Move to Jagran APP

न्यू इंडिया का सपना साकार कर रही मोदी सरकार : मनोज सिन्हा

किउल-गया रेलखंड के विद्युतीकरण का उद्घाटन व नई मेमू ट्रेन को हरी झंडी दिखाने नवादा पहुंचे केंद्रीय रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकास कार्यों की जमकर सराहना की। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार न्यू इंडिया के सपना को साकार करने में पूरी तत्परता से जुटी हुई है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Oct 2018 03:01 AM (IST)Updated: Tue, 23 Oct 2018 03:01 AM (IST)
न्यू इंडिया का सपना साकार कर रही मोदी सरकार : मनोज सिन्हा
न्यू इंडिया का सपना साकार कर रही मोदी सरकार : मनोज सिन्हा

किउल-गया रेलखंड के विद्युतीकरण का उद्घाटन व नई मेमू ट्रेन को हरी झंडी दिखाने नवादा पहुंचे केंद्रीय रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकास कार्यों की जमकर सराहना की। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार न्यू इंडिया के सपना को साकार करने में पूरी तत्परता से जुटी हुई है। धीरे-धीरे कर आम जनमानस के वे सभी काम जमीन तक पहुंचाए जा रहे हैं। जिसका सपना देश के लोगों ने आजादी के बाद से पाल रखी थी। सोमवार को नवादा में रेलवे की ओर से आयोजित भव्य समारोह को संबोधित करते हुए मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि देशवासियों को पक्का आवास, बिजली, शौचालय, जन-धन बैं¨कग योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, स्वास्थ्य बीमा हर तरह की योजनाओं का लाभ दिलाया जा रहा है। मोदी सरकार ने गरीब परिवारों को बैंक के दरवाजे तक पहुंचाया है। 33 करोड़ लोगों का बैंक खाता खुलवाया गया। इन गरीबों का पहले कोई बैंक अकाउंट नहीं था। अब आम लोगों को दुर्घटना बीमा, पेंशन योजना का लाभ आसानी से मिल रहा है। देश भर के सभी गरीबों तक बिजली पहुंचाया गया है। देश में 4 करोड़ गरीब परिवारों तक मोदी सरकार ने बिजली पहुंचाने का काम किया है। बीते साढ़े चार वर्षों में 7 करोड़ 69 लाख शौचालय बनाए गए हैं। 2022 तक सभी गरीब परिवारों का अपना पक्का आवास होगा। बीते चार वर्षों में 1 करोड़ 67 लाख पक्का आवास गरीबों को मिले हैं। देश भर की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत का लाभ 50 करोड़ लोगों को मिला है। इससे 5 लाख तक का मुफ्त इलाज का लाभ दिया गया है। हजारों गांव में महिलाओं को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन दिया जा रहा है। सामाजिक सुरक्षा के तहत करोड़ों लोगों को पेंशन दिया जा रहा है। मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि ये सभी योजनाएं पारदर्शी तरीके से लोगों तक पहुंचाई जा रही है।

loksabha election banner

--------------------

31 मिनट के भाषण में रेल राज्य मंत्री ने लगा दी सौगातों की झड़ी

जागरण संवाददाता, नवादा: नवादावासियों के लिए सोमवार का दिन रेलवे की अनेक नई सौगातों के रूप में आया। समूचे जिलेवासियों की नजर रेलवे की ओर से आयोजित होने वाले इस समारोह पर थी। नवादा स्टेशन परिसर पहले से ही सज-धजकर तैयार था। समारोह के लिए एक भव्य पंडाल बनाया गया था। जहां 2 हजार लोगों के बैठने के लिए कुर्सियां लगाई गई थी। किउल के रास्ते स्पेशल ट्रेन से केंद्रीय रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा, सांसद गिरिराज ¨सह का आगमन करीब 12:45 बजे हुआ। कुछ मिनट बाद ही वे मंच पर आ गए। दर्शक दीर्घा ने तालियों की गड़गड़ाहट से सभी गणमान्य जनप्रतिनिधियों का स्वागत किया। अतिथियों के सम्मान की औपचारिकता पूरी होने के बाद सबसे आखिरी में केंद्रीय रेल राज्य मंत्री का संबोधन शुरू हुआ। मंच पर आसीन सांसद सह केंद्रीय मंत्री गिरिराज ¨सह से लेकर हिसुआ व वारिसलीगंज के विधायक समेत समूचा दर्शक दीर्घा की नजरें मंत्री मनोज सिन्हा पर टिकी थीं। नवादावासी क्या सुनना चाहते हैं इसे समझते मंत्री को भी देर नहीं लगी। अपने 31 मिनट के पूरे भाषण में अभी 8 मिनट का ही वक्त गुजरा था कि मनोज सिन्हा ने अपने भाषण को बीच में रोका। कहा पहले मैं उन बातों को रखूं जो आप सुनना चाहते हैं। मंत्री ने कहा कि उन्हें मालूम है कि लोग रेलवे की सौगातों को लेकर पहले सुनना चाहते हैं। मनोज सिन्हा ने मोदी सरकार की अनेक विकास की उपलब्धियों को गिनाने से पहले नवादा जिले को मिली रेलवे की सौगातों को लेकर एक-एक कर बोलना शुरू कर दिया। हर सौगात पर लोगों की जोरदार तालियां मंच पर बैठे सभी अतिथियों का मान बढ़ा रही थी। इसके पूर्व सांसद गिरिराज ने कहा मनोज सिन्हा को कृष्ण बताते हुए कहा कि वे सुदामा की जरूर सुनेंगे।

----------------------

ग्राफिक्स:

नवादा को मिली रेलवे की ये सौगातें

-किउल-गया रेलखंड का विद्युतीकरण उद्घाटन।

-किउल-गया रेलखंड पर मेमू ट्रेन के रूप में पहली इलेक्ट्रीक ट्रेन।

-नवादा से होकर भागलपुर-नई दिल्ली सुपरफास्ट एक्सप्रेस (साप्ताहिक)।

-नवादा-पावापुरी-बिहारशरीफ रेल लाइन बिछाने को लेकर सर्वे का काम दिसंबर से शुरू होगा।

-किउल-गया रेलखंड के सभी स्टेशनों का होगा जीर्णोद्धार।

-किउल-गया रेलखंड के सभी स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा देने की घोषणा।

-नवादा में 4 करोड़ की लागत से नए मॉडल स्टेशन भवन का निर्माण साल 2019 में पूरा होगा।

-नवादा में रेलवे गेस्ट हाउस के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.