Move to Jagran APP

सवर्णों के लिए 20 फीसद आरक्षण की व्यवस्था करे सरकार : सवर्ण समाज

आर्थिक रूप से कमजोर गरीब सवर्णों के लिए केंद्र व राज्य सरकार 20 फीसदी आरक्षण की।

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Nov 2018 05:43 PM (IST)Updated: Mon, 05 Nov 2018 05:43 PM (IST)
सवर्णों के लिए 20 फीसद आरक्षण की व्यवस्था करे सरकार : सवर्ण समाज
सवर्णों के लिए 20 फीसद आरक्षण की व्यवस्था करे सरकार : सवर्ण समाज

नवादा। आर्थिक रूप से कमजोर गरीब सवर्णों के लिए केंद्र व राज्य सरकार 20 फीसदी आरक्षण की व्यवस्था करे। इसके साथ ही सवर्ण समाज के गरीब लोगों को भी सरकारी योजनाओं में वह सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए जो अन्य वर्ग के गरीबों को मिलती है। जबतक सवर्णों को आरक्षण व अन्य सुविधाएं देने की घोषणा सरकार नहीं करती है तबतक आंदोलन जारी रहेगा। यह बातें रविवार को गांधी इंटर विद्यालय के मैदान में आयोजित सवर्ण समाज के महासम्मेलन के दौरान समाज के नेताओं ने कही। अध्यक्षता कर रहे सवर्ण समाज के नेता चंदन ¨सह ने कहा कि गरीब सवर्णों को आरक्षण दिलाने की मांग को लेकर लड़ाई जारी रहेगी। इसके लिए हमलोगों को डरने और न ही झुकने की जरूरत है। उन्होंने आंदोलन को धार देने के लिए सवर्ण समाज के लोगों को एकजुट होने की अपील की। राजीव नयन ने कहा कि जो राजनैतिक पार्टियां सवर्णों को 20 फीसदी आरक्षण देने के मुद्दा पर साथ देगी, सवर्ण समाज उस दल के साथ रहेगा। उन्होंने कहा कि सवर्णों को आर्थिक आधार पर आरक्षण हरहाल में मिलना चाहिए। इसके साथ ही आरक्षण को लेकर सवर्ण समाज के सांसद, विधायक, विधान पार्षद व मंत्री से भी सरकार के समक्ष आवाज बुलंद करने की मांग की। रवि चौधरी ने कहा कि आरक्षण रूपी दूध हर बच्चों के लिए जरूरी है। सवर्णों के लिए आरक्षण की मांग हरहाल में जायज है। काशीचक के पूर्व जिला पार्षद अखिलेश ¨सह ने कहा कि सवर्णों की लड़ाई हमसभी मिलकर लड़ेंगे। उन्होंने भारत बंदी के दौरान प्रशासन द्वारा किए गए मुकदमा में निर्दोष लोगों की लड़ाई लड़ने का आह्वान किया। कहा कि इसके लिए वे केंद्रीय मंत्री गिरिराज ¨सह के समक्ष भी बात रखेंगे। लोकसभा व विधानसभा में इस मामले को उठाने के लिए जनप्रतिनिधियों पर दवाब बनाया जाएगा। विधानसभा घेराव में हजारों की संख्या में लोग यहां से जाएंगे। जिला पार्षद अंजनी ¨सह ने कहा कि समाज की इस लड़ाई में तन-मन-धन से सहयोग को तैयार हैं। लड़ाई को अंजाम तक पहुंचाना है।

loksabha election banner

इसके पूर्व महासम्मेलन का उद्घाटन रवि चौधरी, चंदन ¨सह, संतु कुमार, अंशुमान शर्मा, बिनोद कुमार पप्पू, श्रीकांत ¨सह, रौशन कुमार, मुरारी ¨सह, पुष्कर कुमार, शाफिल कुमार, विकाश कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। मौके पर निर्मला कुमारी, आशा किरण, विकास कुमार राजा, प्रेमकुमार उर्फ मंगल, सन्नी ¨सह, संटू ¨सह, उदय उपाध्याय, दीपक गुरू, दीपू ¨सह, नवीन पांडेय, विरेंद्र कुमार, बल्लभ बादशाह, संजय ¨सह, पवन ¨सह, अयोध्या शरण समेत दर्जनों लोगों ने विचार रखे। सम्मेलन में नवादा सहित आसपास के जिलों के हजारों की संख्या में लोग पहुंचे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.