Move to Jagran APP

दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक ने लगाया केसीसी शिविर

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत क्षेत्र के किसानों को केसीसी ऋण उपलब्ध कराने को ले बुधवार को प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित किसान भवन में दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक द्वारा शिविर आयोजित किया गया। मौके दो दर्जन किसानों ने ऋण के लिए आवेदन दिया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 10:19 PM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 06:10 AM (IST)
दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक ने लगाया केसीसी शिविर
दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक ने लगाया केसीसी शिविर

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत क्षेत्र के किसानों को केसीसी ऋण उपलब्ध कराने को ले बुधवार को प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित किसान भवन में दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक द्वारा शिविर आयोजित किया गया। मौके दो दर्जन किसानों ने ऋण के लिए आवेदन दिया।

loksabha election banner

 शिविर में पहुंचे किसानों को दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक की वारिसलीगंज, दरियापुर तथा दोसुत शाखा के अधिकारियों द्वारा ऋण प्राप्त करने के लिए आवश्यक जानकारी दी गई। किसान रजिस्ट्रेशन, बैंक पासबुक ,आधार कार्ड, राजस्व रसीद, एलपीसी  के साथ स्वाभि अभिप्रमाणित फोटो आदि के साथ शिविर या बैंक जाकर केसीसी लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

क्षेत्रीय कार्यालय नवादा के वरीय प्रबंधक प्रमोद प्रसाद सिंह, वारिसलीगंज शाखा के सहायक अधिकारी योगेश कुमार , दरियापुर शाखा के प्रबंधक राजीव रंजन, दोसुत शाखा के प्रबंधक राजेश कुमार ने बताया कि वैसे किसान जो प्रधानमंत्री सम्मान योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं और उनके नाम से भूमि का डिमांड है, ऋण दिया जाएगा। शिविर में 17 किसानों ने आवेदन दिया। आवेदनों की जांच कर ऋण उपलब्ध करवा दिया जाएगा। 27 फरवरी तक ऋण प्राप्त करने को इच्छुक किसान आवेदन कर सकते हैं।

---------------

पूर्वजों के नाम डिमांड वाले किसान को लाभ नहीं

- प्रखंड क्षेत्र में सैकड़ों वैसे किसान है जिनका भूमि का पर्चा आज भी पूर्वज के नाम पर है। जिनका स्वर्गवास भी हो चुका है। कहा गया कि केसीसी ऋण प्राप्त करने के लिए डिमांड अपने नाम से करवाना होगा उक्त कागजात नहीं रहने की स्थिति में अधिकारियों के द्वारा पारिवारिक बंटवारा आदि का साक्ष्य उपलब्ध कराने के बाद ऋण दिया जा सकता है।

--------------------

पीएम किसान सम्मान योजना के 45 लाभुकों ने दिया आवेदन

संसू, कौआकोल : प्रखंड मुख्यालय के ट्राइसेम भवन में बुधवार को दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक द्वारा सरकार के निर्देश पर केसीसी शिविर लगाया गया। शिविर का उद्घाटन बीडीओ संजीव कुमार झा ने किया। शिविर में उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार किसानों को समृद्ध बनाने के लिए प्रयासरत है। इसी कड़ी में सरकार पीएम किसान सम्मान योजना के लाभुकों की आर्थिक स्थिति से उबारने के लिए सस्ते दर पर केसीसी ऋण उपलब्ध करवा रही है। उन्होंने शिविर में मौजूद सभी बैंक प्रबंधकों को किसानों की सहूलियत का ध्यान रखते हुए नियमानुसार लाभ देने की अपील की। शिविर में मौजूद दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक भलुआही के प्रबंधक अजय कुमार, महुडर के प्रबंधक नीलोत्पल नीलेश, फुलडीह के कुमार अतुल, बड़राजी के रवि कुमार ने केसीसी ऋण से संबंधित विशेष जानकारी देते हुए बताया कि सरकार के निर्देशानुसार बैंक किसानों को ऋण सुविधा प्रदान करेगी। शिविर में प्रखंड के विभिन्न हिस्सों से आए 45 किसानों ने केसीसी ऋण के लिए अपना आवेदन प्रबंधक के पास जमा कराया। मौके पर क्षेत्रीय कार्यालय प्रतिनिधि जितेंद्र कुमार, प्रखंड जदयू अध्यक्ष रामाश्रय सिंह समेत दर्जनों किसान मौजूद थे।

-----------------------

अकबरपुर में 150 किसानों ने दिया आवेदन

संसू, अकबरपुर : प्रखंड मुख्यालय में बुधवार को पीएम किसान सम्मान निधि के लाभुकों को केसीसी की सुविधा देने के लिए लगाए गए शिविर में कुल 150 किसानों ने आवेदन दिया। इस संबंध में प्रखंड विकास पदाधिकारी नौशाद आलम सिद्धकी ने कहा कि 27 फरवरी तक किसान आवेदन जमा कर सकते हैं। सभी आवेदकों को ऋण हर हाल में उपलब्ध कराया जाएगा। किसानों को किसी प्रकार का भूमि दस्तावेज नहीं देना है। किसानों को आवेदन के साथ योजना की रसीद, आधार कार्ड एवं वोटर आइडी कार्ड की फोटो कापी देना है। किसान अपना फोटोग्राफ भी देंगे। बता दें कि बुधवार को आयोजित शिविर में किसानों की काफी भीड़ जुटी थी। प्रखंड क्षेत्र के दूर दराज के गांव से भी किसान शिविर में पहुंचे थे। भीड़ के चलते शिविर देर शाम तक चलता रहा। सभी किसानों से आवेदन लेने के बाद ही शिविर का समापन किया गया। शिविर में उपस्थित अभिषेक कुमार प्रबंधक नेमदारगंज, शशि कुमार प्रबंधक फरहा, नंद लाल प्रबंधक फतेहपुर,अमीत कुमार प्रबंधक माखर सहित सभी बैंक के प्रबंधक मौजूद थे।

--------------------

किसान ऋण शिविर आयोजित

संसू, नारदीगंज : प्रखंड परिसर नारदीगंज में बुधवार को किसान ऋण शिविर का आयोजन किया गया। दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक मसौढ़ा के शाखा प्रबंधक अमर बेक ने बताया कि किसानों को क्रेडिट कार्ड से जोड़कर बिना मोरगेज का 1लाख 60 हजार रुपये लोन दिया जाएगा। दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक मसौढ़ा को 07, चौरमा को 03, बस्तीबिगहा को 10 किसानों का आवेदन दिया। किसान रजिस्ट्रेशन, एलपीसी बैंक में जमा करना होगा। समाजिक सुरक्षा योजना के तहत सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना व अटल पेंशन योजना से जोड़कर लाभ देने का प्रावधान किया गया है। मौके पर गोपाल प्रसाद, मनेंद्र कुमार,रवि साहू, निल कुमार समेत कृषि समन्वयक रामाशंकर कुमार, राजेश रंजन ,गणेश शंकर समेत अन्य लोग मौजूद थे।

--------------------

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत ऋण शिविर आयोजित 

संसू, रोह : प्रखंड कार्यालय रोह में दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत केसीसी ऋण के लिए कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक के सभी शाखा के प्रबंधक शामिल हुए। कैंप में 18 किसानों ने ऋण के लिए आवेदन किया। किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में जानकारी दी गई। बताया गया कि 3 लाख रुपये तक का ऋण देने की योजना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.