न्याय के साथ विकास की रोशनी अंतिम तबके तक पहुंचाने को सरकार संकल्पित: उदिता सिंह

जागरण संवाददाता, नवादा:

नवादा जिला मुख्यालय सहित पूरे जिले भर में भारतीय स्वाधीनता की 75वीं वर्षगांठ हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। इस अवसर पर जिले भर में गर्व एवं सम्मान के साथ राष्ट्रीय तिरंगा ध्वज फहराया गया।

स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव पर जिले का मुख्य राजकीय समारोह नवादा नगर स्थित हरिश्चंद्र स्टेडियम में आयोजित हुआ। आयोजन स्थल को आकर्षक ढंग से सजाया गया था। जिलाधिकारी उदिता सिंह ने राष्ट्रीय ध्वज फहराते हुए तिरंगे को सलामी दी। स्थानीय प्रोजेक्ट कन्या इंटर विद्यालय की छात्राओं सहित हजारों की तादाद में मौजूद नागरिकों द्वारा प्रस्तुत जन, गण, मन के राष्ट्रीय मंगलगीत की ध्वनि से पूरा स्टेडियम गूंज उठा। जिससे आम जनमानस के बीच वातावरण में तिरंगामय भारत का अद्भुत अहसास हुआ। तत्पश्चात जिलाधिकारी ने मार्च पास्ट कर सुरक्षा बल, आरक्षी बल, अश्वारोही बल व एनसीसी के परेड की सलामी ली। इस दौरान जिलाधिकारी के साथ आरक्षी अधीक्षक डा. गौरव मंगला भी मौजूद थे।

जिलाधिकारी उदिता सिंह ने नवादा जिलावासियों को भारतीय स्वाधीनता के अमृत महोत्सव की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि जिले का गौरवशाली इतिहास इस बात का साक्षी है कि स्वतंत्रता संग्राम में नवादा जिलावासियों का अनुकरणीय योगदान रहा है। उन्होंने भारत माता की आन, बान एवं शान के लिए अपनी जान तक न्योछावर करने के संकल्प का आम नागरिकों का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सामाजिक न्याय के साथ विकास की रौशनी समाज के अंतिम कमजोर तबके तक पहुंचाने के लिए कृत संकल्पित है। स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, सामाजिक सुरक्षा के क्षेत्र में योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। पंचायतों में विकास की योजनाएं निरंतर जारी हैं। समारोह में जिलाधिकारी ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मियों एवं अन्य प्रतिनिधियों को सम्मानित भी किया।

-----

जिलाधिकारी ने जिले की उपलब्धियों का प्रस्तुत किया खाका

जागरण संवाददाता, नवादा:

स्वतंत्रता दिवस समारोह को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी उदिता सिंह ने जिले की उपलब्धियों का खाका प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि युवाओं को आर्थिक तौर पर सशक्त एवं स्वाबलंबी बनाने के उद्देश्य से स्टूडेंट क्रेडिट योजना के तहत 7256 आवेदकों को लाभ प्रदान किया गया है, जबकि मुख्यमंत्री स्वयं सहायता योजना भत्ता के तहत 16794 आवेदकों को लाभ मुहैया कराया गया।

इसी प्रकार कुशल युवा योजना अंतर्गत 38094, हर घर नल का जल योजना के अंतर्गत जिले के 992 वार्डों में कार्य को पूर्ण कर लिया गया है। 182 पंचायतों में आरटीपीएस की स्थापना की गई। लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत अनुसूचित जाति बाहुल्य टोलों में प्रति पंचायत दो-दो सामुदायिक स्वच्छता केंद्र की स्थापना की जा रही है। वित्तीय वर्ष 2021-22 में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 17170 आवास निर्माण का कार्य पूर्ण हो चुका है, जबकि मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत चालू वर्ष में 1362 आवास के लक्ष्य के विरुद्ध 966 आवास का निर्माण पूर्ण किया जा चुका है। जल जीवन हरियाली योजना के तहत 164 कुओं का जीर्णोद्धार कराया गया, पूरा हुआ।

-----

अनुसूचित जाति-जनजाति अत्याचार निवारण के तहत 273 पीड़ितों को दी मुआवजा राशि

अनुसूचित जाति-जनजाति अत्याचार निवारण को लेकर 273 पीड़ितों/आश्रितों के बीच 1 करोड़ 94 लाख 82000 रुपये की मुआवजा राशि का भगतान बैंक खाता के माध्यम से किया गया। लोक शिकायत निवारण अधिनियम के तहत स्वीकृत 2641 आवेदनों का निपटारा किया गया। जिले के चयनित कुल 15 गांवों के 18 वर्ष से अधिक निरक्षर महिलाओं को पूर्ण साक्षर बनाने का काम किया गया। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में 6 से 8 वर्ष आयु वर्ग के 1356 बालिकाओं के नामांकन हुआ है। सदर अस्पताल में 50 बेड के प्रिफेब्रिकेटेड अस्पताल का निर्माण कार्य प्रगति पर है। जबकि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में पांच-पांच स्वास्थ्य भवन का निर्माण कराया जा रहा है। इसके अतिरिक्त नवादा एवं रजौली में आक्सीजन प्लांट अधिष्ठापित है। चालू वित्तीय वर्ष में प्राकृतिक आपदा के शिकार हुए 44 मृतकों के आश्रितों को 17600000 रुपये का अनुग्रह अनुदान दिया गया। कोविड संक्रमण काल के दौरान 351647 राशन कार्डधारियों को मुफ्त राशन मुहैया कराया गया। जबकि वैक्सिन लगाने के लक्ष्य को भी पूरा करने प्रक्रिया तेजी से चल रही है।

---

ककोलत जलप्रपात के सौंदर्यीकरण का कार्य प्रगति पर

ककोलत जलप्रपात के सौंदर्यीकरण का कार्य प्रगति पर है। गंगा उद्वह योजना के तहत डिटेंशन टैंक, जल संशोधन संयंत्र एवं आधारभूत संरचनाओं का निर्माण कार्य की पूर्णता अंतिम चरण में है। बख्तियारपुर-रजौली एवं गया-हिसुआ-राजगीर-बिहार शरीफ फोरलेन सड़क का निर्माण द्रुत गति से चल रहा है। नगर में नए बुधौल बस स्टैंड से वाहनों का परिचालन शुरू हो गया है। उन्होंने जिले के विकास के प्रति अपनी कृत संकल्पिता दुहराई।

Edited By: Jagran