Move to Jagran APP

दिन में जलजाव व रात में अंधेरे से मुकाबला करना बना नियति

जागरण आपके द्वार कार्यक्रम के तहत रविवार को दैनिक जागरण की टीम ।

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 May 2018 08:18 PM (IST)Updated: Sun, 20 May 2018 08:18 PM (IST)
दिन में जलजाव व रात में अंधेरे से मुकाबला करना बना नियति
दिन में जलजाव व रात में अंधेरे से मुकाबला करना बना नियति

नवादा। जागरण आपके द्वार कार्यक्रम के तहत रविवार को दैनिक जागरण की टीम नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड नंबर तीन पहुंची। जहां लोगों की समस्याओं की पड़ताल की गई। इस दौरान वार्ड के अधिकांश लोगों की समस्या एक जैसी सुनने को मिली। लोगों ने बताया कि नाला की साफ-सफाई कई साल से नहीं हुई है। इसके कारण नाली का गंदा पानी मोहल्ले के गलियों में प्रवेश कर जाता है और जलजमाव की स्थिति बन जाती है। मोहल्ले के कई स्थानों पर सालों भर नाली का गंदा पानी जमा रहता है। लोगों ने बताया कि बरसात के दिनों में गलियों में जलजमाव की वजह से घर से निकलना मुश्किल हो जाता है। बीमारी फैलने की भी आशंका बनी रहती है। गंदगी के कारण मच्छरों का भी प्रकोप काफी बढ़ गया है। यहां 12 में 10 चापाकल हैं खराब

loksabha election banner

-मोहल्ले में सरकारी स्तर पर करीब 12 चापाकल लगाए गए हैं। जिसमें करीब 10 चापाकल कई माह से खराब पड़ा है। हर घर जल नल योजना के तहत वार्ड के मोहल्लों में पाइप बिछाया गया है। लेकिन आधा मोहल्ला में अभी भी पाइप बिछाना बाकी है। रोशनी के लिए लगाए गए कई लाइट खराब पड़े हैं। पर्याप्त लाइट नहीं रहने से शाम होते ही गलियों में अंधेरा छा जाता है। मोहल्ले में लगा विद्युत तार की स्थिति जर्जर हो चुकी है। हालांकि वार्ड पार्षद द्वारा मोहल्ले में नियमित साफ-सफाई कराई जाती है। मोहल्ले में पीसीसी सड़क व नाली का निर्माण कराया गया है। मोहल्ले में जर्जर विद्युत तार को बदलने के लिए विद्युत विभाग के अधिकारियों से संपर्क किया गया। अधिकारियों द्वारा तार को जल्द बदलने का आश्वासन भी दिया गया है।

-------------------

कहते हैं लोग

- जल निकासी की समुचित व्यवस्था नहीं होने से नाली का गंदा पानी गलियों में प्रवेश कर जाता है। बरसात के दिनों में गलियों में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। सरकारी स्तर पर जलनिकासी की व्यवस्था होनी चाहिए।

गुरुचरण प्रसाद, मंगर बिगहा। फोटो-03

-------------------

- नाला की सफाई नहीं होने से लोगों को जलजमाव की समस्या से जूझना पड़ रहा है। बरसात के दिनों में लोगों को काफी परेशानी होती है। इसके लिए जिले के अधिकारियों को पहल करनी चाहिए।

राजेंद्र प्रसाद, मंगर बिगहा। फोटो-04

-------------------

- पेयजल के लिए मोहल्ला में सरकारी स्तर पर कई चापाकल लगाया गया है। लेकिन जलस्तर में गिरावट आने के बाद अधिकांश चापाकल खराब पड़ा है। हर घर जल नल योजना के तहत वार्ड के आधे हिस्से में पाइप बिछाया गया है और आधा में बिछाना बाकी है। पेयजल के लिए काफी परेशानी हो रही है।

शिवनंदन यादव, मंगर बिगहा। फोटो-05

-------------------

- नाला की सफाई नहीं होने से गलियों में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। खासकर बरसात के दिनों में गलियों में जलजमाव हो जाने से लोगों को घर से निकलना दूभर हो जाता है। जलनिकासी के लिए सरकारी स्तर पर व्यवस्था किया जाता तो बेहतर होता।

लक्ष्मीनिया देवी, राजेंद्र नगर। फोटो-06

-------------------

- जलस्तर में गिरावट आने से मोहल्ले में लगा सरकारी चापाकल अधिकांश खराब पड़ा है। हर घर जल नल योजना के तहत वार्ड के आधा भाग में पानी नहीं बिछाया गया है। इसके कारण पेयजल समस्या उत्पन्न हो गई है। गलियों में रोशनी के लिए लगा कई लाइट खराब पड़ा है। शाम होते ही गलियों में अंधेरा छा जाता है।

¨रकू देवी, मंगर बिगहा। फोटो-07

--------------------

- मोहल्ले के गलियों में लगा विद्युत तार काफी जर्जर हो चुका है। इसके कारण हमेशा दुर्घटना होने की आशंका बनी रहती है। विद्युत विभाग के पदाधिकारियों को ध्यान देन की जरुरत है। जलजमाव की समस्या से निजात दिलाने के लिए पदाधिकारियों को पहल करनी चाहिए।

गीता कुमारी, राजेंद्र नगर। फोटो-08

--------------------

कहते हैं वार्ड पार्षद

- नाला की सफाई व जलनिकासी की व्यवस्था कराने के लिए नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी को लिखा गया है। अधिकारियों की अनदेखी के कारण समस्या जस की तस है। मोहल्ले की गलियों में नियमित साफ-सफाई कराई जाती है। खराब पड़े चापाकल को दुरुस्त करने के लिए अधिकारियों से शिकायत की गई है। खराब पड़े लाइट को बदलने के लिए प्रयास किया जा रहा है। जर्जर विद्युत तार को बदलने के लिए विद्युत विभाग के पदाधिकारियों से शिकायत की गई है। वार्ड में संचालित विद्यालय व आंगनबाड़ी केंद्रों का नियमित संचालन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। वार्ड के विकास के लिए हरसंभव प्रयास किया जा रहा है।

कंचन कुमारी, वार्ड पार्षद, वार्ड नंबर-03 । फोटो-09

---------------------

एक नजर वार्ड

जनसंख्या- करीब 9 हजार।

मतदाता- 3000.

अस्पताल-00

विद्यालय-प्राथमिक विद्यालय 01.

आंगनबाड़ी-02.

सफाई- मजदूर 02.

संसाधन-ट्रॉली 02.

ट्रैक्टर-00


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.