सोमवारी व सावन मास की पूर्णिमा को देवाधिदेव महादेव की पूजा अर्चना को लेकर श्रद्धालुओं की भीड़ शिव मन्दिरों में देखी गई। प्रखंड के एकदंड महादेव सर्वोदय आश्रम सेखोदेवरा, बंबेश्वर नाथ मन्दिर बम्बा पर सहित सभी शिवालयों में शिव भक्तों ने जलाभिषेक कर भगवान शिव की विशेष पूजा की। जगह जगह श्रृंगार पूजा व भजन-कीर्तण का भी आयोजन किया गया।

-----------------

बोल बम का गूंजा जयघोष

रजौली : प्रखंड के शिवालयों में सोमवारी पूजा को लेकर श्रद्धालुओं की काफी भीड़ देखी गई। रजौली बाजार स्थित राज शिवाला, डीह रजौली, अमावां, धमनी, हरदिया व पुरानी बस स्टैंड के शिवालयों में पूजा करने के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। राज शिवाला मंदिर के पुजारी घनश्याम पांडेय ने बताया कि श्रावण पूर्णिमा व सोमवारी का एक सुखद संयोग इस बार लगा है। लिहाजा इस दिन पूजा-पाठ करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है।

----------------

पूजा-अर्चना को लगा रहा तांता

अकबरपुर : सावन की अंतिम सोमवारी पर शिवालयों में शिवभक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। श्रद्धालुओं ने शिवालय में जलाभिषेक किया। सोमवारी को लेकर शिवमंदिरों को आकर्षक ढंग से सजाया गया। सुबह से ही मंदिरों में जल अर्पण करने के लिए भक्तों की कतारें लगी थी। देर रात तक मंदिरों में भक्तों का जमावड़ा लगा रहा। शाम में मंदिरों में श्रृंगार पूजा भी हुआ। अंतिम सोमवारी को लेकर फलों की मांग काफी रही। महिलाएं भी पूजा-पाठ में व्यस्त दिखीं। शाम में मंदिरों में भजन -कीर्तन का भी आयोजन किया गया। बोल-बम और हर-हर महादेव के जय घोष से वातावरण भक्तिमय बना रहा।

------------------

अंतिम सोमवार पर दिखा भक्तिमय माहौल

वारिसलीगंज : सावन माह की अंतिम सोमवारी के अवसर पर वारिसलीगंज बाजार समेत देहाती इलाकों के शिव मंदिरों में काफी भीड़भाड़ देखी गई। लोगों ने शिव¨लग पर जलाभिषेक किया। साथ बेलपत्र, फल-फूल आदि अर्पित कर सुख-समृद्धि की कामना की। कई मंदिरों में रूद्राभिषेक पूजा अचर्ना किया गया। इस दौरान बाजार के पंचमुखी हनुमान मंदिर में सुबह से लगातार भक्तों की भीड़ लगी रही। जबकि ठेरा गांव स्थित बाबा तटेश्वर नाथ महादेव मंदिर में अहले सुबह से श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। ठेरा गांव के करीब एक सौ से अधिक शिव भक्त हथदह सिमरिया घाट से कांवर लेकर पैदल तटेश्वरनाथ मंदिर पहुंचे और शिव¨लग पर जलाभिषेक किया। शिव मंदिरो में देर रात तक भजन कीर्तन का आयोजन किया गया। जबकि मकनपुर, चंडीपुर, कोचगांव आदि गांवो में राधा-कृष्ण का झूलनोत्सव आयोजित हुआ।

-----------------

नावाडीह में ग्रामीणों ने निकाला भव्य जुलूस

कौआकोल : सावन मास की पूर्णिमा के अवसर पर नावाडीह गांव में सोमवार को श्रद्धालुओं ने भगवान शिव की झांकी के साथ भव्य जुलूस निकाला और पूरे गांव का भ्रमण किया गया। झांकी में शामिल लोग भगवान शिव, मां पार्वती आदि का रुप धारण कर जुलूस का शोभा बढ़ा रहे थे। गाजे-बाजे के साथ निकले जुलूस में शामिल हजारों शिवभक्तों ने हर-हर महादेव के नारों के साथ गांव का भ्रमण किया। इस दौरान माहौल भक्तिमय बना रहा। शिवभक्त शिवगीतों पर थिरकते-झूमते नजर आए। आयोजक विकास पंडित, रामबालक चौधरी, सहदेव पासवान, सातो राम आदि ने बताया कि ग्रामीणों के सहयोग से पहली बार गांव में इस तरह का आयोजन किया गया है।

--------

अंतिम सोमवारी में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

रोह : प्रखंड के विभिन्न शिवालयों में सावन के अंतिम सोमवारी को श्रद्धालुओं की काफी भीड़ देखी गई। लोग सुबह से ही शिव¨लग की पूजा-अर्चना करते दिखाई पड़े। लोगों ने बेलपत्र, फूल अर्पित किया। साथ शिव¨लग पर जलाभिषेक भी किया। मंदिरों में विशेष चहल-पहल देखी गई। रोह मुख्यालय के वीरू कुआं व थाना परिसर में स्थित शिवालय में काफी चहल पहल देखी गई। कई स्थानों पर भजन-कीर्तन का भी आयोजन किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.